एलोन मस्क ट्विटर के निलंबित खातों को दे रहे हैं ‘‘माफी’’, लोगों की आवाज़ को दिया भगवान का दर्जा 

एलोन मस्क ट्विटर के निलंबित खातों को दे रहे हैं ‘‘माफी’’, लोगों की आवाज़ को दिया भगवान का दर्जा 

स्वतंत्र प्रभात 

सोशल मीडिया मंच ट्विटर के नए मालिक एलोन मस्क ने कहा कि वह निलंबित खातों को ‘‘माफी’’ दे रहे हैं। मस्क ने ट्विटर पर एक ‘पोल’ जारी किया था जिसमें लोगों से उन खातों की बहाली को लेकर अपनी राय जाहिर करने को कहा गया था जिन्होंने ‘‘कानून नहीं तोड़ा है या किस तरह के ‘स्पैम’ में लिप्त नहीं थे।’’ ऐसे खातों की बहाली के लिए 72 प्रतिशत वोट किए गए। मस्क ने ‘पोल’ के नतीजों के बाद लिखा, ‘‘ लोगों ने अपना फैसला सुना दिया है। अगले सप्ताह से माफी दी जाएगी। लोगों की आवाज, भगवान की आवाज है।’’

मस्क ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का खाता बहाल करते हुए पिछले सप्ताह भी लातिन के इसी मुहावरे ‘‘लोगों की आवाज, भगवान की आवाज है’’ का इस्तेमाल किया था। वर्ष 2020 में अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद कथित तौर पर ट्रंप समर्थकों द्वारा अमेरिकी कैपिटल (संसद भवन) में हिंसा किए जाने के कुछ दिन बाद जनवरी 2021 में उनका खाता स्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था। खाता बहाल होने के बाद ट्रंप ने कहा कि वह ट्विटर पर वापसी नहीं करेंगे, लेकिन उन्होंने अभी तक अपना खाता ‘डिलीट’ भी नहीं किया है।

हालांकि, ऑनलाइन सुरक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि मस्क के इस फैसले से उत्पीड़न, अभद्र और गलत सूचना के प्रसार में वृद्धि होगी। इस बीच, बृहस्पतिवार को प्रकाशित यूरोपीय संघ की एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर ने घृणित सामग्री की समीक्षा करने में अधिक समय लिया और 2021 की तुलना में इस वर्ष ऐसे सामग्री को कम हटाया गया। अध्ययन में शामिल आंकड़े मस्क के ट्विटर का मालिक बनने से पहले के हैं।

 

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel