G20 शिखर सम्मेलन बैठक से ठीक पहले भारत को लेकर चीन ने बदले राग, कहा- अच्छे संबंध बनाए रखना दोनों देशों के हित में

G20 शिखर सम्मेलन बैठक से ठीक पहले भारत को लेकर चीन ने बदले राग, कहा- अच्छे संबंध बनाए रखना दोनों देशों के हित में

स्वतंत्र प्रभात

इंडोनेशिया के बाली में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन से ठीक पहले भारत को लेकर चीन के सुर बदले नजर आ रहे हैं। चीन ने कहा कि बीजिंग और नई दिल्ली के बीच अच्छे संबंध बनाए रखना दोनों देशों और उनके लोगों के हित में है।  चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा, "मजबूत संबंध बनाए रखना चीन और भारत और दोनों देशों के लोगों के मौलिक हित में है।" उन्होंने कहा कि बीजिंग को उम्मीद है कि दोनों पक्ष चीनी और भारतीय नेताओं के बीच बनी महत्वपूर्ण सामान्य समझ का पालन करेंगे और संबंधों के मजबूत और स्थिर विकास को बढ़ावा देंगे।

उन्होंने कहा कि "हमें उम्मीद है कि भारतीय पक्ष चीन के साथ उसी दिशा में काम करेगा, चीनी और भारतीय नेताओं के बीच महत्वपूर्ण आम समझ का पालन करेगा, संबंधों के स्वस्थ और स्थिर विकास को बढ़ावा देगा, और दोनों देशों और हमारे साझा हितों की रक्षा करेगा।" हालांकि, चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बैठक की पुष्टि नहीं की और कहा, "मेरे पास साझा करने के लिए कुछ भी नहीं है।

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी प्रेस बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17वें जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बाली की अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान विभिन्न जी20 (20 देशों का समूह) नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। यह G20 शिखर सम्मेलन भारत के लिए खास है क्योंकि भारत 1 दिसंबर 2022 से एक वर्ष की अवधि के लिए G20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेगा  और बाली में शिखर सम्मेलन के दौरान उसे अध्यक्षता सौंपी जाएगी। 15-16 नवंबर के लिए निर्धारित बाली शिखर सम्मेलन में नेताओं के स्तर पर तीन कार्य सत्र  खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा पर सत्र, डिजिटल परिवर्तन पर सत्र और स्वास्थ्य पर सत्र शामिल हैं। 

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel