स्वछता ईश्वर का दूसरा नाम है, सच्ची निष्ठा से सेवा करना ही सच्ची परमात्मा की सेवा -WORK

 स्वछता ईश्वर का दूसरा नाम है, सच्ची निष्ठा से सेवा करना ही सच्ची परमात्मा की सेवा -WORK

 क्योंकि WORK का सपना अखंड भारत है तो संकल्प युग परिवर्तन है, सतयुग जब शुरू होगा, भारत विश्व गुरु होगा ये संस्था का सुप्रशिद्ध स्लोगन है।

 

लखनऊ अलीगंज 
उत्तर प्रदेश 

करुणा माह अर्थात पैग़म्बर मुहम्मद साहब का जन्म माह में करुणा के कार्यों की श्रृंखला में WORK (World organisation of Religions & knowledge) नामक संस्था की Women Wing ने लखनऊ के अलीगंज सेक्टर एम स्थित पार्क की सफाई किया। कॉलोनी वासियों ने जब देखा की कुछ लोग पार्क की सफाई कर रहे हैं तो उनमें से कुछ लोग आकर पार्क की सफाई में कार्यकत्रियों के साथ शामिल हो गए। परिणाम स्वरूप कॉलोनी का ये विशाल पार्क कुछ ही घण्टों में स्वच्छ एवं सुंदर दिखने लगा। 

 क्योंकि WORK का सपना

WORK की कार्यकत्रियों ने प्रेरणा स्रोत पैग़म्बर मुहम्मद साहब की शिक्षा को बताया कि "स्वच्छता आधी धर्म निष्ठा है।" इसे ही व्यवहारिक रूप में चरितार्थ करने की ये एक कोशिश है। संस्था के सदस्यों ने बताया क्योंकि मुहम्मद साहब समस्त मानव जगत के लिए करुणा के पात्र थे। इसलिए उनके इहलोक आगमन माह में WORK के कार्यकर्ता एव कार्यकत्रियाँ करुणा के कार्यों में आम दिनों की तुलना में बढ़ोत्तरी कर देते हैं। 

 क्योंकि WORK का सपना अखंड भारत

WORK के कार्यकर्ता राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश व समाज के निर्माण हेतु निरंतर प्रयासरत हैं। कहीं स्वछता के माध्यम से सहयोग तो कोई भूखा न रहे इसके लिए वर्क जनता रसोई के माध्यम से सप्ताह में दो दिन रविवार और बुद्धवार को लखनऊ के के जी एम सी ट्रामा सेंटर पर मरीज़ों के परिजनों के लिए निःशुल्क भोजन का प्रबंध किया जाता है, इसी प्रकार से निःशुल्क चिकित्सा शिविर, रक्तदान शिविर, पर्यावरण संरक्षण हेतु वृक्षारोपण करना इत्यादि प्रकार से देश व समाज के निर्माण में अपना योगदान दे रहे हैं।

 क्योंकि WORK का सपना अखंड

 क्योंकि WORK का सपना अखंड भारत है तो संकल्प युग परिवर्तन है, सतयुग जब शुरू होगा, भारत विश्व गुरु होगा ये संस्था का सुप्रशिद्ध स्लोगन है। अखंड भारत एवं विश्व गुरु का स्वप्न साकार करने हेतु वर्क के कार्यकर्ता शांति एकता सेवा सहयोग के माध्यम से रात के अंधकार में दिन के प्रकाश में अपनी सामर्थ्य अनुसार सदैव तत्पर रहते हैं। स्थानीय लोगो ने यह भी बताया की इस पार्क में वृक्षारोपण की भी आवश्यकता है जिसपर हमारे पदाधिकारियों ने सहमति बनाते हुए कहा कि हम लोग किसी मौके पर आकर पार्क में वृक्षारोपण का कार्य भी करेंगे 

इस अवसर पर पार्क की सफाई में शामिल रहीं डॉक्टर सना, रुखसाना, रुबिना, सैफ, अनस एवं कॉलोनी वासी।
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel