गांवों में सौंपे गये कार्यों का गहन निरीक्षण करे अधिकारी: मंत्री

समीक्षा बैठक में राज्यमंत्री ग्राम्य विकास विभाग विजय लक्ष्मी ने कसी नकेल  

गांवों में सौंपे गये कार्यों का गहन निरीक्षण करे अधिकारी: मंत्री

ग्राम पंचायत भवनों पर प्रदेश सरकार की संचालित सरकारी योजनाओं का किया जाय उल्लेख 

राघवेंद्र मल्ल 
 
पडरौना, कुशीनगर। राज्यमंत्री ग्राम्य विकास विभाग एवं समग्र ग्राम विभाग, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग उप्र सरकार विजयालक्ष्मी गौतम ने कहा कि गांवों में विकास कार्यों पर गहनता से नजर रखते हुए नियमित निरीक्षण किया जाय। गांवों में बने पंचायत भवनों पर यूपी सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का अनिवार्य रूप से उल्लेख करवायें। ताकि आमजन को योजनाओं की जानकारी हो सके। 
 
राज्यमंत्री ग्राम्य विजयालक्ष्मी गौतम शुक्रवार को सर्किट हाउस में विभागीय समीक्षा बैठक में अफसरों को संबोधित कर रही थी। उपस्थित अधिकारियों से संबंधित कार्यों के विषय में रिपोर्ट लेते हुए खंड विकास अधिकारियों से उनके कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि खंड विकास अधिकारीगांव में ग्राम विकास अधिकारियों पर नजर रखें तथा उन्हें सौपें गए कार्यों का नियमित निरीक्षण करें। 
मंत्री ने कहा सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं को गांव तक पहुंचाया जाए ताकि गांव के लोगों से जुड़ाव बना रहे।
ग्राम पंचायत भवन जहां-जहां बने हैं सब पर सरकारी योजनाओं को लिखा जाए। सभी छूटे हुए पात्र लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ मिले। अधिकारी नियमित रूप से क्षेत्र व कार्यों का निरीक्षण कर कार्य को बेहतर बनाने में योगदान दें। मंत्री ने कहा कि नया भारत सभी की मेहनत एवं प्रयास से ही निर्मित हो सकेगा। उन्होंने कहा कि पात्रों तक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचे। बेघर लोगों को घर मिले, छत मिले। कहा कि मंत्रिमंडल समूह द्वारा नियमित निरीक्षण होगा। नगर पंचायत, नगर निगम, नगर पालिका में समस्याओं के बारे जानकारी ली।
 
मंत्री ने डीसी मनरेगा राकेश कुमार से जनपद में अमृत सरोवर की स्थिति को जाना तथा कहा कि अगली बार जब आएंगे किसी अमृतसर का निरीक्षण भी करेंगे। दीपावली और छठ के दृष्टिगत रास्ते को ठीक कराने के निर्देश दिया।  
डीसीएनआरएलएम आरएस गौतम से उन्होंने जनपद में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की स्थिति के बारे में जाना तथा उन्हें प्रोत्साहित किए जाने के लिए निर्देशित किया।
इस क्रम में उन्होंने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा कई अभिनव प्रयोगों पर कार्य किए जाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने बदायूं क्षेत्र में गोबर से बनने वाले पेंट के बारे में बताया। मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी ने बताया कि गोबर के पेंट का इस्तेमाल कायाकल्प योजना के तहत जनपद के स्कूलों में भी किया जाएगा।
 
मंत्री ने अधिशासी अभियंता ग्राम्य अभियंत्रण विभाग अबरार अहमद से प्रधानमंत्री सड़क योजना के बारे में जनपद की अद्यतन स्थिति के बारे में रिपोर्ट लिया तथा उन्हें निर्देशित कर कहा कि निर्धारित समय मे लक्ष्यानुसार कार्य पूर्ण होने चाहिए। कोई देरी ना हो। सफाई कर्मचारियों के संबंध में उन्होंने कहा कि ग्रामसभा में सफाई कर्मचारी समय से पहुंचे इस बात को सुनिश्चित किया जाए। गांव में साफ-सफाई बहुत जरूरी है। गांव में आवास, सड़क, पेयजल की योजनाएं पहुंच रही है तो साफ सफाई भी बहुत जरूरी है। गांव में स्वच्छता का माहौल देंने पर जोर दिया। फागिंग और छिड़काव नियमित तौर पर कराने के लिए निर्देशित किया।
खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि विकास खंडों की साप्ताहिक बैठक नियमित की जाये। ग्राम विकास अधिकारी के क्लस्टर में जाकर चेक करें कि वे समय से पहुंच रहे हैं कि नहीं। सभी खंड विकास अधिकारी सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करें। सफाई व्यवस्था ना होने पर उचित कार्रवाई करें। मंत्री ने परियोजना निदेशक जगदीश त्रिपाठी से जनपद में आवासों की स्थिति जानी। ठेकेदार एवं कार्य की स्थिति, निर्माण कार्यों के बारे में जाना तथा बताया कि सक्षम अधिकारी कार्यों का नियमित तौर पर निरीक्षण करें। मुख्यमंत्री की सभी योजनाओं को पारदर्शी, साफ स्वच्छ, और भ्रष्टाचार मुक्त तरीके से लोगों तक पहुंचाने के लिए निर्देशित किया। बताया कि नगर पालिका कुशीनगर के चुनाव के लिए प्रभारी बनाया गया है।
इस अवसर पर विधायक फाजिलनगर सुरेंद्र सिंह कुशवाहा, सभी संबंधित अधिकारी गण तथा खंड विकास अधिकारीगण मौजूद रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

फिलिस्तीन पर इजरायली कब्जे को यूएन कोर्ट ने बताया अवैध, पीएम बेंजामिन नेतन्याहू भड़के  फिलिस्तीन पर इजरायली कब्जे को यूएन कोर्ट ने बताया अवैध, पीएम बेंजामिन नेतन्याहू भड़के 
International Desk संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत ने कहा कि कब्जे वाले फिलिस्तीन में इजरायल की उपस्थिति गैरकानूनी है और...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

राहु 
संजीव-नी।
संजीव-नी।
संजीवनी।
दैनिक राशिफल 15.07.2024