इराक के नए राष्ट्रपति बने अब्दुल लतीफ रशीद

इराक के नए राष्ट्रपति बने अब्दुल लतीफ रशीद

स्वतंत्र प्रभात 

इराक में नए राष्ट्रपति का चयन हो गया है. कुर्दिश नेता अब्दुल लतीफ राशिद को इराक का नया राष्ट्रपति चुन लिया गया है. इससे सालभर से चल रहा गतिरोध खत्म हो गया है। वह बरहम सालेह की जगह लेंगे। गुरुवार को दो राउंड की वोटिंग के बाद राशिद के पक्ष में 160 वोट पड़े, जबकि सालेह को 99 वोट मिले। 78 वर्षीय अब्दुल लतीफ राशिद अब नई सरकार के गठन में भूमिका निभाएंगे। इराकी कानून के मुताबिक, प्रधानमंत्री पद के लिए नामित उम्मीदवार के लिए मतदान करने से पहले सांसदों को राष्ट्रपति चुनना होता है। रशीद चार साल से इराक के राष्ट्रपति पद पर बरकरार बरहम सालिह की जगह लेंगे।

राशिद ने ब्रिटिश से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। इससे पहले वे इराक के जल संसाधन मंत्री भी रह चुके हैं। उन्होंने 2003 से 2010 तक यह जिम्मेदारी निभाई थी। राशिद के पास सरकार बनाने के लिए सबसे बड़े संसदीय ब्लॉक से एक उम्मीदवार को आमंत्रित करने के लिए 15 दिन का समय है। इससे पहले इराक में राजनीतिक संकट हल करने के लिए बहुप्रतीक्षित सत्र से पहले ‘ग्रीन जोन’ में गुरुवार को संसद पर नौ रॉकेट दागे गए। इराकी सेना ने दावा किया कि इलाके को किले के रूप में तब्दील कर दिया गया था। सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद थी। ने यह जानकारी दी है।

रॉकेट हमले की वजह से राष्ट्रपति के चुनाव के लिए आयोजित होने वाले संसद सत्र में देरी हुई। इराक में संघीय चुनाव होने के बाद करीब एक साल तक सरकार का गठन नहीं हो पाया था। राष्ट्रपति चुनाव को इस मसले के हल के लिए एक अहम कदम माना जा रहा था।

बताया जा रहा है कि कम से कम 10 लोग हमले में घायल हुए हैं, जिनमें तीन आम नागरिक और दो सैन्यकर्मी शामिल हैं।  हमले कोऑर्डिनेशन फ्रेमवर्क के बाद किए गए। इसका मकसद सत्र को बाधित करना हो सकता है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel