देश में मोदी और प्रदेश में योगी ने आपदा को अवसर में बदलने का काम किया:- त्रयम्बक

देश में मोदी और प्रदेश में योगी ने आपदा को अवसर में बदलने का काम किया:- त्रयम्बक

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कुशीनगर के मीडिया से गिनाई गई उपलब्धियां स्वतंत्र प्रभात कुशीनगर ब्यूरो रिपोर्ट -प्रमोद रौनियार देश के प्रधानमंत्री मोदी जी के कुशल नेतृत्व में, जहां एक ओर आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत एम.एस.एम.ई के कल्याण के डिए 16 योजनाएँ लागू की गई हैं, वही दूसरी ओर ग़रीबों, दलितों, श्रमिकों और किसानों

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कुशीनगर के मीडिया से गिनाई गई उपलब्धियां

स्वतंत्र प्रभात कुशीनगर ब्यूरो रिपोर्ट -प्रमोद रौनियार

देश के प्रधानमंत्री मोदी जी के कुशल नेतृत्व में, जहां एक ओर आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत एम.एस.एम.ई के कल्याण के डिए 16 योजनाएँ लागू की गई हैं, वही दूसरी ओर ग़रीबों, दलितों, श्रमिकों और किसानों के लीए भी कई कदम उठाए जा रहे है। जिससे हर क्षेत्र में विकास की एक नई कहानी लिखी जा रही है। देश में मोदी और प्रदेश में योगी ने “आपदा को अवसर” में बदलने का मागा प्रशस्त किया है। ‘आत्मनिर्भर भारत’ बनाने की दृष्टि की बदौलत हम 21वी सदी भारत की सदी बनाने के लक्ष्य को अवश्य ही प्राप्त करेंगे।

उक्त बातें शुक्रवार को शाम तीन बजे से आयोजित एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कुशीनगर की मीडिया को सम्बोधित करते हुए भाजपा उत्तर प्रदेश के प्रदेश मंत्री त्रयम्बक नाथ त्रिपाठी ने कहीं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड ग़रीबों एवं प्रवासी मज़दूरो के लिए लॉक डाउन से राहत देने के डिए सरकार ने तीन महीने के लिए मुफ़्त राशन देने का ऐलान किया था।

अब इस योजना को दीपावली व छठ त्यौहार की एक सामान्य परिवार में अहमियत को भली भांती समझते हुए नवंबर तक बढा दिया गया है। अब ग़रीबों को 5 किलो अनाज और 1 किलो चना नवंबर महीने तक प्रति माह मिलता रहेगा। प्रवासी श्रमिकों को मदद पहुँचाने हेतु वन नेशन वन राशन कार्ड की सुविधा मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई जिससे मज़दूरों को कही पर भी राशन मिल सके ।

मनरेगा योजना में रोज़गार बढाने के लिए सरकार ने इसमें 40 हज़ार करोड रुपये की अतिरिक्त राशन देने का ऐलान किया है। रोज़गार के नए अवसर उजागर करने के लिए ग़रीब कल्याण रोज़गार योजना की शुरुआत की गई जिससे 6 राज्यों के 116 जिलों में 125 दिनों तक चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत 50 हज़ार करोड रुपये के सार्वजनिक कार्य कराए जाएंगे।

त्रिपाठी ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि विश्वस्तरीय हवाई अड्डों के निर्माण के लिए पीपीपी मॉडल के तहत हमारे उत्तर प्रदेश के कुशीनगर हवाई अड्डे को एक अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में तैयार किया जाएगा।

26 जून को हमारे उत्तर प्रदेश में आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोज़गार अभियान की शुरुआत की गई। प्रदेश के 31 जिलों में चलने वाले इस अभियान से 1 करोड 25 लाख श्रमिकों या कामगारों को रोज़गार प्रदान किया जा रहा है। कोरोना संकट की वजह से देशभर में चौथे चरण के लॉक डाउन की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री मोदी जी ने जब राष्ट्र के नाम संदेश दिया तो उन्होंने वोकल फ़ॉर लोकल की वकालत की।

इस नारे का सीधा सा अर्थ यह है कि हम सभी को हमारे देश में मिर्मित उत्पादों को बढावा देना होगा। देश की यदि कोरोना संकट से लड़ते हुए भी मज़बूत और आत्मनिर्भर बनाए रखना है तो इसका संकल्प हर एक देशवासी को इसी नारे को अपनाना होगा। इससे स्थानीय उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार तो आएगा ही, साथ ही स्थानीय उद्यमों को भी लाभ होगा। देश की अर्थव्यवस्था सुदृढ होगी और हमारा भारत आत्मनिर्भर बनेगा।

कुशीनगर की खबर यह भी है…

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel