तेज बुखार से एक युवक की मौत

बुखार से मौत हो जाने की  सूचना मिली

त्रिवेदीगंज- तेज बुखार से एक युवक की  मौत हो गई।थाना लोनीकटरा के शिवनाम निवासी अजीत पान्ड़ेय (27) करीब एक सप्ताह से बुखार से पीड़ित था। स्थानीय  डाक्टर से  इलाज कराने पर कोई लाभ नहींं होने पर  बुधवार को परिजनों  ने उसे डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल लखनऊ में भर्ती कराया ।जहाँ  शुक्रवार भोर इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।इस सम्बन्ध में सीएचसी अधीक्षक डॉ महमूद खान का कहना है कि बुखार से मौत हो जाने की  सूचना मिली है।

ट्रेन की चपेट में आकर 1 दर्जन से अधिक गोवंश यह पशुओं की हुई मौत
ग्रामीणों ने सरकार से गौ आश्रय से बनवाने की मांग की

मसौली बाराबंकी। लखनऊ - गोंडा रेलवे डबल लाइन  पर जहाँगीराबाद रफीनगर रेलवे स्टेशन के बीच  गुरुवार देर रात एक दर्जन से अधिक गोवंशीय पशुओं की ट्रेन की चपेट में आकर मौत हो गई। इनमें 12 सांड व तीन गाय शामिल हैं। रेलवे लाइन के दोनों ओर क्षत विक्षत पड़े पशुओ के शवों को देखकर पुलिस को सूचना दी मौके पर पहुँची पुलिस एवं पशुपालन विभाग ने गडढा खुदवाकर शवो को दफन कराया।

सूत्रों द्वारा जानकारी मिली कि गुरुवार की देर रात्रि फसल रखाने गये किसानों द्वारा हाँकने पर आवारा पशु अपडाउन रेलवे लाइन के बीच आ गये लाइन के दोनों ओर कंटीले तारो की बैरकटिंग होने के कारण पशु बाहर नही निकल पाये इसीबीच दोनो ओर से आयी ट्रेनों के बीच फंस गये हार्न बजाने के बाद भी पशु वहां भाग नही सके। दो ट्रेनों के बीच फंसे पशु ट्रेन से कट गए तो कुछ तेज टक्कर से दूर जा गिऐ। हादसे में 12 सांड व 3 गायो की मौत हो गई। गोवंशीय पशुओ के मरने का पता लोगों को शुक्रवार सुबह उस समय चला जब वे अपने खेतों की ओर जाने लगे।

पटरी किनारे गोवंश के अवशेष देखकर जहाँगीराबाद पुलिस को सूचना दी। ट्रेन से गोवंश के कटने की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और लोगों से जानकारी ली। इसके बाद पशुपालन विभाग एवं लोगों के सहयोग से पुलिस ने जेसीबी मंगाकर सभी अवशेषों को वहीं गड्ढा खुदवाकर दबवा दिया।
थानाध्यक्ष जहाँगीराबाद दर्शन सिंह यादव ने बताया कि पशुपालन विभाग से पशु चिकित्सको की आयी टीम के मेडिकल परीक्षण के उपरांत पशुओ के शवों को गड्ढा खोदकर दफन कर दिया गया है।

गोआश्रय स्थल बनवाने की मांग
जहाँगीराबाद थाना क्षेत्र के ग्राम चेचरूवा के निकट ट्रेन की चपेट में आने से एक दर्जन से अधिक गोवंशीय पशुओ की हुई अकाल मौत पर क्षेत्रीय लोगो ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि यदि क्षेत्र में गोवंशीय पशुओ के आश्रय के लिए गौशाला होती तो बेजुबान पशुओ की अकाल मौत नही होती। क्षेत्रीय लोगो ने गौआश्रय स्थल की मांग की है।


लोक निर्माण विभाग खंड 3 के द्वारा कराया जा रहा नाला निर्माण
अनुभवहीन एवं साधन विहीन ठेकेदार से स्थानीय जनता परेशान
स्थानीय जनता ने मुख्यमंत्री से शिकायत कर जांच करा कर दोषियों पर कार्रवाई किए जाने की मांग की ।

 बाराबंकी स्थानीय सांसद उपेंद्र रावत के अथक प्रयास से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता को राहत देते हुए लगभग 4 करोड रुपए की लागत से नाला निर्माण बजट देकर अधिकारियों को निर्देशित किया था
 
जिसमें मोहारी पुरवा से  पंचशील कॉलोनी होते हुए दशहराबाग तक लोक निर्माण विभाग खंड 3 बाराबंकी द्वारा नाला निर्माण कार्य कराया जा रहा है l जिसको लेकर स्थानीय निवासियों में काफी खुशी थी, लेकिन निर्माण करा रहे ठेकेदारों ने सरकार की मंशा पर पानी फेर दिया l अनुभवहीन एवं साधन विहीन ठेकेदार ने ऐसा कारनामा कर दिखाया, जिसको लेकर स्थानीय लोगों में काफी रोष व्याप्त है

 इस संदर्भ में कई लोगों ने मुख्यमंत्री को शिकायत कर कराए गए निर्माण कार्यों की जांच की मांग की है । उन लोगों का कहना है कि जो काम मात्र कुछ महीने में होना था ,सालों के बाद आज भी काम पूरा नहीं किया जा सका  ठेकेदारों की लापरवाही, मनमानी से आज भी जनता पानी में डूबी है ,उनका कहना है कि हम लोगों के यहां मोहल्ले में कई शादियां है

चारों तरफ से कोई भी आने जाने का रास्ता नहीं है बारिश खत्म हुए  महीनों बीत गए ठेकेदार कार्य कराने के बजाय गायब है । अभियंता भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं, ताकि शीघ्र कार्य पूरा होकर कई मोहल्लों मोहारी पुरवा ,ग्रीन सिटी, हजारा बाग पंचशील कॉलोनी असद नगर आदि के निवासियों को राहत मिल सके ।
 अब देखना यह है के अधिकारी इस पर कब संज्ञान लेते हैं !! क्या अधिकारी इसकी जांच करा कर जनता को राहत देंगे ?
 नाला निर्माण की कहानी भाग एक जारी।


एक दिवसीय मेला का हुआ आयोजन
पुराण कालीन की बात है बुआ साहेब सन1967 में निवास किया

ग्रामीणों ने बताया कि मेला सन1991 मैं लगना शुरू हुआ
बुआ साहेब के स्वर्गवास के बाद साहेब जामुन दास ने मंदिर का कार्यभार संभाला
जनपद बाराबंकी के विकासखंड सिद्धौर के ग्राम पंचायत कुंमहरावा में मेले का किया गया आयोजन किया गया

पूरा मामला जनपद बाराबंकी के विकासखंड सिद्धौर की ग्राम पंचायत कुम्हरावा में  पुराण कालीन की बात है जब बुआ साहेब सन 1967 गांव में निवास किया तो उसके कुछ दिन पश्चात गांव में अज्ञात कारणों से भीषण आग लग गई जिससे कि आधा गांव जलकर राख हो गया लोग तराय तराय करने लगे तभी बुआ साहेब को इस बात की जानकारी हुई जब बुआ साहेब गांव में पहुंची तो देखा कि गांव में भीषण आग पहले हुई थी जितने में उन्होंने पहुंचकर आग को बांध दिया और आधा गांव बच गया उसके बाद में गांव के लोगों ने मिलकर बुआ साहेब को जगह देकर एक झोपड़ी का निर्माण किया

 और उसके बाद में मंदिर का निर्माण साहेब जगजीवन दास और हनुमान जी की मूर्ति स्थापना की गई और कुछ महीने पश्चात कुआं और अभरण में दूध निकल आया और फिर लोगों के प्रती श्रद्धा और मान मनता बढ़ने लगी और धीरे-धीरे प्रचार प्रसार बढ़ने लगा  उसके बाद में बुआ साहेब गांव के लोगों ने मेला लगवाने का निर्णय लिया और फिर सन1991में मेला लगने लगा और साल में दो बार मेला लगता है माघ सतमी और कार्तिक पूर्णिमा को लगता है

 फिर बुआ साहेब का स्वर्गवास हो गया उसके बाद में अपने माता पिता के साथ आए साहेब जामुन दास कुछ दिनों बाद कोटवा धाम चले गए लगभग 24 या 25 वर्ष मंजिलें साहेब की सेवा की उसके पश्चात अपने धाम कुम्हरावा वापस चले आए उसके बाद में पहले से बना हनुमान जी मंदिर जर्जर हो गया था फिर उसकी मरम्मत के लिए कार्य शुरू हुआ फिर मंदिर का निर्माण हुआ और लोगों को बीमारियों से फायदा होने लगा और लोगों ने मान मानता बढ़ने लगी और बहुत दूर तक प्रचार प्रसार शुरू हो गया और दूर-दूर से लोग आने लग   जिसमें बहुत दूर-दूर से लोग मेले को देखने के लिए आते है।


थाना रामनगर पुलिस ने 01 अभियुक्त को किया गिरफ्तार,
कब्जे से 500 ग्राम नाजायज चरस बरामद

बाराबंकी।    जनपद में अपराध एवं अपराधियों पर अंकुश लगाने हेतु चलाये जा रहे अभियान के तहत  थाना रामनगर पुलिस टीम द्वारा अभियुक्त चांद अली पुत्र कारिया उर्फ हनीफ निवासी महाराजगंज मनकापुर बाईपास, कोतवाली नगर जनपद गोण्डा को ग्राम नरैनीपुरवा थाना रामनगर से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के पास से 500 ग्राम नाजायज चरस बरामद किया गया। इस सम्बन्ध में थाना रामनगर पर मु0अ0सं0 431/2021 धारा 8/20 एनडीपीएस एक्ट पंजीकृत किया गया।

मृतक जानवर को मुख्य मार्ग पर फेंकना ग्रामीणों को बड़ी फैल सकती विमारी
जैदपुर बाराबंकी मृतक जानवर को मुख्य मार्ग पर फेंक दिया जाता है आने जाने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है शिव नरायण सिंह वर्मा  भारतीय किसान यूनियन वरिष्ठ ब्लॉक उपाध्यक्ष हरख ग्राम वैशपुर मजरे बलछत थाना जैदपुर जनपद बारावंकी "जैदपुर से भानु माऊ मुख्य मार्ग पर कोई ठेकेदार जो मृतक जानवरों का ठेका ले रखा है उसके द्वारा मृतक जानवरों को मुख्य मार्ग पर छोड़ दिया जाता है

जो अत्यंत दुर्गंध उत्पन्न होती हैं और आवागमन बाधित होता है तथा संक्रमण फैलने की आशंका है जिसकी शिकायत नगर पंचायत चेयरमैन प्रतिनिधि जैदपुर से करने पर पता चला कि अब्दुल्लापुर मार्ग दशहरा बाग के पास करीब 12 बिस्वा भूमि मृतक जानवरों के लिए सुरक्षित है लेकिन वहां कोई भी जानवर डालने का जोखिम नहीं उठाता इसका पुरजोर विरोध भारतीय किसान यूनियन के द्वारा किया गयाइस संबंध में विकासखंड हरख अधिकारी महोदय को अवगत करा कर निस्तारण की मांग की जाएगी।


समूह सखियों ने प्राप्त किया मॉड्यूल 2 का प्रशिक्षण

त्रिवेदीगंज बाराबंकी : उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत विकासखंड त्रिवेदीगंज में चार दिवसीय समूह सखी का माड्यूल 2 आवासीय प्रशिक्षण दिनांक 17 से 20 नवंबर 2021 की अवधि में आयोजित किया गया प्रशिक्षण का समापन उप जिला अधिकारी न्यायिक / प्रभारी खंड विकास अधिकारी शंभू शरण द्वारा समूह सखियों को प्रमाण पत्र प्रदान करके किया गया उपजिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि जब तक समूह की प्रत्येक दीदी अपनी आजीविका से नहीं जुड़ जाती

तब तक मिशन अपने उद्देश्य को पूर्ण नहीं कर पाएगा अतः प्रदेश समूह सखी का दायित्व है कि वह अपनी ग्राम पंचायत के समस्त गरीब परिवारों की दीदी को समूह से जोड़कर उनको मिशन से लाभान्वित कर सकें । आशा यादव डी.आर.पी द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया प्रशिक्षण में समूह सखियों को समूह के रजिस्टर लिखना बैठक आयोजन , ऋण का लेनदेन , इत्यादि जानकारी प्रदान की गई।

 नोडल ब्लॉक मिशन प्रबंधक ज्योति  श्रीवास्तव द्वारा समूह सखियों को बताया गया है कि आप लोग समूह की नियमित बैठक आयोजित कराएं एवं अपने कार्य को ग्राम संगठन की बैठक में अवश्य लिखवाने की जानकारी प्रदान की गई इनके द्वारा यह भी बताया गया कि आप लोगों को निर्धारित मानदेय प्रतिमा ग्राम संगठन द्वारा दिया जाएगा अंत में ही उप जिला अधिकारी महोदय एवं आरती दीदी द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया।

जिनके बलिदान स्वरूप हमें  स्वतंत्रता रूपी अमृत हुआ प्राप्त :- राम करन सिंह

त्रिवेदीगंज बाराबंकी। विकास खंड त्रिवेदीगंज में आजादी का  अमृत महोत्सव का शुभारंभ भारत माता की पूजा अर्चना के साथ किया गया। तथा तथा सभी स्वयं सेवकों ने यह संकल्प लिया कि  गांव गांव जाकर  भारत माता का पूजन करके देश उन अमर शहीदों को याद करेंगे ,जिनके बलिदान स्वरूप हमें  स्वतंत्रता रूपी अमृत प्राप्त हुआ है।अमृत महोत्सव का उद्देश्य लोगों के अंदर राष्ट्र धर्म और भारतीय संस्कृति को जगाना है। इसमें मुख्य अतिथि मार्ग राजेश प्रमुख रहे। इस आयोजन में हिंदू विचारक रामकरण सिंह जिला संगठन प्रमुख प्रेम शंकर अवस्थी  सह जिला सेवा प्रमुख शिव प्रताप सिंह  खंड संचालक ओम प्रकाश  खंड कार्यवाहक समरेंद्र प्रताप सिंह  आदि लोग उपस्थित रहे इस अमृत महोत्सव में लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। अमृत महोत्सव को संबोधित करते हुए हिंदू विचारक रामकरण सिंह।


अमृत महोत्सव के तहत देश के वीर सपूतों को किया गया याद
सपूतों की याद में ग्राम रथ, तिरंगा यात्रा,भारत पूजन, सहित बलिदानी वीरों का किया गया गुणगान

बाराबंकी।जिले के रामसनेहीघाट तहसील क्षेत्र के देवीगंज चौराहे पर भारत की स्वतंत्रता का 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में पूरे देश में मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के तहत कार्यक्रम का आयोजन देवीगंज चौराहा जवाहर लाल नेहरू स्मारक विद्यालय में किया गया। वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई के जन्मदिवस 19 नवंबर से विजय दिवस 16 दिसंबर तक इन कार्यक्रमों का आयोजन जगह जगह किया जाएगा।

 इस आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के दौरान देश को स्वतंत्रता दिलाने वाले अनेक वीर सपूतों की याद में जगह जगह ग्राम रथ, तिरंगा यात्रा, संगोष्ठी, नुक्कड़ नाटक, भारत माता पूजन, वन्दे मातरम गायन आदि के माध्यम से समाज को अनेक बलिदानी वीरों की गाथा की जानकारी दी गई।उपस्थित वक्ताओं ने अपने-अपने सम्बोधन में विस्तार बताया कि स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने का यह वर्ष हमारे लिए सिंहावलोकन का अवसर है।ब्रिटिश उपनिवेशवाद का स्वरूप, प्रक्रिया, संरचना कैसी थी,भारतीय समाज ने किस प्रकार इसका उत्तर दिया तथा स्वराज की संकल्पना जिसमें राजनैतिक स्वतंत्रता के साथ साथ स्वधर्म,स्वभाषा, स्वदेशी का भाव कैसा था,इसका स्मरण करने का अवसर है। हज़ारों ऐसे भी अज्ञात, गुमनाम क्रांतिकारी, हुतात्मा जिन्हें इतिहास के पृष्ठों में उचित स्थान नहीं मिला,

उन सबको भी स्मरण करने का यह अमृत अवसर है।इस मौके पर प्रबन्धक राजकुमार शर्मा,दरियाबाद विधायक सतीश शर्मा,सांसद प्रतिनिधि परमेन्द्र विक्रम सिंह बाबा, भाजपा नेता इंद्र प्रताप सिंह,विवेक प्रताप सिंह पंकज,सुरेश सिंह,प्रधान प्र.अजय सिंह,पवन सिंह,जिला उपाध्यक्ष अखिलेश सिंह,महामंत्री नीरज सिंह,प्रधान राहुल सिंह नगर संयोजक दीपक वर्मा, बलराम शुक्ला,अमित सिंह मोनू,हरेन्द्र सिंह शोभित मण्डल अध्यक्ष राकेश लोधी,भाजयुमो अध्यक्ष प्रदीप सिंह,उपाध्यक्ष अभिषेक सिंह शनि,रामेन्द्र सिंह,शिवेन्द्र सिंह,हियुव जिला उपाध्यक्ष ब्रजेश प्रताप सिंह,विवेक शुक्ला,संदीप तिवारी,मीडिया प्रभारी शिवदान सिंह दीपांशू,प्रबन्धक सुरेंद्र विक्रम सिंह,सुरेन्द्र मिश्र समेत अन्य मौजूद रहे।


कहाँ-कहाँ चलते हैं अवैध प्राइवेट क्लिनिक और ब्लड सेम्पल कलेक्शन सेंटर
बाराबंकी-जिले में काफी ऐसे कस्बे हैं जहां पर अच्छी और उच्च क्वालिटी की मार्किट सुबिधा है ऐसी जगहों पर प्राइवेट क्लिनिक सरकार के आदेशों और उनके मानकों को ताक पर रख कर कार्य करते हैं जिनको जिला स्वास्थ्य विभाग का भरपूर संरक्षण मिलता है यहां पर 700 रुपये से लेकर 900 रुपये तक अल्ट्रासाउंड किया जाता है और वहीं 900 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक ब्लड की बड़ी जाँचे की जाती हैं आम जन मानस से धन उगाही का अड्डा बनाये पड़ें हैं।

जिले में सैकड़ों की तादाद से भी ज्यादा हैं प्राइवेट क्लिनिक और अस्पताल

बाराबंकी जिले में तहसील और अच्छे कस्वे के लेवल पर यह अवैध क्लिनिक स्वामी लगातार जनता को ठगने का कार्य कर रहे हैं जिनमे मुख्य रूप से
रामनगर,हैदरगढ़, फतेहपुर, रामसनेही घाट,उधौली,कोठी,भिलवल,सिद्धौर, जैदपुर,सुबेहा,बाराबंकी, कुर्सी,सफदरगंज,त्रिवेदीगंज, वेचल,नई सड़क,असन्द्रा, सूरतगंज,रानीगंज,बुढ़वल,बदोसराय, सहादतगंज, मसौली,सहित जिले में कई अन्य जगह भी प्राइवेट क्लीनिक चलाये जा रहे हैं समाचार में सभी फोटो काल्पनिक दिखाए गए हैं।


किसानों के आगे मोदी सरकार नतमस्तक
तीनों कृषि कानून वापस लेने का आदेश बैकफुट पर मोदी

बाराबंकी। तीन काले कानून आर्थात कृषि बिल को वापस करने की मांग को लेकर धरने पर बैठे किसानों ने अपने धैर्य और संयम का परिचय देते हुए गर्मी,बरसात या फिर कड़कड़ाती ठंड मे सिंघु से लेकर गाजीपुर बॉर्डर तक डटे रहे।तीन कृषि बिल जो भारत सरकार लेकर आई थी उसके विरोध में लाखों किसान लामबंद थे।किसान इसे काला कानून बता वापस लेने की मांग पर डटे रहे।कई किसान मोर्चा इस आंदोलन का नेतृत्व कर रहे थे।

न जाने कितनी बार ये लगा किसान पीछे हट जाएंगे... लेकिन राकेश टिकैत ने मोर्चा संभाले रखा। कई बार कमेटी गठित करके सरकार से बातचीत का सिलसिला भी चला लेकिन बात नही बनी।दोनो ओर की जद्दोजहद पिछले एक साल से चलती आ रही है।अपनी अपनी बात पर दोनो पक्ष अड़े रहे।टीवी चैनलों से लेकर अखबार तक कि रिपोर्टिंग चलती रही।कोई इन कानूनों के फायदे गिना रहा था तो कोई नुकसान भी बता रहा था।

फिलहाल सरकार और किसानों के बीच समझौते की बात नही बनी।टीवी डिबेट भी इन मुद्दों पर सालभर से खूब चली।सोशल मीडिया पर भी कृषि कानून को लेकर चर्चाओं का दौर चलता रहा।आखिरकार आज शुबह होते ही पीएम मोदी का पैगाम किसानों को ऊर्जावान बना गया।हतो उत्साहित किसान उत्साहित हो उठे।हो भी क्यों न असल मांयने में ये उनकी बड़ी जीत हुई है।मोदी का बिल वापस लेने का पैगाम टिकैत को हीरो बना गया।

लेकिन सियासी तौर पर ये मोदी सरकार का मास्टरस्ट्रोक भी माना जायेगा 5 राज्यो के चुनाव खासकर यूपी और पंजाब का चुनाव सत्तासीन दल के लिए खास मायने रखता है। माना जाता है कि दिल्ली का रास्ता यूपी होकर ही जाता है इसको मद्देनजर रखते हुए ये फैसला लिया गया।हो कुछ भी लेकिन असल मायने में किसानों की जीत हुई है।और सरकार बैकफुट पर गई है।कहते हैं ''खुदी को कर बुलंद इतना कि हर तकदीर से पहले खुदा बंदे से खुद पूछे बता तेरी रजा क्या है" इन्हीं लाइनों को चरितार्थ करते हुए किसानों ने यह साबित कर दिया किआपके इरादे और हौसले बुलंद हो तो हर ऊंचाई आपके आगे नतमस्तक हो जाती है।
जय जवान जय किसान


आपसी भाईचारा एवं सौहार्द का प्रतीक माना जाने वाला धनौली घाट का ऐतिहासिक मेला शुक्रवार से शुरू हुआ ।

बाराबंकी। जनपद के  गोमती नदी के धनौली घाट पर लगने वाला क्षेत्र का प्रसिद्ध दो दिवसीय मेला आज से शुरू हुआ ।मेले के दूसरे दिन शनिवार को दंगल का आयोजन किया गया है ।इस ऐतिहासिक मेले के बारे में भाजपा किसान मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष ओम प्रकाश अवस्थी बताते हैं कि मेला सैकड़ों वर्ष पुराना है ।कार्तिक पूर्णिमा के दिन लगने वाले इस मेले को आपसी भाईचारा व सौहार्द का प्रतीक माना जाता है ।उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय लोग सालभर इस मेले का इंतजार करते है ।मेला क्षेत्रीय लोगों के लिए किसी उत्सव से कम नहीं है ।परदेस में रहने वाले लोग भी मेले पर छुट्टी लेकर अपने घरों को आ जाते है ।वैसे तो इस मेले में जरूरत का हर सामान मिलता है लेकिन सिंघाड़ा और गट्टा मिठाई की जबरदस्त बिक्री होती है ।शौकीन लोग कई कई किलो मिठाई खरीदकर ले जाते है ।उन्होंने आगे बताया कि यद्यपि धान उड़द की फसल की कटाई पिटाई का कार्य तेजी से चल रहा है बावजूद इसके लोग सारा काम छोड़कर मेला घूमने जरूर जाते है ।हिंदू मुस्लिम सभी वर्गो के लोग मेले में सम्मिलित होकर आपसी भाईचारे को मजबूत करते है ।मेले के बहाने लोगों की अपनो से भेंट मुलाकात भी हो जाती है ।मेले को लेकर बच्चों में विशेष उत्साह रहता है । कार्तिक मास शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी एवं पूर्णिमा की रात क्षेत्र के लोग के भोर में ही नदी के विभिन्न घाटों पर स्नान करने की पुरानी प्रथा है । बच्चे जवान औरतें सभी स्नान करने के लिए रात से ही जाने लगते हैं । स्नान करने के उपरांत घाटों पर बने मंदिरों में पूजा पाठ करने के बाद सभी मेले का आनंद उठाते है ।


स्थापना दिवस के मौके पर केनरा बैंक ने की सी एस आर कार्यक्रम
मसौली बाराबंकी। केनरा बैंक ने अपने 116 वें स्थापना दिवस के मौके पर बी पी वर्मा इंटर कॉलेज, vo बाराबंकी  में  कार्यक्रम आयोजित बच्चो की स्कूली बैग का वितरण किया। सफदरगंज स्थित केनरा बैंक की शाखा द्वारा बीपी वर्मा इंटर कॉलेज सिरौलीगौसपुर में मंडल प्रबंधक  जितेंद्र कुमार एवं सफदरगंज शाखा के वरिष्ठ प्रबंधक  मनीष राय ने बच्चों को स्कूली बैग वितरित किये। बैंक अधिकारियों ने बैंक के वित्तीय सेवाओं के बारे में छात्रों को जानकारी दी तथा मंडल प्रबंधक  जितेंद्र कुमार ने छात्रों को बैंक के उत्पाद के बारे में जानकारी दी तथा छात्रों को आश्वस्त किया कि वे पढ़ाई पर पूरा ध्यान दें, अगर वे अच्छा करते हैं तो  बैंक भविष्य में उनके वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करेगी । बैंक ने अपने कारपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत छात्रों के बीच स्कूल बैग का वितरण किया। कार्यक्रम का संचालन प्रबंधक देवेंद्र कुमार ने किया।


कृषि बिल वापस लिये जाने पर किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने बांटी मिठाई
रामसनेहीघाट  बाराबंकी। प्रधानमंत्री द्वारा  तीनो कृषि बिल वापस लिए जाने की घोषणा पर जहा किसान सगठनों ने अपनी जीत बताया वही आंदोलन के दौरान असमय मृत्यु हुए किसानों को आर्थिक सहायता दिए जाने की बात कही ।

       दिल्ली बॉर्डर संयुक्त मोर्चा के नेतृत्व में 1 साल से किसान तीनों काले कानून के विरोध में कानून वापस के लिए धरना प्रदर्शन कर रहे थे  जिसमे 700 से अधिक हमारे किसान भाई शहीद हो गए किसान विरोधी सरकार धरना दे रहे किसानों को कभी खालिस्तानी आतंकवादी आंदोलन जीबी व टुकड़े टुकड़े गैंग आदि नामों से बताया था लेकिन जब उसे पूरी तरह मालूम हो गया कि किसान अब भारत देश का झूठे वादे में आने वाला नहीं है

 किसान जाग चुका है अगर हम किसानों के आंदोलन पर नहीं झुकेंगे तो प्रदेशों वह देश से हमारी भारतीय जनता पार्टी का अस्तित्व ही खत्म हो जाएगा ऐसी स्थिति में भारत देश के अड़ियल रवैया वाले प्रधानमंत्री मोदी ने हाथ जोड़कर किसानों से माफी मांगते हुए तीनों काले कानून वापस लेने का फरमान जारी किया संयुक्त मोर्चा के द्वारा कहा गया है जिस तरह कानून संसद में बने हैं उसी तरह संसद में कानून निरस्त होने चाहिए तथा एसपी गारंटी कानून बनाया जाए आज भारत देश में किसान विरोधी सरकार के आगे किसानों की महा जीत हुई भारतीय किसान यूनियन धर्मेंद्र के जिला अध्यक्ष माया राम यादव ने तहसील रामसनेहीघाट जिला बाराबंकी के दिलोना बाईपास पर मिठाईयां बांटकर खुशी का जश्न मनाया ।इस मौके पर राम सुरेश तिवारी डीएस त्यागी त्रिभवन घूरु रावत इंद्रेश कुमार दुखराज रावत मुनिराज सुनील जैन फारुख धर्मराज देवीदीन आज काफी लोग उपस्थित रहे ।


रानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर निकाली गई भव्य शोभायात्रा
रामसनेही घाट बाराबंकी।अमृत महोत्सव समिति नगर रामसनेही घाट द्वारा झांसी की महारानी वीरांगना  लक्ष्मीबाई की जन्म जयंती के अवसर पर आज सरस्वती शिशुमन्दिर सुमेरगंज से भारत माता, रानी लक्ष्मीबाई, भगत सिंह, सुभाष चन्द्र बोस की झांकी के साथ भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। शोभा यात्रा शिशु मन्दिर से प्रारंभ होकर छोटी हनुमान गढ़ी भिटरिया तक और फिर पुनः वापस शिशु मन्दिर तक निकाली गई।

विद्यालय में कार्यक्रम को मुख्य वक्ता सह विभाग प्रचारक कौशल किशोर, सह जिला कार्यवाह संजय, दरियाबाद विधायक सतीश शर्मा, कार्यक्रम अध्यक्ष प्रधानाचार्य उत्तम मिश्र, समाजसेवी अंगद सिंह ने उपस्थित राष्ट्रभक्तों को संबोधित कर 19 नवम्बर से 16 दिसंबर तक चलने वाले अमृत महोत्सव अभियान का शुभारंभ किया। कौशल किशोर ने कहा कि समाज में हम सबको सही इतिहास की जानकारी मिले, हमारा मिथक टूटे, इसके लिए अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। संजय ने कहा कि आज से यह कार्यक्रम शुरू होकर रामसनेही घाट जिला के सभी 668 गांवों में संगोष्ठी, भारतमाता पूजन व आरती और तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी। सतीश शर्मा ने कहा की भारत को आजाद कराने में ज्ञात व अज्ञात सभी क्रांतिकारियों के योगदान को भुलाया नही जा सकता है।

 अंगद सिंह ने कहा कि भारत के गौरवशाली इतिहास से हमे प्रेरणा मिलती है। वहीं उत्तम मिश्र ने कहा कि भारत माता की आन बान शान के रक्षा के लिए भारत की एकता व अखंडता को अक्षुण्ण बनाये रखना हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है। पश्चात सामूहिक वंदेमातरम गीत हुआ। इस अवसर पर नगर संघ चालक नरेन्द्र सलूजा, नगर कार्यवाह विजय, कौस्तुकेय, विजय, नगर समिति संयोजक दीपक, आचार्यगण राज नारायण, रमेश शुक्ल, रामशरण सोनी, मुकेश, नीरज आदि सैकडों लोग उपस्थित रहे।


बदली के कारण बाराबंकी में बढ़ी ठंड, लोग आग जला दिए
 बाराबंकी: आज सुबह से ही बदली छाई हुई है जिसके कारण जनपद में ठंड बढ़ने लगी है। वही बारिस होने के भी आसार दिख रहे। जनपद में कही कही हल्की बूंदी बांदी भी हो चुकी है। जिससे ठंड बढ़ चुकी है। लोग जैकेट व स्वेटर पहन कर निकलने लगे है। वही ग्रामीण क्षेत्रो में लोग अलाव जलाकर बैठे नजर आ रहे है। वही लोगो में मौषम खराब होने से कुछ इस तरह की चर्चाएं भी सुनने को मिल रही है। जैसे को अगर बारिश हुई तो हम लोगो के काफी नुकसान हो जाएंगे अभी जल्द गेहूं की बुवाई होने लगी है। जो फसल बो दी गई है वह पुरी तरह से नष्ट हो जाएगी।


पूर्व की भात कार्तिक पूर्णिमा पर्व होने पर लोधेश्वर में शिव भक्तों की भीड़
रामनगर बाराबंकी रामनगर बहराइच जनपद क्षेत्र से लगभग डेढ़ सौ शिव भक्त बाबा कोटवा धाम मेला से लौटे फिर प्राचीन स्थल लोधेश्वर भूत भावन भोलेनाथ भोलेनाथ के दरबार में पहुंच कर शिव भक्तों ने जलाभिषेक किया और बाबा भोलेनाथ से आशीर्वाद लेने की कामना की और आज लोधेश्वर में कार्तिक पूर्णिमा पर्व होने के कारण अपार भीड़ दिखाई पड़ी और बहराइच जनपद रायबरेली गोंडा इन सभी जिलों से बाबा कोटवा धाम मेला से वापस आकर के लोधेश्वर महादेवा शिव धाम मैं पहुंच कर अपनी अपनी मनोकामनाएं को लेकर के दर्शन व जलाभिषेक किया लोधेश्वर दरबार में जयकारा भी शिव भक्तों द्वारा लगाया गया

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel