मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत शक्ति चैंपियन्स को किया गया पहचानपत्र व बैच वितरण

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव। प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के लिये शारदीय नवरात्रि से लेकर बासंतिक नवरात्रि मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत माह नवम्बर की जारी विस्तृत कार्ययोजना के अनुक्रम में जनपद में विभिन्न ग्राम, ब्लाक तथा जनपद स्तर से जनसामान्य में से ऐसे महिलाओं/बच्चों जिन्होंने महिलाओं

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव। प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के लिये शारदीय नवरात्रि से लेकर बासंतिक नवरात्रि मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत माह नवम्बर की जारी विस्तृत कार्ययोजना के अनुक्रम में जनपद में विभिन्न ग्राम, ब्लाक तथा जनपद स्तर से जनसामान्य में से ऐसे महिलाओं/बच्चों जिन्होंने महिलाओं तथा बच्चों की सुरक्षा, संरक्षण व हिंसा सहयोग किया

उन्हें शक्ति चैंपियन के रूप में 58 महिलाओं को जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार, मुख्य विकास अधिकारी डा0 राजेश कुमार प्रजापति व जिला प्रोबेशन अधिकारी श्रीमती रेनू यादव द्वारा निराला प्रेक्षागृह ऑडिटोरियम में मिशन शक्ति नारी सुरक्षा, नारी सम्मान, नारी स्वालंबन अभियान के अंतर्गत आज शक्ति चैंपियन कार्यक्रम का आयोजन के अन्तर्गत परिचयपत्र व कार्य का वितरण किया गया। जिसका शुभारंभ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया।

उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा अनुसार जनपद में वृहद स्तर पर मिशन शक्ति अभियान चलाया जा रहा है जिसमें महिलाओं को एक नई ऊर्जा हौसला मिल रहा है। इस अभियान से महिलाओं को बेटियों को अपने-अपने क्षेत्रों में रुचि अनुसार कार्य करने की उड़ान मिलेगी। उन्होंने कहा आज के समय में महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं हैं।
जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यधारा से जोड़ना बेटियों में आत्मविश्वास को बढ़ावा देना ही मिशन शक्ति अभियान का मुख्य उद्देश्य है।

नारी शिक्षा, नारी सुरक्षा, नारी स्वालम्बन को बढ़ावा देना मुख्य प्राथमिकता है विभिन्न प्रकार की समाज में नकारात्मक परंपराओं एवं कुरीतियों को समाप्त करना होगा। जिस महिला को जो समस्या है उसे अपनी आवाज उठानी होगी और आगे बढ़ना होगा अपनी आवाज को दबाए नहीं बल्कि उठाएं। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित जजेस से अनुरोध किया खेल के क्षेत्र में आज जिन शक्ति चैंपियन को सम्मानित किया गया है उन महिला/बेटियों को प्रेरित करें, उनका उत्साहवर्धन करें और उन्हें क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित करने के लिए उत्साहित करें।

इसीक्रम में कार्यक्रम के दौरान जनपद के चिन्हांकित 12 विशेषज्ञ परामर्शदाताओं जिन्होंने पूरे माह निःशुल्क रूप से बच्चों, महिलाओं तथा पुरूषों को मानसिक स्वास्थ्य एवं मनोसामाजिक सपोर्ट एवं सेवाएं प्रदान की गयी। उन्हें जिलाधिकारी द्वारा शक्ति सेवा सम्मान प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजानान्तर्गत 10 नवजात बालिकाओं कि माताओं को बेबी केयर किट का वितरण किया गया।

इस अवसर पर जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से लगभग 350 महिलायें, पुरूष, बच्चों द्वारा प्रतिभाग किया गया। कार्यक्रम में महिला कल्याण विभाग, वन स्टाॅप सेन्टर, जिला बाल संरक्षण ईकाई, चाइल्ड लाइन व वल्र्ड विजन आदि विभागों के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel