जिला निर्वाचन कार्यालय में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के अभिलेखों में हेरा फेरी।

शाहजहांपुर। शिकायतकर्ता राजेश सिंह जो सर्व शक्ति नगर शनि देव मंदिर बालागंज लखनऊ जो भारतीय किसान यूनियन में उपाध्यक्ष हैं,द्वारा शिकायत दिनांक 20-03-2020 को पत्र के माध्यम से की थी जिस पर डिप्टी कलेक्टर/नामित जानकारी सौरभ भट्ट द्वारा जांच चल रही है।जिला निर्वाचन कार्यालय मैं तैनात सुरेश पाल की अस्थाई नियुक्ति दिनांक 01-03-1989 तथा स्थाई

शाहजहांपुर।

शिकायतकर्ता राजेश सिंह जो सर्व शक्ति नगर शनि देव मंदिर बालागंज लखनऊ जो भारतीय किसान यूनियन में उपाध्यक्ष हैं,द्वारा शिकायत दिनांक 20-03-2020 को पत्र के माध्यम से की थी जिस पर डिप्टी कलेक्टर/नामित जानकारी सौरभ भट्ट द्वारा जांच चल रही है।जिला निर्वाचन कार्यालय मैं तैनात सुरेश पाल की अस्थाई नियुक्ति दिनांक 01-03-1989 तथा स्थाई नियुक्ति ओला 16-10-1993 के समय शैक्षिक/जन्मतिथि संबंधित कुछ प्रमाण पत्र तो अवश्य उपलब्ध आए होंगे।

जो सुरेश पाल की व्यक्तिगत पत्रावली में उपलब्ध होने चाहिए किंतु जन सूचना के तहत जिला निर्वाचन कार्यालय शाहजहांपुर के पत्र संख्या 2463 में उक्त अभिलेखों की खोज की जा रही है। ऐसा दर्शा कर इस पटेल का काफी समय से देख रहे संजीव श्रीवास्तव वरिष्ठ सहायक द्वारा तथ्यों को छुपाया जा रहा है। इससे संभावना प्रबल हो जाती है सुरेश पाल की सेवा पुस्तिका में जन्मतिथि संबंधित जो फेरवदल  किया गया है वह संजीव श्रीवास्तव द्वारा सुरेश पाल से मिलकर किया है। क्योंकि सुरेश पाल द्वारा नियुक्ति के समय 16- 10 -1993 में जो शैक्षिक/जन्मतिथि संबंधित प्रमाण पत्र प्रस्तुत किए गए होंगे उनमें सुरेश पाल की जन्म तिथि 12-08-1955 रही होगी।

किंतु संजीव श्रीवास्तव द्वारा सेवा पुस्तिका में अंकित सुरेश पाल की जन्म तिथि 12-08-1955 मैं कटिंग करते हुए 12-08-1960 दर्ज कर दिया गया जोकि ना तो किसी अधिकारी के संज्ञान में है और ना ही किसी तरीके कटिंग पर हस्ताक्षर हैं जन सूचना के तहत उपलब्ध कराई गई सेवा पुस्तिका के प्रथम पृष्ठ की छाया प्रति से स्पष्ट है। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि यह कार्य तो संजीव श्रीवास्तव के लिए छोटा ही कहा जाना गलत इसलिए नहीं होगा क्योंकि संजीव श्रीवास्तव द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारी बरेली में तैनात के द्वारा बिना अधिकारियों के संज्ञान में लिए लाखों रुपए की मांग जो कि कार्य हुए भी नहीं थे मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश लखनऊ से की गई जोकि उजागर होने पर इनकी जांच अपर जिला निर्वाचन अधिकारी बरेली, सीतापुर से कराई गई।

जिसमें संजीव श्रीवास्तव उपरोक्त पर लगाए गए सभी आरोप पूर्णतया सिद्ध पाए गए। शिकायतकर्ता ने बताया के संजीव श्रीवास्तव सुरेश पाल द्वारा जन्मतिथि में किए गए फेरबदल की गंभीरतापूर्वक जांच करके उक्त कर्मचारियों के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही करने के लिए पत्र दिया है। इस संबंध में जांच अधिकारी/डिप्टी कलेक्टर से इस प्रकार में जानकारी चाहिए सौरभ ने बताया कि राजेश सिंह के द्वारा जांच कराई जा रही है इसके संबंध में रिमाइंडर  भेज दिया है। शीघ्र ही जो भी जांच में सत्य पाया जाएगा विधिक कार्रवाई की जाएगी।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel