ग्रामीणों ने बच्चो का टीकाकरण कराने से किया इंकार

ग्रामीणों ने बच्चो का टीकाकरण कराने से किया इंकार

स्वास्थ्य टीम ने प्रेरित कर लगवाए टीके संवाददाता -सुशील कुमार द्विवेदी इटियाथोक,गोण्डा –स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बच्चों के लिए निःशुल्क टीकाकरण अभियान सम्पूर्ण क्षेत्र में इन दिनों चलाया जा रहा है। क्षेत्र के एक गांव में कुछ परिवारों द्वारा सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान में टीकाकरण में सहयोग न करते हुए अपने बच्चो के टीकाकरण करवाने से

स्वास्थ्य टीम ने प्रेरित कर लगवाए टीके

संवाददाता -सुशील कुमार द्विवेदी

इटियाथोक,गोण्डा –
स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बच्चों के लिए निःशुल्क टीकाकरण अभियान सम्पूर्ण क्षेत्र में इन दिनों चलाया जा रहा है। क्षेत्र के एक गांव में कुछ परिवारों द्वारा सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान में टीकाकरण में सहयोग न करते हुए अपने बच्चो के टीकाकरण करवाने से इनकार कर दिया गया। मामले की रिपोर्टिंग स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को हुई, जिसपर विभागीय टीम ने गांव में पहुंचकर लोगो को प्रेरित कर उनके बच्चो को टीके लगवाए।

ग्रामीणों ने बच्चो का टीकाकरण कराने से किया इंकार

मामला इटियाथोक बिकास खंड क्षेत्र के बिरमापुर ग्राम सभा के मक्कापुरवा मजरे से संबंधित है। सघन मिशन इंद्रधनुष की स्वास्थ्य टीम में मौजूद एएनएम और आशा आदि ने गांव में पहुंचकर बच्चो का टीकाकरण किया। यहां पर करीब दो दर्जन बच्चो का टीकाकरण करवाने से उनके परिजनों ने साफ इनकार कर दिया। लाख कोशिशों के बावजूद भी लोग बच्चो के टीकाकरण को राजी नही हुए। अंत मे इसकी रिपोर्टिंग स्थानीय इटियाथोक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की अधीक्षिका डॉ0 स्वेता त्रिपाठी को की गई।

इन्होंने मामले को गंभीरता से लेते हुए 7 फरवरी को अपने सहयोगियों संग उक्त गांव में पहुंची। टीम ने टीकाकरण से इनकार करने वाले परिजनों को टीकाकरण के लाभ बताते हुए उनको टीकाकरण हेतु प्रेरित किया और बच्चो को टीके लगवाए।

साथ मे मौजूद यूनीसेफ के बीएमसी अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि पूर्व में बच्चों को टीका लगाने यहां हमारी टीम पहुंची तो यहां के कुछ जिम्मेदारों द्वारा इससे साफ मना कर दिया गया। सूचना पर हम लोग यहां आकर उन्हें प्रेरित किये और टीकाकरण हुवा। टीम में अधीक्षिका डॉ0 स्वेता त्रिपाठी, बीएमसी अनुराग त्रिपाठी, सुपरवाइजर आर0 पी0 पांडेय, सुपरवाइजर शिवा तिवारी सहित गांव के शिक्षक, प्रधान, कोटेदार, आशा, एएनएम आदि अनेक लोग उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel