डाकघरों के माध्यम से बच्चों के आधार कार्ड बनाए जाने के निर्देश।

डाकघरों के माध्यम से बच्चों के आधार कार्ड बनाए जाने के निर्देश।

डाकघरों के माध्यम से बच्चों के आधार कार्ड बनाए जाने के निर्देश।


स्वतंत्र प्रभात

प्रयागराज। 

बच्चों के आधार कार्ड बनने में हो रही देरी अब जल्द खत्म होने वाली है, क्योंकि प्रयागराज मंडल के कमिश्नर ने एक ऐसा फैसला लिया है, जिससे बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए माता-पिता को किसी झंझट का सामना नहीं करना पड़ेगा। दरअसल, शहर में अब डाक विभाग के जरिए 14 साल तक के बच्चों के आधार कार्ड बनाए जाएंगे। आधार कार्ड बनाने की धीमी प्रगति को देखते हुए कमिश्नर ने यह फैसला लिया है।

दरअसल, प्रयागराज मंडल बच्चों के आधार कार्ड बनाने में काफी पिछड़ गया है। मंडल के चारों जिलों में 14 साल तक के बच्चों के सिर्फ 20 फीसदी ही आधार कार्ड बने हैं। इससे तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ बच्चों को मिलने में दिक्कतें पेश आ रही हैं। इसको देखते हुए अब कमिश्नर संजय गोयल ने नई पहल की है।

उन्होंने डाकघरों के माध्यम से बच्चों के आधार कार्ड बनाए जाने के निर्देश दिए हैं। इसमें डाक विभाग में काम करने वाले डाकिए और मोबाइल यूनिट की विशेष भूमिका रहेगी।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

राज्य उचित प्रक्रिया के बिना संपत्ति का अधिग्रहण नहीं कर सकता ।संपत्ति का अधिकार एक संवैधानिक अधिकार है। -सुप्रीम कोर्ट। राज्य उचित प्रक्रिया के बिना संपत्ति का अधिग्रहण नहीं कर सकता ।संपत्ति का अधिकार एक संवैधानिक अधिकार है। -सुप्रीम कोर्ट।
        स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो।     सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को निजी संपत्ति को "सार्वजनिक उद्देश्य" के लिए राज्य के मनमाने अधिग्रहण

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel