10 करोड़ से ज्यादा किसानों को पीएम मोदी ने भेजी सम्मान निधी की 11वीं किस्त

10 करोड़ से ज्यादा किसानों को पीएम मोदी ने भेजी सम्मान निधी की 11वीं किस्त

-सम्मान निधि की 11वीं किस्त के लिए हस्तांतरित हुए 21000 करोड


-मुख्यालय स्थित वीरभूमि महाविद्यालय से पीएम मोदी को सुना

महोबा । रिपोर्ट-अनूप सिंह ब्यूरो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद एवं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को 21000 करोड़ से अधिक की 11वीं किस्त का हस्तांतरण वर्चुअल माध्यम से शिमला हिमाचल प्रदेश में आयोजित कार्यक्रम के द्वारा प्रधानमंत्री ने किया।

 इस कार्यक्रम का वर्चुअल माध्यम के द्वारा प्रसारण वीरभूमि राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में वृहद स्तर पर कराया गया, जिसमें केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं, क्रम से प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और ग्रामीण, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, पोषण अभियान योजना, स्वच्छ भारत मिशन योजना, पीएम सम्मान निधि योजना,  के आज 730 लाभार्थी उपस्थित रहे ।

कार्यक्रम प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से देश और प्रदेश के विभिन्न लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार एक सेवक, सुशासन व गरीब कल्याण का लक्ष्य लेकर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि आज 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को 21000 करोड़ से अधिक की धनराशि डीबीटी के द्वारा देश के किसानों को स्थानांतरित की गई है। उन्होंने कहा कि विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थियों के खाते में हस्तांतरित कर दी जा रही है और इन योजनाओं में बिचौलियों से बचाते हुए शत - प्रतिशत धनराशि लाभार्थियों के खाते में भेजी जा रही है।

 उन्होंने योजनाओं के अंतर्गत स्वरोजगार करने वाले लाभार्थियों की प्रशंसा करते हुए उन्हें और अधिक प्रोत्साहित किया। उन्होंने बताया कि मुद्रा योजना में 25 करोड़ का लोन प्रदान कर स्वरोजगार को बढ़ावा दिया गया है तथा 50 करोड़ लोगों को आयुष्मान कार्ड का लाभ प्रदान करते हुए स्वास्थ्य लाभ दिया गया है।

       वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा किसानों, नौजवानों, महिलाओं और सभी वर्गों के हितों के लिए योजनाएं संचालित हैं, जिनमें प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत योजना, स्वच्छ भारत मिशन, गरीब कल्याण योजना सहित अनेकों महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित कर पात्र लाभार्थियों व समाज के गरीब लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है।

        इस अवसर पर जिलाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित पीएम आवास योजना, गरीब कल्याण अन्न योजना व आयुष्मान भारत योजना सहित अन्य संचालित योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को मिले, इन योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कर शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया जाए।उन्होंने इस अवसर पर विश्व तंबाकू दिवस के उपलक्ष्य पर उपस्थित महिला पुरुष लाभार्थियों को जागरूक करते हुए कहा कि तंबाकू का सेवन नहीं करें, क्योंकि इससे गंभीर बीमारियां हो जाती हैं। 

उन्होंने कहा कि एक अभियान गुटखा छोड़ो लक्ष्मी जोड़ों के स्लोगन से चलाया जा रहा है ।उन्होंने कहा कि परिवार के लोग जो धनराशि मसाला/ गुटखा के सेवन में खर्च करते हैं, उसे बचा कर और तंबाकू का सेवन बंद करके इस धनराशि से अपनी बेटी बहन के नाम जमा करें, जो आगे उनके भविष्य को बेहतर और सुख में बनाने के लिए उपयोग में आएगी।

       इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष जयप्रकाश अनुरागी, कोऑपरेटिव बैंक के चेयरमैन चक्रपाणि त्रिपाठी,मुख्य विकास अधिकारी डॉ हरिचरन सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व आर. एस. वर्मा, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ सुधाकर पाण्डेय, महाविद्यालय के प्राचार्य सुशील बाबू सहित बड़ी संख्या में लाभार्थी गण उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

डीडी प्रसार भारती लोगो 'भगवा रंग' में तब्दील से कांग्रेस का रंग हुआ लाल,जताई नाराजगी डीडी प्रसार भारती लोगो 'भगवा रंग' में तब्दील से कांग्रेस का रंग हुआ लाल,जताई नाराजगी
स्वतंत्र प्रभात। एस.डी सेठी।   दिल्ली दूरदर्शन के पब्लिक ब्राडकास्टर दूरदर्शन ने अपने एतिहासिक लोगो का रंग लाल से बदलकर केसारिया...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel