स्वच्छ भारत मिशन नगर पालिका परिषद के नेतृत्व मे प्लास्टिक मुक्त अभियान चलाया गया

स्वच्छ भारत मिशन नगर पालिका परिषद के नेतृत्व मे प्लास्टिक मुक्त अभियान चलाया गया

 
मीरजापुर। जिला अध्यक्ष भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन युवा प्रकोष्ठ राहुल गुप्ता ने रविवार को कचहरी घाट मिर्जापुर मे प्लास्टिक मुक्त अभियान चलाकर लोगो को किया गया जागरुक अभियान का उदेश्य है कि गंगा घाटो पर प्लास्टिक को ना फेके गंगा घाटो को स्वच्छ व सुन्दर बनाने मे आम जन मानस सहयोग करे एवं लोगो से अपील भी किया की प्लास्टिक की जगह कपड़ों के कैरी बैग का उपयोग वही जो भी घाटो पर घूमने लोगो से भी अपील किया गया एवं प्लास्टिक से पर्यावरण को होने वाली हानियों के बारे में बताया है।
 
वही लोगो ने राहुल गुप्ता की पहल की  प्रशंसा भी किये लोगो ने भी माना की प्लास्टिक से हर किसी को  नुकसान पहुँच रहा हम सभी प्रयास करेंगे कि अपने जीवन से प्लास्टिक दूर करे और पहले कि तरह हम कपडो से बने कैरी बैग का उपयोग करेंगे। महिला प्रमुख भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन शमा नवाज  ने आम जन मानस को प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के प्रति भी जागरूक किया ।वहीं, प्लास्टिक से संबंधित वस्तु को जगह-जगह न फेंकने और नाली में न डालने की अपील की गई है।
 
विंध्य हॉकर यूनियन के अध्यक्ष धीरज पाण्डेय ने जानकारी दिया कि मानव के अतिरिक्त पशु, पक्षी एवं वातावरण को भी इससे भयानक नुकसान हो रहा है। प्लास्टिक के दुष्प्रभाव को रोकने के लिए इससे बनी वस्तुओं का हमे बहिष्कार करना चाहिए  दुनिया के अनेक देशों में ऐसा पहले से ही हो रहा है। बतौर उदाहरण कई लोग प्लास्टिक से बने टूथब्रश का इस्तेमाल छोड़ रहे हैं और पीने के पानी के लिए प्लास्टिक के बजाय स्टील की बोतल का इस्तेमाल करे।
 
कार्यक्रम कि अध्यक्षता जिला अध्यक्ष भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन युवा प्रकोष्ठ राहुल गुप्ता ने किया एवं संचालन जिला प्रवक्ता स्मृति गुप्ता एडवोकेट ने किया। कार्यक्रम मे उपस्थित प्रदेश उपाध्यक्ष भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन मनीष सिंह एडवोकेट,बाल प्रकोष्ठ प्रमुख रुपा गुप्ता, निधि श्रीवास्तव, प्राची श्रीवास्तव, सलीम इत्यादि लोग उपस्थित रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।