आश्रम पद्धति विद्यालयों में 1.38 करोड़ का घोटाला, एफआईआर दर्ज!

 आश्रम पद्धति विद्यालयों में 1.38 करोड़ का घोटाला, एफआईआर दर्ज!

प्रयागराज। आश्रम पद्धति विद्यालयों में 1.38 करोड़ का घोटाला सामने आया है। राज्य विशेष अनुसंधान दल (एसएसआइटी) की जांच में तत्कालीन जिला समाज कल्याण अधिकारी प्रवीण कुमार सिंह समेत प्रधानाचार्य भी दोषी पाए गए हैं। 
 
शासन ने प्रयागराज में जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित चार राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालयों में वित्तीय वर्ष 2018-19 से,2021-22 के मध्य वित्तीय अनियमितताओं व भ्रष्टाचार की जांच दिसंबर 2022 में एसएसआइटी को सौंपी थी।
 
जांच में सामने आया कि कमजोर वर्ग के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण व निश्शुल्क शिक्षा देने के उद्देश्य से विभिन्न जिलों में राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालयों की स्थापना की गई है। इनमें प्रयागराज में सुरवल सहनी नगर, खाईं करछना, कौंडिहार तथा कोरांव में चार विद्यालयों की स्थापना की गई थी।
 
प्रयागराज में 20 जून, 2018 से 24 मई, 2024 तक नियुक्त रहे जिला समाज कल्याण अधिकारी प्रवीण कुमार सिंह ने नियमों को दरकिनार कर आपराधिक षड्यंत्र के तहत 16 अगस्त, 2019 को नियम विरुद्ध कौंडिहार स्थित विद्यालय की सभी वित्तीय व प्रशासनिक कार्य वहां की तत्कालीन छात्रावास अधीक्षिका रेनू सिंह को दे दिए, जबकि प्रभारी प्रधानाचार्य को पठन-पाठक का कार्य देखने भर के लिए सीमित कर दिया गया।
 
जांच में यह भी सामने आया कि प्रयागराज में सभी चार विद्यालयों में भोजन का प्रबंध ग्रामीण विकास सेवा संस्थान, अलीग नाम की संस्था द्वारा किया जा रहा था। संस्था के साथ किए गए लेन-देन संदिग्ध पाए गए। एसएसआइटी के मांगने पर विद्यालय से लेन-देने से जुड़े अभिलेख गायब कर दिए गए थे। अभिलेख गायब किए जाने के मामले में 23 जून, 2023 को प्रयागराज के नवाबगंज थाने में तत्कालीन जिला समाज कल्याण अधिकारी त्रिनेत्र कुमार सिंह ने मुकदमा दर्ज कराया था।
 
जांच में यह भी पता चला कि रेनू सिंह ने नियम विरुद्ध आवासीय भत्ता भी लिया। इसके अलावा अन्य विद्यालयों के प्रभारी प्रधानाचार्य अमित कुमार शुक्ला, छोटेलाल, जीतलाल पटेल के अलावा चारों विद्यालयों के पटल सहायकों व विद्यालयों में विभिन्न सामग्री की
 
आपूर्ति करने वाली फर्मों के साथ मिलीभगत कर 1.38 करोड़ रुपये का घपला किया गया। एसएसआइटी ने आरोपित प्रवीण कुमार सिंह, रेनू सिंह, अमित कुमार शुक्ला, छोटेलाल व जीतलाल पटेल समेत अन्य के विरुद्ध एफआइआर दर्ज की है।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली  तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली 
International Desk एक तरफ भारत का डंका पश्चिम से लेकर अमेरिका तक बज रहा। दूसरी तरफ पाकिस्तान को भारत ने...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष