भीषण गर्मी को देखते हुए फल व्यापारियों ने लगाया प्याऊ

भीषण गर्मी को देखते हुए फल व्यापारियों ने लगाया प्याऊ

उतरौला(बलरामपुर)  भीषण गर्मी में राहगीरों , यात्रियों व लोगों को प्यास की सिद्दत से राहत देने के लिए उतरौला के समस्त फल विक्रेताओं द्वारा ठंडा पानी का प्याऊ लगाया गया है। स्टॉल पर दर्जनों डब्बा बंद पानी व सैकड़ों बंडल डिस्पोजल गिलास की व्यवस्था की गई है। हॉटन रोड तिराहा के निकट लगाए गए इस प्याऊ पर सुबह, दोपहर व शाम को दर्जनों डिब्बा बंद शुद्ध शीतल जल का जार रखा जा रहा है।
 
इस प्याऊ पर पानी पिलाने के लिए सेवादार की भी व्यवस्था है। फल विक्रेता अलाउद्दीन, सागर गुप्ता, सिराजुद्दीन राजा अंसारी, अफजल, पप्पू प्यासों को पानी पिला रहे हैं। तो वहीं तमाम लोग इस प्याऊ पर स्वयं पानी पीकर अपनी प्यास बुझा ले रहे हैं। बता दें कि नगर क्षेत्र के श्यामा प्रसाद मुखर्जी चौराहा व कर्बला के बीच लगभग दो किलोमीटर की दूरी के मुख्य बाजार में नगर पालिका द्वारा कहीं भी वाटर कूलर की व्यवस्था नहीं की गई है।
 
जिस कारण पानी के लिए लोगों को भटकना पड़ता है। पीने के पानी की समस्या को देखते हुए सभी फल विक्रेताओं ने आपसी सहयोग से प्याऊ लगाया है। फल विक्रेता अलाउद्दीन एवं अफजल ने बताया कि प्याऊ लगाने का यह सिलसिला पूरे गर्मी व आगे भी चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में प्याऊ की संख्या और बढ़ाने की उम्मीद भी है। 
 
इस दौरान उन्होने रागहीरों, यात्रियों, वाहन चालकों को शुद्ध ठंडा पानी पिलाकर उनके गले को तर किया। 
फल विक्रेताओं द्वारा मानव सेवा परमोधर्मा की भावना को चरितार्थ करते हुए सार्वजनिक स्थल पर निशुल्क प्याऊ शुरू कराते हुए समाज के सामने मानवता की एक नई मिशाल पेश की है। प्याऊ में राहगीर पानी पीकर फल विक्रेताओं की समाजसेवा की खूब सराहना कर रहे हैं।
 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।