तेज तर्रार बीडीओं के लिए चुनौती बनाकोपे के सामुदायिक शौचालय के ताले को खुलवाना

तेज तर्रार बीडीओं के लिए चुनौती बनाकोपे के सामुदायिक शौचालय के ताले को खुलवाना

बस्तीl तेज तर्रार खण्ड विकास अधिकारी कुदरहा आलोक कुमार पंकज के लिए ग्राम पंचायत कोपे का सामुदायिक शौचालय में लगे ताले को खुलवाना चुनौती बना हुआ है । क्योंकि लगभग तीन वर्षों से अधिक का समय ग्राम प्रधान जानकी देवी का कार्यकाल पूर्ण हो रहा है । तीन वर्षों में कई खण्ड विकास अधिकारी विकास / सहायक विकास अधिकारी / सचिव कुदरहा में आये और चले भी गये इतना ही नहीं सचिव सप्ताह में एक दो दिन ग्राम पंचायत कोपे में जरूर आते भी होंगे ।
 
तीन वर्षों में लगभग आधा दर्जन बीडीओ / एडीओं पंचायत / सचिव भी आकर चले गए लेकिन ग्राम पंचायत कोपे के सामुदायिक शौचालय  में लगे ताले को खुलवाकर पूर्ण रूप से संचालित नही करा पाये है जो पूरे जिले में चर्चा का विषय बना हुआ है । कि खण्ड विकास अधिकारी / सहायक विकास अधिकारी / सचिव की निष्क्रियता के कारण ग्राम पंचायत कोपे का सामुदायिक शौचालय में ताला लगा रहता है । भारत सरकार की स्वच्छ भारत मिशन योजना की धज्जियां उड़ाने में ग्राम प्रधान जानकी देवी व सचिव और खण्ड विकास अधिकारी जरा सा भी नही चूक रहे हैं ग्राम प्रधान जानकी देवी / सचिव के मनमानी कार्यों से सरकार की मंशा पर पानी फिर रहा है ।
 
सामुदायिक शौचालय का संचालन न होने से गर्मी के दिनों में ग्रामीणों को कड़ाकी की धूप में शौच के लिए बाहर जाना पड़ रहा है जिससे ग्रामीणों में आक्रोश है । ग्रामीणों ने बताया कि सामुदायिक शौचालय पर केयर टेकर के पद पर एक महिला की नियुक्ति हुई है जो कुछ दिन सामुदायिक शौचालय पर आती जाती थी लेकिन अब लगभग एक वर्षों से ऊपर हो गया है अब नही आती है क्योंकि केयर टेकर ग्रामीणों से कहती हैं कि हमने बहुत दिनों से सामुदायिक शौचालय पर कार्य किया लेकिन ग्राम प्रधान एवं सचिव के द्वारा मानदेय नहीं दिया गया इसीलिए हमने सामुदायिक शौचालय पर कार्य करना बन्द कर दिया है ।
 
आप जानते हैं कि अभी जल्द ही लोक सभा चुनाव सम्पन्न हुआ है । लोक सभा चुनाव के दौरान बीडीओं कुदरहा एवं जिले के अन्य अधिकारियों / कर्मचारियों द्वारा ग्राम पंचायतों में बने बूथों का सत्यापन किया था मुख्य मार्ग पर स्थित कोपे ग्राम पंचायत का सामुदायिक शौचालय है । सामुदायिक शौचालय मुख्य मार्ग से सटा होने के बाद भी किसी अधिकारी / कर्मचारी की नजर नही पड़ी । ग्राम प्रधान जानकी देवी के कारनामों  से ग्राम पंचायत का विकास रुका हुआ है और सरकारी धन का धड़ल्ले से दुरुपयोग हो रहा है । इस सम्बंध में ग्राम प्रधान / सचिव से जानकारी के लिए मीडिया टीम ने फोन किया तो ग्राम प्रधान / सचिव ने फोन रिसीव नहीं किया ।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।