महिला सुरक्षा का दावा खोखला न्याय के लिए दर दर की ठोकर खाने को मजबूर 

महिला सुरक्षा का दावा खोखला न्याय के लिए दर दर की ठोकर खाने को मजबूर 

आलापुर अंबेडकरनगर। जिले के थाना राजेसुल्तानपुर अन्तर्गत बीते 23 अगस्त को ब्लाक मुख्यालय पर समूह की केयर टेकर महिलाओं को दौड़ा दौड़ा कर मारने वाले दबंगों के खिलाफ मामला दर्ज होने के बाद भी आज तक कोई कार्यवाही नहीं हुई न तो किसी को गिरफ्तार किया गया बल्कि दबंगों के दबाव में पुलिस ने फर्जी मनगढ़ंत मुकदमा घायल विनीता निषाद और सुजाता गौंड के ऊपर दर्ज कर लिया है।महिला समूह की महिलाओं एवं केयर टेकर की दर्जन भर महिलाओं ने पुलिस अधीक्षक अंबेडकर नगर से मिलकर दर्ज झूठे मुकदमे को समाप्त करने तथा महिला समूह एवं केयर टेकर महिलाओं  से मारपीट करने वाले आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की है। पुलिस अधीक्षक अंबेडकर नगर से मिलकर न्याय की गुहार लगाने वाली महिलाओं ने एक बैठक ब्लाक मुख्यालय पर कर आक्रोश व्यक्त करते हुए बताया कि यदि शीघ्र मुकदमा समाप्त नहीं हुआ और गिरफ्तारी नहीं हुई तो हम लोग धरना प्रदर्शन करने पर मजबूर होंगे।

मारपीट में घायल गीता, विनीता निषाद ने बताया कि कार्यवाही न होने की शिकायत मुख्यमंत्री जी से मिलकर भी किया जायेगा। ज्ञातव्य हो कि बीते 23 अगस्त को महिला समूह की केयर टेकर महिलाओं को ब्लाक मुख्यालय पर कुछ लोगों ने मारपीट कर घायल कर दिया था जिसका साक्ष्य ब्लाक मुख्यालय पर लगे सीसीटीवी कैमरे में पूरी तरह से कैद हो गया है। मारपीट करने वालों के ऊपर उसी दिन शाम को मुकदमा दर्ज है परन्तु गंभीर धाराओं में मामला दर्ज होने पर भी अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। ब्लाक मुख्यालय पर उपस्थित महिलाएं गीता, विनीता निषाद, सुजाता गौंड, संगीता, कौशल्या देवी आदि महिलाओं ने बताया कि दबंग विपक्षियों ने घटना के दूसरे दिन अपनी पहुंच बना कर कुछ दलित महिलाओं को आगे कर उनसे शिकायत पत्र लिखकर गीता को बचाने बीच बचाव करने वाली विनीता निषाद और सुजाता गौंड के ऊपर 24 अगस्त को ब्लाक मुख्यालय पर 3बजे की फर्जी मनगढ़ंत कहानी बनाकर दोनों के खिलाफ झूठा मामला दर्ज कराया गया है।

जिसको समाप्त किया जाए और पांचों मारपीट करने वाले दबंगों को तत्काल गिरफ्तार किया जाये। गीता ने बताया कि मुझे बचाने वाली विनीता निषाद और सुजाता गोंड दो निर्दोषों को फर्जी मनगढ़ंत मुकदमे में नामजद किया गया है। ज्ञात हो बीच बचाव करने वाली विनीता निषाद और सुजाता गोंड को नाजायज फंसाने का खुला खेल किया गया। दर्ज मुकदमे में हरिजन ऐक्ट लगवाने में दो निर्दोषों को नामजद किया गया। शिकायतकर्ता गीता पत्नी जगदीश दलित से मारपीट गाली गलौज करने वाले विनीता निषाद और सुजाता गोंड को इसलिए फर्जी मनगढ़ंत मुकदमे में नामजद आरोपी बनाया कि वह मौके पर उपस्थित थी और गीता से मारपीट करने वालों से बीच बचाव कर रही थी जिसका सीसीटीवी फुटेज मौजूद है।गीता की तहरीर पर श्याम मोहन सिंह व शैलेश सिंह सहित तीन अन्य लोगो को नामजद आरोपी बनाया गया है।वहीं घटना के दूसरे दिन दूसरी तरफ से ग्राम खरुवांव निवासी समूह की  महिलाओं ने जो मुकदमा दर्ज कराया उसमें सुजाता गौंड और विनीता निषाद को मुल्जिम बना दिया गया है।जबकि विपक्षियों की मार पीट से विनीता निषाद का सिर फट गया जिसका साक्ष्य सीसीटीवी फुटेज में देखा जा सकता है।

सीसीटीवी फुटेज में सुजाता हाथ जोड़े लोगों से गाली गलौज व मारपीट न करने की याचना कर रही है और घटना 3.57 बजे से 4. बजे दिन में हुई जो सीसीटीवी कैमरे में कैद है । सोचने वाली बात यह है कि जब घटना 4 बजे दिन में हुई जो सीसीटीवी कैमरे में कैद है तो दूसरी मनगढ़ंत घटना 3 बजे उसी दिन उन्ही  घायल दोनों महिलाओं से अन्य महिलाओं से कैसे हो गई । मामले की विवेचना क्षेत्राधिकारी स्तर से की जानी है तो क्या घटना में घायल गीता, विनीता के अलावा सुजाता गौंड निर्दोष साबित होते हैं या सीसीटीवी फुटेज में हाथ जोड़े सुजाता गौड़ और विनीता निषाद को साक्ष्य को दरकिनार करते हुए मुल्जिम बना दी जाती हैं। सीसीटीवी फुटेज में मारपीट करते हुए जो लोग कैद है क्या इन लोगो को पुलिस गिरफ्तार कर जेल भेजने का काम करेगी। सारे साक्ष्य इकट्ठा कर जब तक असलियत सामने नहीं आ जाती तब तक भविष्य के गर्भ में छुपी इस मारपीट का रहस्य और निर्दोष लोगों की नींद गायब है।

थानाध्यक्ष बेंचू सिंह यादव का कहना है कि दोनों तरफ से दी गई तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।वही मामले की विवेचना कर रहे क्षेत्राधिकारी रामबहादुर सिंह ने बताया कि मामले में गवाही और हकीकत की सारे साक्ष्य इकट्ठा कर कार्यवाही की जा रही है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

शिक्षाविद् शिवराज यादव को मिला भारत-भूटान समरसता सम्मान, भूटान की राजधानी थिम्पू में हुआ था कार्यक्रम शिक्षाविद् शिवराज यादव को मिला भारत-भूटान समरसता सम्मान, भूटान की राजधानी थिम्पू में हुआ था कार्यक्रम
मिल्कीपुर, अयोध्या। शिक्षाविद् शिवराज यादव को भारत-भूटान समरसता सम्मान से भूटान की राजधानी थिम्पू सम्मानित किया गया। शिवराज यादव परिषदीय...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष