कहानी दो जुड़वा भाई की जो इंटरनेशनल क्रिकेटर बन पूरी दुनिया में नाम किया

क्रिकेट में भाईयों की जोड़ियां तो बहुत सारी खेली है लेकिन जब बात जुड़वां भाईयों की आती है तो सबसे पहली और सबसे यादगार

कहानी दो जुड़वा भाई की जो इंटरनेशनल क्रिकेटर बन पूरी दुनिया में नाम किया

दोनों भाईयों में चार मिनट का अंतर रहा...मार्क वा चार मिनट छोटे थे स्टीव वा से और मार्क वा को टीम में स्थान बनाने के लिए भी चार साल से अधिक का समय लगा था स्टीव वा की तुलना में।

स्वतंत्र प्रभात-

क्रिकेट में भाईयों की जोड़ियां तो बहुत सारी खेली है लेकिन जब बात जुड़वां भाईयों की आती है तो सबसे पहली और सबसे यादगार एक ही जोड़ी याद आती है "स्टीव वा मार्क वा ".... दोनों भाईयों में चार मिनट का अंतर रहा...मार्क वा चार मिनट छोटे थे स्टीव वा से और मार्क वा को टीम में स्थान बनाने के लिए भी चार साल से अधिक का समय लगा था स्टीव वा की तुलना में।

 

एक बार स्टीव वा चोट के कारण टीम में स्थान नहीं बना पाए थे इसलिए उनकी जगह टीम में मार्क वा को स्थान दिया गया और अपने पहले ही टेस्ट में धमाकेदार शतक लगाकर मार्क वा ने टीम में अपना स्थान बनाया... फिर तो दोनों भाईयों की जोड़ी चल निकली और दोनों भाईयों ने एक साथ 108 टेस्ट मैच खेले और आस्ट्रेलिया को 1999 का वनडे विश्व कप भी जीताया।

 

मार्क वा कलात्मक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे और कलाईयों से लैग ग्लांस,फ्लिक शाट खेलते थे जो कि देखने में बहुत ही खुबसूरत लगते थे...साथ ही मार्क वा स्लीप के बहुत ही बेहतरीन फील्डर साबित हुएं.... वनडे क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज काफी वर्षों तक मार्क वा ने अपनी धाक जमाए रखीं।

 

दुसरी तरफ स्टीव वा एक जुझारू किस्म के बल्लेबाज थे और क्रीज पर जम ही जाते थे... स्टीव वा ने टेस्ट क्रिकेट में 50 से ज्यादा की औसत से 10,927 रन बनाए और साथ ही 32 शतक भी लगाएं... स्टीव वा विश्व क्रिकेट इतिहास के एक महान कप्तान साबित हुए और लगातार 16 टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया... स्टीव वा ने 57 टेस्ट मैचों में से 41 में आस्ट्रेलिया को जीत दिलाई।

 

स्टीव वा ने अपना अंतिम टेस्ट मैच भारत के खिलाफ ही खेला था और अपनी जुझारू पारी से वो टेस्ट मैच ड्रॉ करवाया था... एक बार कप्तान बनने के बाद अपने अंतिम टेस्ट मैच तक स्टीव वा आस्ट्रेलिया टीम के कप्तान बने रहे।

दोनों भाईयों ने मिलकर आस्ट्रेलिया को 1999 वनडे विश्व कप भी जीताया...आज इन दोनों भाईयों का जन्मदिन है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel