यूपी स्वास्थ्य केंद्र ऐप पर मिलेगी मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी,  नहीं करनी पड़ेगी अस्पताल की भाग दौड़

यूपी स्वास्थ्य केंद्र ऐप पर मिलेगी मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी,  नहीं करनी पड़ेगी अस्पताल की भाग दौड़

स्वतंत्र प्रभात 
 
मिल्कीपुर अयोध्या। यूपी स्वास्थ्य केंद्र ऐप के जरिये जल्द ही घर बैठे मरीजों के परिजन जिला अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों के सुविधाओं के बारे में जानकारी मिलेगी। इससे मरीजों को डॉक्टर दवा एवं जांच सहित अन्य जानकारी के लिए अस्पतालों की भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। इस सुविधा को शुरू करने के लिए स्वास्थ्य विभाग तेजी से काम कर रहा है।
मरीजों को इलाज की सुविधा के साथ टेक्नोलॉजी का अच्छा उपयोग हो। इसके लिए शासन काम कर रहा है। इसी के तहत अब यूपी स्वास्थ केंद्र ऐप के जरिये जल्द ही मरीजों को घर बैठे अस्पताल में चिकित्सक, दवा, जांच की सुविधा सहित अन्य संसाधन की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेगा। इससे मरीज को अपने उपचार कराने के लिए अस्पताल चुनने में आसानी होगी।

वहीं इस सुविधा के शुरू होने से मरीजों व उनके तीमारदारों को जानकारी के लिए अस्पतालों तक भाग दौड़ नहीं करना पड़ेगा। स्वास्थ्य विभाग इस सुविधा को जल्द लागू करने के लिए काम कर रहा है। इस ऐप से मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र के 3 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 6 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 82 स्वास्थ्य उप केंद्र एवं हेल्थ बेलनेस सेंटरों पर मौजूद सुविधाओं की जानकारी मिल सकेगी।इसके लिए जिला अस्पताल के साथ ही सभी सीएचसी, पीएचसी, स्वास्थ्य उपकेंद्र के अलावा वेलनेस सेंटरों का पूरा विवरण निदेशालय को भेज चुका है। जिसमें से कुछ अस्पतालों का डेटा एप पर अपडेट भी हो चुका है। जल्द ही सभी अस्पतालों के डेटा अपलोड कर तथा जो भी दिक्कत है, उसे दूर कर इसका संचालन शुरू होगा। सीएचसी अधीक्षक डॉ आनंद सिन्हा बताया कि हेल्थ बेलनेस सेंटर भी बनाए जा रहे हैं। मरीज व तीमारदार इस ऐप को डाउनलोड कर घर बैठे दवाओं की जानकारी आसानी से ले सकेंगे उनको डॉक्टरों द्वारा अच्छी सलाह दी जाएगी।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel