किसान मेला में मिलेट्स वर्ष-2023 “श्री अन्न” का देखा गया लाइव प्रसारण

किसान मेला में मिलेट्स वर्ष-2023 “श्री अन्न” का देखा गया लाइव प्रसारण

स्वतंत्र प्रभात
 
मिल्कीपुर, अयोध्या।भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पूसा, नई दिल्ली में मिलेट्स वर्ष-2023 “श्री अन्न” के शुभारंभ का लाइव प्रसारण किसान मेले के दौरान किया गया। देश के प्रधानमंत्री ने इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान किसानों के साथ-साथ विश्वविद्यालय के मुखिया कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह व समस्त अधिष्ठाता, निदेशक, एवं छात्र-छात्राओं ने वर्चुअल माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन को सुना।
अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने देशवासियों को बताया कि जहां नाम से पहले श्री आ जाए वहां समृद्धि व समग्रता अपने आप बढ़ जाती है। साथ ही अन्न को देश के संपूर्ण विकास का आधार बताया। उन्होंने कहा कि हमारे देश में लगभग ढाई करोड़ किसान मिलेट्स से जुड़े हुए हैं और ये पूरे देशवासियों के लिए एक वरदान साबित होने जा रहा है। यही नहीं मिलेट्स की पैदावार से किसानों की आय भी बढ़ेगी।
मिलेट्स गांवों से निकलकर अब मार्केट एवं मॉलों तक पहुंच रहा है। देश में मिलेट्स की पैदावार 34 प्रतिशत बढ़ा है।
उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिए हमारे साथ गांव, पंचायतें, ब्लाक, स्कूल व अस्पताल हमारे साथ खड़े हैं। पोषण एवं स्वाद दोनों श्री अन्न की पहचान है। उन्होंने कहा कि मिलेट्स के क्षेत्र में लक्ष्य बनाकर काम करें तो अनंत संभावनाएं हैं। मिड-डे-मील से जोड़कर स्कूली बच्चों को अच्छा पोषण दिया जा सकता है।
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भी संबोधित करते हुए कहा कि मिलेट्स भारत के लिए ही नहीं पूरे देश के लिए लाभदायक है। इसकी पैदावार को किसान कम जमीन में कर सकते हैं और इसकी उत्पादन में कम लागत भी लगती है। 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel