एटीएम से छेड़छाड़ कर बैंकों से ठगी करने वाले 02 अन्तर्राजीय साइबर अपराधी गिरफ्तार

09 अदद विभिन्न बैंक के एटीएम कार्ड, 02 अदद मोबाइल, एटीएम खोलने में प्रयुक्त सामग्री व 01 अदद स्विफ्ट डिजायर कार बरामद-

एटीएम से छेड़छाड़ कर बैंकों से ठगी करने वाले 02 अन्तर्राजीय साइबर अपराधी गिरफ्तार

स्वतंत्र प्रभात
 
गोंडा आई0डी0बी0आई0 बैंक के ब्रांच हेड उदित कुमार द्वारा थाना को0 नगर में प्रार्थना पत्र दिया गया कि दिनांक 12.01.2023 को आई0डी0बी0आई0 बैंक की गोण्डा शाखा में लगे एटीएम मशीन में धोखाधड़ी करके 15,000/- रूपयों की चोरी की गयी है। जिसकी जानकारी बैंक को दिनांक 31.01.2023 को दिनांक 12.01.2023 को फेल ट्रैंजेक्शन का निस्तारण करते समय लगी।
 
आई0डी0बी0आई0 बैंक के ब्रांच हेड उदित कुमार के प्रार्थना पत्र पर थाना को0 नगर में सम्बन्धित धाराओं में अभियोग पंजीकृत किया गया था। पुलिस अधीक्षक गोण्डा आकाश तोमर ने घटना को संज्ञान में लेकर शीघ्र ही घटना के अनावरण हेतु अपर पुलिस अधीक्षक गोण्डा शिवराज के पर्यवेक्षण में टीमें गठित कर साइबर अपराधियों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी करने के निर्देश जनपद के समस्त प्र0नि0/थानाध्यक्ष व साइबर सेल/सर्विलांस सेल/एस0ओ0जी0 टीम को दिए थे।
 
उक्त निर्देश के अनुक्रम में थाना उमरीबेगमगंज व साइबर सेल/सर्विलांस सेल/एस0ओ0जी0 की संयुक्त टीम द्वारा उक्त घटना कारित करने 02 अन्तर्राजीय साइबर अपराधियों 01. वाहिद, 02. फैजान खान को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से विभिन्न बैंको के 08 अदद एटीएम कार्ड, 02 अदद मोबाइल फोन, एटीएम खोलने में प्रयुक्त सामग्री व 01 अदद स्विफ्ट डिजायर व 2100 रू0 नगद बरामद किया गया। गिरफ्तार अभियुक्तगणों के विरूद्ध थाना उमरीबेगमगंज में सम्बन्धित धाराओं में अभियोग पंजीकृत कर विधिक कार्यवाही की गयी।
 
अपराध करने का तरीका-
 
गिरफ्तार अभियुक्तों द्वारा बताया गया की एटीएम मशीन में कार्ड लगाकर ट्रांजैक्शन से संबंधित समस्त कार्यवाही को पूरा करते थे और जैसे ही पैसा एटीएम मशीन की ट्रे से बाहर आने वाला होता था हम एटीएम मशीन का पावर सप्लाई का तार निकाल देते थे जिससे ट्रांजैक्शन फेल हो जाता था और पैसा ट्रे से बाहर निकल आता था अगर पैसा बाहर आने में कोई समस्या होती थी तो हम उसे अपने पेचकस और वायर से बाहर निकाल लेते थे इसके बाद बाहर निकल कर बैंक कस्टमर केयर को फोन कर ट्रांजैक्शन फेल की शिकायत दर्ज करा देते हैं बैंकिंग नियमों के अनुसार कुछ दिनों में धनराशि हमारे खाते में वापस आ जाती थी इस तरीके से हमने कई जिलों और कई राज्यों में ठगी की है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel