5 दिसंबर से 15 दिसंबर तक आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने को लेकर चलेगा महाअभियान!

आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लक्ष्य को शत-प्रतिशत करने के लिए चलेगा 10 दिन का महाअभियान!

5 दिसंबर से 15 दिसंबर तक आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने को लेकर चलेगा महाअभियान!

डीएम के निर्देश के बाद सीडीओ ने सीएमओ सहित जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ की बैठक

स्वतंत्र प्रभात 

 
लखीमपुर-खीरी।आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लक्ष्य 2143521 को शत-प्रतिशत करने के लिए स्वास्थ्य विभाग 10 दिन का महाअभियान जनपद में चलाने जा रहा है जिसके अंतर्गत लाभार्थियों की सूची के आधार पर उनके गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे।
 
 
इसे लेकर सीडीओ अनिल कुमार सिंह की अध्यक्षता में एक बैठक उनके कार्यालय पर आयोजित हुई।जिसमें सीएमओ डॉ. संतोष गुप्ता आयुष्मान गोल्डन कार्ड योजना के नोडल अधिकारी डॉ. बीसी पंत मुख्य रूप से उपस्थित रहे।
 
 
सीएमओ डॉ. संतोष गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि शासन की शीर्ष प्राथमिकता वाली योजना आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लाभार्थियों के शत-प्रतिशत गोल्डन कार्ड बनाने के लिए 5 दिसंबर से 15 दिसंबर तक विशेष महाअभियान चलाया जाएगा।
 
 
 
जिसकी मॉनिटरिंग कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. बीसी पंत के माध्यम से की जाएगी। इस अभियान के अंतर्गत सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत तैनात आयुष्मान मित्र सहित आंगनबाड़ी कार्यकत्री, आशा और पंचायत मित्रों द्वारा वृहद स्तर पर अभियान के अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे।
 
 
इसके लिए सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। इसमें अंत्योदय कार्ड धारकों और संनिर्माण कर्मकार बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों को विशेष प्राथमिकता देते हुए उनके भी गोल्डन कार्ड बनाने के निर्देश दिए गए हैं।
 
 
 
उन्होंने बताया कि लक्ष्य 2143521 के सापेक्ष अभी सिर्फ 25 प्रतिशत ही लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं। जिसे लेकर डीएम महेंद्र बहादुर सिंह द्वारा नाराजगी जाहिर की गई है। उनके द्वारा इस विशेष अभियान को चलाने का निर्देश दिया गया है।
 
 
जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी तैयारियां की जा रही है और इसे लेकर अभियान से जुड़े सभी अधिकारी कर्मचारियों की जूम ऐप के माध्यम से ट्रेनिंग भी कराई गई है। साथ ही उन्हें समस्या आने पर टेक्निकल सपोर्ट की भी व्यवस्था की गई है। जिससे इस अभियान को शत प्रतिशत सफल किया जा सके।
 
 
 
सीडीओ अनिल कुमार सिंह द्वारा बैठक में उपस्थित सभी अधिकारी और कर्मचारियों को अभियान को सफल बनाने में अपना पूर्ण सहयोग देने को कहा गया है। स्वास्थ्य विभाग के साथ ही जिला पूर्ति अधिकारी को अपने अधीनस्थ समस्त पूर्ति निरीक्षक एवं
 
 
कोटेदारों को इस अभियान को लेकर निर्देश दिए गए हैं और इसकी प्रतिदिन रिपोर्ट लेने को कहा गया है। वहीं जिला कार्यक्रम अधिकारी को अपने अधीनस्थ समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को अपने स्तर से समस्त आयुष्मान कार्ड लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनवाने में सहयोग देने के निर्देश दिए गए हैं।
 
 
 
इसी तरह जिला पंचायत राज अधिकारी को अपने अधीनस्थ समस्त विकास अधिकारी और ग्राम पंचायत विकास अधिकारी और पंचायत सहायकों को भी निर्देशित किया गया है।
इस महत्वपूर्ण बैठक में जिला पूर्ति अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित आयुष्मान गोल्डन कार्ड की टीम ने प्रतिभाग किया।
 
 
Tags:  

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

नेपाल में एयरपोर्ट पर रोकी गईं उड़ानें, अंतर्राष्ट्रीय सेवाएं बाधित नेपाल में एयरपोर्ट पर रोकी गईं उड़ानें, अंतर्राष्ट्रीय सेवाएं बाधित
स्वतंत्र प्रभात। नेपाल के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उड़ानें रोकने का समाचार है।  नेपाल के पोखरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर हुए...

Online Channel