G20 शिखर सम्मेलन कार्यक्रम के दौरान इंडोनेशिया में डिनर पर मिले पीएम मोदी और शी जिनपिंग

स्वतंत्र प्रभात 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को यहां जी20 शिखर सम्मेलन के एक कार्यक्रम में हाथ मिलाया। सीमा गतिरोध को लेकर दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बीच दोनों नेताओं की इस मुलाकात ने लोगों का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट किया। इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो ने जी20 प्रतिनिधियों के लिए स्वागत रात्रिभोज दिया था।

मीडिया के लिए उस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया जिसमें दोनों नेताओं को हाथ मिलाते देखा गया। जी20 शिखर सम्मेलन से इतर दोनों नेताओं की संभावित द्विपक्षीय बैठक को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं। लेकिन दोनों पक्षों द्वारा साझा किए गए एजेंडा में ऐसी किसी बैठक का उल्लेख नहीं है। पूर्वी लद्दाख में सीमा गतिरोध की शुरुआत के बाद प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी पहली बार सितंबर में समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वार्षिक शिखर सम्मेलन में आमने-सामने आए थे। लेकिन उस समय दोनों नेताओं के हाथ मिलाने या अभिवादन करने की कोई रिपोर्ट नहीं थी।

गौरतलब है कि गलवान हिंसा के बाद दोनों नेताओं की यह अनौपचारिक मुलाकात है। इससे पहले ब्रिक्स सम्मेलन में दोनों नेताओं के बीच ना कोई मुलाकात हुई और न ही कोई बातचीत हुई। गलवान हिंसा के बाद दोनों देशों के बीच टकराव बढ़ गया था। गलवान घाटी की हिंसा में 40 से अधिक भारतीय जवान शहीद हो गए थे। वहीं, मीडिया में छपी खबरों के अनुसार, इस हिंसा में चीन को भी भारी नुकसान उठाना पड़ा था। चीन के 200 से अधिक सैना के जवान घायल हुए या फिर मारे गए थे। लेकिन चीन ने आजतक दुनिया के सामने अपने सैनिकों की मौत को स्वीकार नहीं किया है।

About The Author: Abhishek Desk