कुशीनगर में फास्फेटिक उर्वरक की कोई कमी नही: शिव

सोमवार को देवरिया रैक प्वाईट पर उतरेगा 3400 मीटिक टन डीएपी 

मोबाईल नम्बर, आधार कार्ड एवं जोतबही की छाया प्रति प्रस्तुत कर किसान प्राप्त करें उर्वरक

स्वतंत्र प्रभात

राघवेंद्र मल्ल 

पडरौना, कुशीनगरसहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता शिवजी यादव ने बताया कि कुशीनगर में उर्वरक की कोई कमी नहीं है। कुशीनगर के किसानों के लिए 3400 मीटिक टन डीएपी सोमवार को देवरिया रेलवे रैक प्वाइंट पर उतर रहा हैं। इसका वितरण 30 नवंबर तक उर्वरक विक्री केंद्रों के लिए हो जायेगा। किसान मोबाईल नम्बर, आधार कार्ड एवं जोतबही की छाया प्रति उर्वरक केंद्रों पर प्रस्तुत कर किसान उर्वरक प्राप्त कर लें।

बताया कि जिलाधिकारी द्वारा अपर मुख्य सचिव, कृषि से जनपद के लिये 3 फुल रैक डीएपी एवं 1 फुल रैक एनपीके (12ः32ः16) 30 नवम्बर तक उपलब्ध कराने के लिए अनुरोध किया गया था। जिसके क्रम में जनपद को एक जम्बो रैक डीएपी देवरिया रेलवे रैक प्वाईट पर लगभग 3400 मीटिक टन सोमवार की सायं तक प्राप्त हो रही है जिसका आंवटन कर जनपद की सहकारी समितियों पीसीएफ, कृषक सेवा केन्द्रो व इफको के स्वयं के कर्मचारियों द्वारा संचालित सेवा केन्द्रो को प्रेषित की जायेगी। बताया कि जनपद में फास्फेटिक उर्वरक की कोई कमी नही है। किसानों से अपील किया कि उपरोक्त उर्वरक बिक्री पर अपना मोबाईल नम्बर व आधार कार्ड एवं जोतबही की छाया प्रति प्रस्तुत कर अपनी वर्तमान आवश्यकता को देखते हुये उर्वरक प्राप्त कर लें। किसी भी दशा में उर्वरक अधिक मात्रा में कदापि न लें।

जिलाधिकारी ने जिले के समस्त उर्वरक बिक्री केन्द्र प्रभारियों को यह सख्त चेतावनी दिया है कि निर्धारित दर पर ही किसानों को उर्वरक की बिक्री की जाय। कही से भी ओवर रेटिंग की शिकायत प्राप्त होने पर दोषी के बिरूद्ध कठोरतम कार्यवाही की जायेगी। बताया कि निर्धारित बिकी दर यूरिया 45 केजी प्रति बोरी 266 रूपये 50 पैसै तथा डीएपी 50 केजी प्रति बोरी 1350 रूपये प्रति बोरी है। इसी क्रम में एनपीके 12ः32ः16 प्रति 50 केजी की बोरी का मूल्य 1470 रूपये तथा एनपीकेएस (20ः20ःः13) 50 किलोग्राम की बोरी का मूल्य 1400 रूपये है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel