शिखर पर पहुंचने के लिए संगठन की मजबूती और शिक्षा जरूरी: कुंवर आरपीएन

दीपावली मिलन समारोह में गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, महराजगंज, संतकबीर नगर के लोगों का हुआ समागम

शिखर पर पहुंचने के लिए संगठन की मजबूती और शिक्षा जरूरी: कुंवर आरपीएन

शादी विवाह को आसान बनाने के लिए स्मार्ट जोड़ी एप का हुआ शुभारंभ, साबित होगा मिल का पत्थर 

राघवेंद्र मल्ल 

पडरौना, कुशीनगर। पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री कुंवर आरपीएन सिंह ने कहा राष्टीय सैंथवार-मल्ल स्वाभिमान मोर्चा ने सामाजिक दायित्वों का निर्वहन कर दीपावली मिलन समारोह के जरिये सांगठनिक मजबूती की जो लौ जलाया है वह निश्चित ही मिल का पत्थर साबित होगा। शिखर पर पहुंचने के लिए संगठन की मजबूती और शिक्षा बेहद जरूरी है। आपसी मतभेदों को भुलाकर एकजुट होने का समय आ गया है। 

IMG-20221028-WA0010

आरपीएन सिंह शुक्रवार को जिला मुख्यालय रवींद्र नगर धूस स्थित बुद्धा पार्क में राष्टीय सैंथवार-मल्ल स्वाभिमान मोर्चा के बैनर तले आयोजित दीपावली मिलन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। भीड़ से गदगद श्री सिंह ने बच्चों को शिक्षित करने और मोर्चा को गतिशील बनाने पर जोर दिया। विशिष्ट अतिथि पडरौना के ब्लाक प्रमुख आशुतोष सिंह बहुगुणा ने कहा संघर्षों से ही खुद का, संगठन का, क्षेत्र का और जनपद का नाम रोशन होता है। कार्यक्रम की शुरूआत अतिथि के रूप में मौजूद मास्टर राधेश्याम सिंह, मोर्चा के राष्टीय अध्यक्ष मनोज सिंह, निजी विद्यालय अशासकीय प्रबंध समिति के अध्यक्ष शेषनाथ सिंह आदि ने संयुक्त रूप से किया। पदाधिकारी सुधीर सिंह ने मोर्चा के सैकड़ों वर्ष पुराने इतिहास को साक्ष्यों व उदाहरणों के साथ प्रस्तुत किया। उन्होंने सैंथवार-मल्ल को भगवान राम के भाई लक्ष्मण का वंशज बताते हुए कहा आज हमारी पहचान को धूमिल करने की कोशिश की जा रही है। कहा कि खेती में उलझने के कारण हमें कमजोर समझा जा रहा है। आहवान किया कि हमारी पहचान मूल नाम से है। इसी नाम से आरक्षण मिलना चाहिए। पांडल में मौजूद हजारों लोगों ने मूल नाम से आरक्षण की लंबित मांग को हाथ उठाकर समर्थन किया। मोर्चा के कुशीनगर प्रभारी व उच्च न्यायालय में अधिवक्ता अनूप सिंह ने मोर्चा द्वारा संचालित ब्लड़ गु्रप, रोजगार गु्रप, विवाह ग्रुप, पर्सनाल्टी डेवलेमेंट विंग की गतिविधियों को समाज के सामने प्रस्तुत किया। बताया कि मोर्चा के उत्साही युवकों ने संगठन को विभिन्न ग्रुपों के जरिये गतिशील करते हुए सैकड़ों शादियों को जोड़ने का कार्य किया है। ब्लड गु्रप के प्रभारी ने मंडल भर में बिरादरी के लोगों को जरूरत पड़ने पर तत्काल ब्लड मुहैया कराकर उनकी जान बचाने के अनेक उदाहरण प्रस्तुत किये। संचालन कर रहे राघवेंद्र प्रताप सिंह उर्फ राजन से विभिन्न जनपद से आये लोगों का परिचय कराया। इस दौरान भारत माता की जाय, सहस़्त्र वारम, सैंथवारम के बुलंद नारों से कलेक्टेट गुंजायमान हो रहा था।

IMG-20221028-WA0011

सम्मेलन को अनिरूद्व सिंह, बच्चा सिंह, अध्यक्षता कर निजी अशासकीय विद्यालय कल्याण समिति के अध्यक्ष शेषनाथ सिंह ने कहा कि संगठन के उत्साही लोगों की सक्रियता से पूर्वांचल में बिरादरी की सक्रियता काबिले तारीफ है। पहले ही आयोजन में हजारों की भीड़ यह बताने के लिए काफी है कि मोर्चा अपने मकसद में कामयाबी हासिल करेगा। सम्मेलन के आयोजन में सक्रिय भूमिका निभाने वाले युवाओं व पदाधिकारियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। आयोजन में बिहार व मध्य प्रदेश के उत्साही लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी।

इस दौरान अनिल सिंह, आईटी सेल प्रभारी अश्विनी सिंह, रजनीश सिंह जनवार, सुधीर सिंह, सिंह टीकर, विश्वजीत सिंह, उपेंद्र सिंह, राजेश मल्ल, राघवेंद्र मल्ल, कुंजेश्वर सिंह, डा व्यास सिंह, प्रधान दिग्विजय सिंह, सुरेश मल्ल, जय प्रकाश मल्ल, रत्नेश सिंह, नरेंद्र सिंह फौजी, युधिष्ठिर सिंह, आदित्य सिंह, ग्राम प्रधान पंकज मल्ल, रवींद्र सिंह, बच्चा सिंह, अभय सिंह, प्रभु नारायण सिंह समेत मंडल के हजारों लोग मौजूद रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली  तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली 
International Desk एक तरफ भारत का डंका पश्चिम से लेकर अमेरिका तक बज रहा। दूसरी तरफ पाकिस्तान को भारत ने...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष