गुजरात में कौन होगा बीजेपी का नया चेहरा? नए मुख्यमंत्री की रेस में मनसुख मांडविया सहित इन नामों पर अटकलें

गुजरात में कौन होगा बीजेपी का नया चेहरा? नए मुख्यमंत्री की रेस में मनसुख मांडविया सहित इन नामों पर अटकलें

राजनीतिक हलकों में मनसुख मांडविया के अलावा पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल और उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल को भी मुख्यमंत्री पद के एक सम्भावित उम्मीदवार के तौर पर देखा जा रहा है। इसके अलावा पुरुषोत्तम रूपाला का नाम भी रेस में बताया जा रहा है। कुछ जानकार यह भी कह रहे हैं कि पीएम मोदी किसी नए चेहरे को भी आगे करके एक बार फिर चौंका सकते हैं।

गुजरात में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार को अचानक पद से इस्तीफा दे दिया। चुनाव से करीब एक साल पहले बीजेपी राज्य में सरकार का चेहरा बदलने जा रही है। बीजेपी के शीर्ष नेताओं ने रूपाणी के उत्तराधिकारी के नाम पर चुप्पी साध रखी है, लेकिन सियासी गलियारों में कई नामों को लेकर अटकलें चल रही हैं। माना जा रहा है कि पाटीदार समाज के किसी नेता को अगला सीएम बनाया जाएगा, जिनमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया का नाम भी शामिल है। अगले मुख्यमंत्री के नाम पर रविवार को पार्टी विधायक दल की बैठक में मुहर लगेगी।

भाजपा के शीर्ष नेताओं ने हालांकि उनके उत्तराधिकारी के नाम के मामले में चुप्पी साध रखी है पर सूत्रों के अनुसार इस पद पर किसी पाटीदार नेता को लाए जाने की अधिक सम्भावना है। पार्टी प्रधानमंत्री मोदी के गृह राज्य गुजरात में अगले साल होने वाले चुनाव को हर हाल में जीतना चाहती है। राज्य में राजनीतिक रूप से दबंग पाटीदार समाज को पारंपरिक रूप से भाजपा का बड़ा वोट बैंक माना जाता रहा है।

About The Author: Swatantra Prabhat