युजवेंद्र चहल ने राहुल त्रिपाठी को आउट कर RCB को दूसरी सफलता दिलाई। ​​​​​​​

पारी के चौथे ओवर में शुभमन गिल ने जॉर्ज गार्टन के खिलाफ लगातार तीन चौके लगाए थे।


स्वतंत्र प्रभात 


PL-2021 में आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच एलिमिनेटर मैच खेला जा रहा है। जहां विराट कोहली ने टॉस जीतकर KKR को गेंदबाजी के लिए बुलाया। पहले खेलते हुए RCB ने 138/7 का स्कोर बनाया। 140 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए KKR का स्कोर 10 ओवर तक 2 विकेट के नुकसान पर 74 रन है। 
टारगेट का पीछा करते हुए कोलकाता की शुरुआत अच्छी रही। पांच ओवर के खेल में शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने 41 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को पर्पल कैप होल्डर हर्षल पटेल ने गिल (29) को आउट कर तोड़ा। इसके बाद युजवेंद्र चहल ने राहुल त्रिपाठी (6) को आउट कर टीम को दूसरी सफलता दिलाई।

पारी के चौथे ओवर में शुभमन गिल ने जॉर्ज गार्टन के खिलाफ लगातार तीन चौके लगाए थे।
पहले विकेट के लिए शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने 32 गेंदों पर 41 रन जोड़े।
पावरप्ले तक KKR का स्कोर 48/1 था।
बड़ा स्कोर बना सकती थी RCB
टॉस जीतकर पहले खेलते हुए RCB ने 20 ओवरों के खेल में 138/7 का स्कोर बनाया। पहले दस ओवर तक टीम का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 70 रन था और ऐसा माना जा रहा था कि टीम एक बड़ा टोटल बनाने में सफल रहेगी और KKR को कड़ी चुनौती देगी, लेकिन ऐसा देखने को नहीं मिला। सुनील नरेन के सामने बेंगलुरु एक खिलाड़ी की न चली। KKR को पहली सफलता लॉकी फर्ग्यूसन ने देवदत्त पडिक्कल (21) को आउट कर दिलाई। इसके बाद नरेन ने कैप्टन कोहली (39), श्रीकर भरत (9), डिविलियर्स (11) और मैक्सवेल (15) के विकेट चटकाए।

विराट कोहली और देवदत्त पडिक्कल ने पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े थे।
पडिक्कल इस सीजन अभी तक 411 रन बना चुके हैं। पिछले साल भी उन्होंने 15 पारियों में 473 रन बनाए थे।
पावरप्ले तक RCB का स्कोर 53/1 था।
दूसरे विकेट के लिए केएस भरत और कोहली ने 27 गेंदों पर 20 रन जोड़े।
केएस भरत ने 16 गेंदों पर (9) रनों की धीमी पारी खेली।
विराट कोहली (39) को सुनील नरेन ने IPL में तीसरी बार आउट किया।
कोहली (901) टी-20 क्रिकेट में 900 चौके लगाने वाले शिखर धवन (986) के बाद दूसरे भारतीय बने।
सुनील नरेन (4/21) ये तीसरा मौका है, जब उन्होंने RCB के खिलाफ एक पारी में चार विकेट चटकाए हो।
ये 8वां मौका रहा जब नरेन ने एक पारी में चार विकेट लिए हो। इस मामले में उन्होंने लसिथ मलिंगा (7) को पीछा छोड़ा।

इस मुकाबले में जीतने वाली टीम पहले क्वालिफायर-1 में हारने वाली टीम से फाइनल में एंट्री के लिए खेलेगी। हारने वाली टीम का इस सीजन में सफर समाप्त हो जाएगा। विराट कोहली की कप्तानी वाली RCB ने 7 में से 4 मैचों में जीत हासिल की है। वहीं, इंग्लैंड के ओएन मोर्गन की कप्तानी वाली KKR ने 7 में से 5 मैचों में जीत हासिल की है। ये दोनों कप्तान IPL के ठीक बाद होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैंड की कप्तानी करेंगे। दोनों ही टीमें खिताब की मजबूत दावेदार मानी जा रही हैं।

RCB और KKR के बीच इस सीजन में बराबरी का मुकाबला रहा है। 18 अप्रैल को हुए मैच में RCB ने 38 रनों से जीत हासिल की थी। वहीं, 20 सितंबर को हुए मुकाबले में KKR ने 9 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की थी।दोनों टीमों के पास मैच विनर्स की भरमार है। KKR के पास वेंकटेश अय्यर, शुभमन गिल और राहुल त्रिपाठी के रूप में टॉप ऑर्डर में युवा अटैकिंग बैट्समैन हैं। वहीं, RCB के पास कप्तान विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और ग्लेन मैक्सवेल के रूप में धाकड़ तिकड़ी मौजूद है। पिछले मैच में केएस भरत ने भी मैच विनिंग इनिंग खेली थी। KKR के स्टार ऑलराउंडर आंद्रे रसेल खराब फिटनेस के चलते आज भी प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना सके। ये लगातार 5वां मुकाबला है, जब रसेल प्लेइंग इलेवन में एंट्री नहीं बना सके। उनके स्थान पर शाकिब अल हसन को टीम में मौका दिया गया है।

About The Author: Swatantra Prabhat