भारत ने अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट खोकर 270 रन बना लिए हैं। रोहित ने जमाया विदेश में पहला शतक

भारत ने अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट खोकर 270 रन बना लिए हैं। रोहित ने जमाया विदेश में पहला शतक

भारत के लिए रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 127 रन बनाए।


स्वतंत्र प्रभात 

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच लंदन के केनिंग्टन ओवल में खेला जा रहा है। तीसरे दिन खराब रोशनी के कारण खेल जल्द समाप्त करना पड़ा। भारत ने अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट खोकर 270 रन बना लिए हैं।

रोहित ने विदेश में अपना पहला टेस्ट शतक जमाया है। उन्होंने चेतेश्वर पुजारा (61) के साथ दूसरे विकेट के लिए 153 रनों की साझेदारी की। नई गेंद के साथ ओली रॉबिन्सन ने इन दोनों सेट बल्लेबाजों को एक ही ओवर में आउट कर दिया। इसके बाद कप्तान विराट कोहली (22) और रवींद्र जडेजा (9) ने कोई और झटका नहीं लगने दिया।

रोहित को ओली रॉबिन्सन ने क्रिस वोक्स के हाथों कैच करवाया। रोहित ने 127 रनों की अपनी पारी में 14 चौके और 1 छक्का जमाया। उन्होंने 256 गेंदों का सामना किया। पुजारा ने अपने टेस्ट करियर की 31वीं हाफ सेंचुरी बनाई। इससे पहले रोहित शर्मा ने छक्के के साथ अपना शतक पूरा किया। वे टेस्ट क्रिकेट में अब तक तीन बार छक्कों के साथ शतक जमा चुके हैं। यह विदेश में रोहित शर्मा का पहला और ओवरऑल आठवां टेस्ट शतक है। रोहित ने टेस्ट में अपने 3 हजार रन भी पूरे कर लिए हैं। दूसरी ओर पुजारा ने टेस्ट करियर की 31वीं फिफ्टी लगाई। भारत का पहला विकेट लोकेश राहुल के रूप में गिरा था। राहुल 46 रन बनाकर जेम्स एंडरसन की गेंद पर आउट हुए। रोहित और राहुल ने पहले विकेट के लिए 83 रनों की साझेदारी की।

टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से सभी को खासा प्रभावित किया। रोहित ने पहली बार एक टेस्ट सीरीज में 700 से ज्यादा गेंद खेलना का रिकॉर्ड बनाया। साथ ही ये पहला ऐसा मौका रहा, जब हिटमैन ने विदेश में खेलते हुए किसी एक टेस्ट सीरीज के दौरान 300 से ज्यादा रन बनाए हो। रोहित शर्मा भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर ओपनर 11 हजार रन बनाने वाले चौथे खिलाड़ी भी बने। पारी का 80वां रन बनाने के साथ ही रोहित शर्मा ने पूरे किए 3000 टेस्ट रन। भारत के लिए यह उपलब्धि हासिल करने वाले रोहित 23वें खिलाड़ी बने। साथ ही रोहित शर्मा ने टेस्ट में अपना आठवां और विदेश में पहला सैंकड़ा पूरा किया।

पुजारा ने क्रेग ओवर्टन की गेंद पर एक शानदार चौका लगाया, लेकिन चौका लगाने के बाद जब वह रन के लिए दौड़े तभी उनका अचानक से उनका बायां एंकल मुड़ गया और वह काफी दर्द में भी नजर आए। मैदान पर उनके लिए फिजियो भी आया। हालांकि, पुजारा ने बाद में बल्लेबाजी जारी रखी।DRS पर मिला था जीवनदान और DRS पर ही गंवाई विकेट
23.4 ओवर में क्रिस वोक्स ने केएल राहुल के खिलाफ LBW की अपील की और अंपायर ने भी आउट करार दिया। हालांकि, राहुल ने अंपायर के फैसले के खिलाफ जाते हुए DRS लिया और रिप्ले में साफ नजर आया कि गेंद लेग स्टंप की लाइन से बाहर थी। इसीके साथ केएल राहुल को DRS के चलते एक बड़ा जीवनदान मिला। बता दें कि, वोक्स की गेंद स्विंग होती हुई अंदर के लिए आई थी, जिसे राहुल सीधे बल्ले से डिफेंड करना चाहते थे, लेकिन गेंद ने बल्ला को छकाया और पैड पर लगी।

इसके बाद 33.5वें ओवर में जेम्स एंडरसन ने केएल राहुल को आउट कर भारत को पहला झटका दिया। राहुल विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्टो के हाथों लपके गए। हालांकि, अंपायर ने उन्हें नॉटआउट दिया था, लेकिन एंडरसन ने DRS लेकर इंग्लैंड को पहली सफलता दिलाई। रिप्ले में साफ नजर आया कि गेंद राहुल के बल्ले का किनारा लेते हुए बेयरस्टो के दस्तानों में गई थी। राहुल 46 रन बनाकर पवेलियन लौटे। पहले विकेट के लिए राहुल और रोहित ने टीम के लिए बढ़िया 83 रन जोड़े।

इंग्लैंड ने पहली पारी में बनाए 290
इससे पहले इंग्लैंड पहली पारी में 290 रन बनाने में सफल रही। एक समय टीम ने 62 पर पांच विकेट खो दिए थे, लेकिन इसके बाद ओली पोप 81 और क्रिस वोक्स 50 ने बढ़िया बल्लेबाजी कर टीम को 290 तक पहुंचाया। आखिरी के पांच विकेट के लिए इंग्लैंड टीम ने 228 रन जोड़े और टीम 99 रनों की अहम बढ़त बनाने में कामयाब रही। भारत के लिए उमेश यादव के खाते में सर्वाधिक 3 विकेट आए।

भारत की बढ़िया शुरुआत
तीसरे दिन पहले सत्र के खेल में टीम इंडिया की शानदार शुरुआत देखने को मिली। पहले सेशन में टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 65 रन बनाए। फिलहाल इंग्लैंड के गेंदबाजों पर दबाव बना हुआ है। दूसरे सत्र में भी भारत से दमदार प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

भारत ने बनाए थे 191
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने खासा निराश किया था और टीम सिर्फ 191 रन ही बना सकी। कप्तान विराट कोहली 50 और शार्दूल ठाकुर 57 को छोड़ कोई भी खिलाड़ी अच्छी पारी नहीं खेल सका। टीम के लिए परेशानी का सबब चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत की खराब फॉर्म रही।

उमेश के 150 विकेट पूरे
लगभग 6 महीने के बाद प्लेइंग इलेवन में वापसी करने वाले उमेश यादव ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 150 विकेट पूरे कर लिए हैं। उमेश ने यह उपलब्धि 49वें मैच में हासिल की। भारत के लिए उमेश 150 टेस्ट विकेट लेने वाले 16वें गेंदबाज बने। पहली पारी में अनुभवी तेज गेंदबाज ने 76 रन देकर 3 विकेट हासिल किए।

दोनों टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, आर अश्विन।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, हासीब हमीद, डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, ओली पोप, सैम करन, मोइन अली, जेम्स एंडरसन, ओली रॉबिंसन, क्रेग ओवर्टन।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel

राज्य

बगीचे में लटकता मिला युवक का शव, पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम को भेजा
प्रतिबंधित थर्माकोल प्लेट से भारी पिकअप प्रवर्तन दल ने पकड़ा
गोमती नदी में नहाते वक्त दो किशोर डूबे, हुई मौत पुलिस ने शव को बरामद कर परिजनों को सौंपा 
राज्य में पड़ रहे भीषण गर्मी को देखते हुए झारखंड में 15 जून तक सभी स्कूल रहेंगे बंद, आदेश जारी
मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन  ने राज्य में विधि- व्यवस्था  और अपराध -उग्रवाद नियंत्रण को लेकर वरीय  पदाधिकारियों की उपस्थिति में जिलों के उपायुक्त एवं वरीय पुलिस अधीक्षक/ पुलिस अधीक्षक के साथ की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक, दिए कई अहम निर्देश

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।
संजीव-नी।
संजीवनी।