IND vs ENG: टीम इंडिया ने तोड़ा अंग्रेजों का गुरूर, ओवल मैदान पर 50 साल बाद हासिल की जीत

IND vs ENG: टीम इंडिया ने तोड़ा अंग्रेजों का गुरूर, ओवल मैदान पर 50 साल बाद हासिल की जीत

टेस्ट के आखिरी दिन इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स और हसीब हमीद ने अच्छी शुरुआत को जारी रखा और टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। 


भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल के मैदान पर खेले गए चौथे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने मेहमान टीम को 157 रनों से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढत भी हासिल कर ली है। भारत द्वारा दिए गए 368 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लिश टीम दूसरी इनिंग में 210 रन बनाकर ऑलआउट हुई। भारतीय गेंदबाजों ने दूसरी पारी में गेंद से कहर बरपाया और इंग्लैंड के बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर किया। मैच में भारत की ओर से उमेश यादव ने सबसे ज्यादा 6 विकेट अपने नाम किए। वहीं, टीम इंडिया की इस जीत के असली हीरो रहे शार्दुल ठाकुर, जिन्होंने दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने के साथ-साथ तीन बड़े विकेट भी चटकाए।

बुमराह ने पोप के आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे जॉनी बेयरस्टो को खाता खोलने तक का मौका नहीं दिया और शानदार यॉर्कर पर उनकी गिल्लियां बिखर दी। वहीं, दूसरे छोर से गेंदबाजी कर रहे रविंद्र जडेजा ने इसके अगले ही ओवर में मोईन अली को भी जीरो के स्कोर पर पवेलियन की राह दिखाई। कप्तान जो रूट और क्रिस वोक्स ने टीम की हार को टालने का कुछ देर प्रयास किया, पर शार्दुल ने एकबार फिर टीम इंडिया के लिए मसिहा बने और उन्होंने जो रूट (36) को क्लीन बोल्ड करके टीम की जीत पर मुहर लगा दी। टी ब्रेक से ठीक पहले क्रिस वोक्स (18) भी उमेश यादव की गेंद पर केएल राहुल को कैच देकर चलते बने। आखिरी में उमेश यादव ने जेम्स एंडरसन को ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड की पारी का अंत किया।

टेस्ट के आखिरी दिन इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स और हसीब हमीद ने अच्छी शुरुआत को जारी रखा और टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया।  बर्न्स ने इस दौरान अपना अर्धशतक भी पूरा किया। हालांकि, इसके तुरंत बाद बल्ले से धमाल मचाने वाले शार्दुल ठाकुर ने इंग्लिश सलामी बल्लेबाज की पारी का अंत किया। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे डेविड मलान (5) ने हमीद के साथ साझेदारी जमाने की कोशिश की, लेकिन तालमेल में हुई गड़बड़ के चलते वह अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बाद दूसरे सेशन की शुरुआत कप्तान जो रूट ने रिवर्स स्विप पर चौका लगाकर की, लेकिन अगले ही ओवर में रविंद्र जडेजा ने हसीब हमीद (63) की शानदार पारी का खात्मा कर दिया। हमीद के आउट होने के स्कोर बोर्ड में अभी पांच ही रन जुड़े थे कि जसप्रीत बुमराह ने अपनी जबरदस्त गेंद पर ओली पोप (2) को चलता कर दिया। इस विकेट के साथ ही टीम इंडिया के तेज गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट भी पूरे किए।

Tags:

About The Author

Related Posts

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel