बैधानिक बिधि से विवेचना पर जोर,हाईकोर्ट के निर्देश पर एडीजी का बीडीओ कांफ्रेंस

बैधानिक बिधि से विवेचना पर जोर,हाईकोर्ट के निर्देश पर एडीजी का बीडीओ कांफ्रेंस

अधीक्षक नगर सोनम कुमार के नेतृत्व में उप निरीक्षकों की एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई।


स्वतंत्र प्रभात 
 

शत्रुघ्न मणि त्रिपाठी

गोरखपुर। उच्च न्यायालय के निर्देश पर पुलिस महानिदेशक उत्तर प्रदेश के आदेश पर अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था वीडियो कांफ्रेंसिंग कर गोरखपुर रिजर्व पुलिस लाइन में पुलिस अधीक्षक नगर सोनम कुमार के नेतृत्व में उप निरीक्षकों की एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई।


 जिसमें वैज्ञानिक साक्ष्य के बारे में विवेचना में डिजिटल एविडेंस एवं वैज्ञानिक साक्ष्य का विवेचना निर्दोष सिद्ध के परिपेक्ष में महत्वपूर्ण व उपयोगिता तथा हत्या 302 की विवेचना में वैज्ञानिक  विवेचना विषय पर आयोजित  कार्यशाला का आयोजन किया गया।


पुलिस महानिदेशक ने कार्यशाला सभी जनपदों में ऑनलाइन वर्चुअल जुड़कर  प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोधित करते हुए पुलिस अधिकारियों को एफआईआर में सावधानी बरतते हुए अपने कर्त्तव्यों का सही ढंग से पालन करने, वैज्ञानिक तकनीकी से साक्ष्य एकत्रित करने, केस स्टडी के माध्यम से सशक्त और प्रभावी ढंग से विवेचना करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्किल डेव्हलपमेंट के संबंध में अपने अनुभवों का साझा किया। 

कार्यशाला में अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था   ने विवेचना में डिस्टर्ब एविडेंस सांसों का विवेचना में दो स्थित है ।परिपेक्ष 302 की विवेचना में वैज्ञानिक साक्ष्य  मुख्य विशेषताएं, नये कानून की आवश्यकता,  निषेध नियंत्रण और विनियम से संबंधित विषयों पर जानकारी दी। 


उन्होंने विशेष न्यायालय और जमानत का प्रावधान, खोजबीन जब्ती अपराधियों की गिरफ्तारी तथा गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों का निपटारा दस्तावेजों की जांच और तैयारी के दौरान पुलिस अधिकारियों द्वारा की गई सामान्य त्रुटियों के निराकरण पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी। 

कार्यशाला में  अपराधों की जांच प्रक्रिया एवं सिद्धांत, एफआईआर और अपराध स्थल प्रबंधन का प्रारूपण, जांच और आरोप पत्र की तैयारी में सामान्य दोष, अंधे और जघन्य अपराधों से निपटने में चुनौतियां आदि इस संबंध में विस्तार पूर्वक बताया कार्यशाला में क्षेत्राधिकारी कैंपियरगंज अजय कुमार सिंह सहित विभिन्न संभागों के प्रभारी मौजूद रहे।
 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel