गुरू गोविन्द सिंह के प्रकाश पर्व पर धूमधाम से निकली नगर कीर्तन यात्रा

गुरू गोविन्द सिंह के प्रकाश पर्व पर धूमधाम से निकली नगर कीर्तन यात्रा

उन्नाव श्री गुरु गोविंद सिंह के 353वें प्रकाश पर्व के अवसर पर रविवार को गुरुद्वारा हाकिमटोला से नगर कीर्तन निकाला गया। नगर कीर्तन सब्जी मंडी होते हुए बड़ा चैराहा, छोटा चैराहा, छिपियाना और धवन रोड होते हुए स्टेशन रोड के बाद गुरुद्वारा पहुंचा। झंडेश्वर महादेव मंदिर पर गुरुग्रंथ साहिब की शाही सवारी का भव्य स्वागत

उन्नाव

श्री गुरु गोविंद सिंह के 353वें प्रकाश पर्व के अवसर पर रविवार को गुरुद्वारा हाकिमटोला से नगर कीर्तन निकाला गया। नगर कीर्तन सब्जी मंडी होते हुए बड़ा चैराहा, छोटा चैराहा, छिपियाना और धवन रोड होते हुए स्टेशन रोड के बाद गुरुद्वारा पहुंचा। झंडेश्वर महादेव मंदिर पर गुरुग्रंथ साहिब की शाही सवारी का भव्य स्वागत किया गया। नगर कीर्तन मोहल्ले में होते हुए वापस हाकिम टोला गुरुद्वारे पहुंचा। नगर कीर्तन के दौरान रागियों ने शबद गाकर संगत को निहाल किया। पालकी के मार्ग को सेवादार पानी की बौछार और सफाई करते हुए चल रहे थे।

यात्रा में कानपुर लालबंगला सिख यूथ एसोसिएशन गुरुद्वारा रामगढ़िया, गुरुनानक पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। साथ ही बाहर से आए शहर के बैंड ने यात्रा में शिरकत की। स्कूली बच्चों ने अलग-अलग रूप धारण कर लोगों को जागरुक करने का काम किया। कानपुर लाल बंगला कलगीधर सेवक जत्था के बच्चों के गतका दल ने हैरतंगेज करतब दिखाकर लोगों को चकित कर दिया। कार्यक्रम के अंत में लंगर हुआ।

इस मौके पर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष गुरुवीर सिंह गुरुमीत सिंह अजीत पाल सिंह अंकित सिंह दिलप्रीत सिंह कैप्टन सिंह आदि मौजूद रहे। गुरु के भक्त रास्ते को झाडू से साफ करते हुए एवं पानी का छिड़काव कर फूल डाल रहे थे। फूल के ऊपर से गुरु का निशान साहब सवारी व पंचप्यारे गुजर रहे थे।

चरनजीत सिंह सुखवीर सिंह भाटिया देवेन्द्र सिंह कमलदीप सिंह और सुरेन्द्रपाल सिंह पंचप्यारे और पंच प्यारियों का काजल चैरसिया, प्रथमा विमल, अनन्या मिश्रा, अपूर्वा विमल और पूर्वा ने किरदार निभाया। फूल की महक से चारों तरफ वातावरण सुगंधित हो उठा। पीछे महिलाएं भजन कीर्तन करते चल रही थी। पुरुषों की टोली भी कीर्तन में धन्य गुरु गोविन्द सिंह साहब वाहु गुरु वाहु गुरु करते हुए जुलूस का नेतृत्व कर रहे थे।

जुलूस में रुक-रुककर आतिशबाजी का प्रदर्शन जमकर हुआ। बडा चैराहा पर लगे साउड से बज रहे भक्ति गीत पूरे चैराहे को भक्ति के माहौल में डुबोए हुए था। हाकिम टोला गुरुद्वारे से जुलूस उठकर सब्जी मंडी पहुंचते ही स्वागतों का दौर शुरू हो गया। पंचप्यारों का जगह-जगह लोगों ने माल्यार्पण कर स्वागत किया। सब्जी मंडी में साई मंदिर के पदाधिकारियों और सिंह क्राकरी व कुलवीर क्लाथ स्टोर ने प्रसाद का वितरण किया।

जैसे ही जुलूस आगे बढ़ा तो बड़े चैराहे पर स्थित झंडेश्वर महादवे मंदिर पर फल और भारत विकास परिषद की ओर से चाय व बिस्कुट का वितरण किया गया। इसके बाद छोटे चैराहा, सुंदर टाकीज से लेकर धवन रोड तक समाज के सभी वर्गो से जुलूस में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इसके बाद जुलूस धवन रोड पर पहुंचा। स्टेशन रोड पर स्वागत के साथ खाद्य सामग्री आदि का वितरण करवाया जाता रहा।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel