मलिहाबाद में धूमधाम से मनाया गया बसंत पंचमी का त्यौहार

मलिहाबाद में धूमधाम से मनाया गया बसंत पंचमी का त्यौहार

मलिहाबाद में पावन पर्व वसंत पंचमी के अवसर पर श्री गोपेश्वर गौशाला प्रांगण में स्थित 300 वर्ष प्राचीन शिवजी के मंदिर जीर्णोद्धार सत्संग हॉल की छत का कार्य गोपेश्वर नाथ भगवान का रुद्राभिषेक वा वैदिक मंत्रों के साथ शुरू हुआ।


लखनऊ/मलिहाबाद । मलिहाबाद में पावन पर्व वसंत पंचमी के अवसर पर श्री गोपेश्वर गौशाला प्रांगण में स्थित 300 वर्ष प्राचीन शिवजी के मंदिर जीर्णोद्धार सत्संग हॉल की छत का कार्य गोपेश्वर नाथ भगवान का रुद्राभिषेक वा वैदिक मंत्रों के साथ शुरू हुआ।साथ ही बाराही देवी मचौरा देवी मंदिर पर बड़े ही हर्षोल्लास और विधि विधान के साथ बसंत पंचमी उत्सव मनाया गया इस अवसर पर गौशाला में सुंदरकांड सम्राट पंडित अजय याग्निक द्वारा संगीतमय सुंदरकांड पाठ आयोजित किया गया।

गौशाला द्वारा संचालित गुरुकुल में अध्ययनरत बच्चो द्वारा विद्या की अधिष्ठात्री देवी सरस्वती का पूजन हवन कर देवी की आराधना की गई।साथ ही गौशाला परिवार द्वारा जीव भंडारा किया गया और गौवंशो का पूजन कर हरे चारे और गुड़ का भोग  लगाया गया। प्रबंधक उमाकांत गुप्ता और गुरुकुल के आचार्य मुनीन्द्र ने बताया कि हिन्दू धर्म के अंतर्गत आने वाले सभी तिथि और त्योहारों को गौशाला में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है जिसमें क्षेत्र के सैकड़ो परिवार प्रतिभाग करते है।गौशाला परिवार प्रयासरत है कि हिन्दू धर्म के विलुप्त हो रहे त्योहारों को संजोकर समाज को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है।

बाराही देवी मन्दिर मेला कमेटी द्वारा दिव्य आरती की गई जिसने क्षेत्र के सैकड़ो लोग उपस्थित रहे।साथ ही गांवो में होलिका दहन के लिए चौराहो और खाली जगहों ढोल नगाड़े और पूजन कर ढांक गाड़े गए। इस अवसर पर बनारस से सुमित खरे, अरविंद गुप्ता, अजय राज त्रिपाठी, कोमल चौरसिया और गौशाला संरक्षक गुलाब चंद्र अग्रवाल, अनिल गुप्ता, सुशील शुक्ला, शैलेंद्र पांडे, विश्वनाथ गुप्ता, अभिषेक गुप्ता, सोनू सिंह सहित कई दर्जन लोग उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel