खड्डा क्षेत्र में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस महापर्व

खड्डा क्षेत्र में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस महापर्व

 26 जनवरी गणतंत्र दिवस


शिव शंभू सिंह

खड्डा,कुशीनगर।

 राष्ट्रीय त्योहारों में से एक गणतंत्र दिवस के दिन देशवासी स्वतंत्रता सेनानियों वह वीर योद्धाओं का स्मरण और करते हुए नगर पंचायत खड्डा वह आसपास के क्षेत्रों के विद्यालय सरकारी संस्थानों झंडा ध्वजारोहण कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया।

इस अवसर पर संविधान के बारे में बताया गया कि पहली बार संविधान की रूपरेखा प्रस्तुत की गई थी। हालांकि इनमें कुछ संशोधन के बाद 1949 में इसे स्वीकार कर लिया गया और 26 जनवरी 1950 को पारित किया गया तब से हर साल इस दिन में गणतंत्र दिवस के रुप में  मनाया जाता है।भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है। 

इस गणतंत्र दिवस के अवसर पर वीर शहीदों को याद करते हुए झंडा फहराया जाता है। इसी क्रम में हर विद्यालय सरकारी संस्थानों पर झंडा दिवस कार्यक्रम मनाया जाता है। इस दिन विद्यालयों में अनेक प्रकार की सांस्कृतिक देश भक्ति में एवं नाटकीय वीर शहीदों के यादों में कार्यक्रम किया जाता है। 

नगर पंचायत कार्यालय तहसील खड्डा थाना परिसर ब्लॉक परिसर विद्यालय श्री गांधी किसान इंटर कॉलेज पिलानी देवी इंटर कॉलेज मदरसा अशरफिया अल्लाह सुन्नत अनवारूल उलूम के छात्र छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम कर पूरे माहौल को देश भक्ति के रंग में रंग दिया।

मदरसा अशरफिया अलसमित अनवारूल उलूम में समाजसेवी नेता सिराज अहमद ने बताया कि आज का दिन हम भारतीयों के लिए फक्र का दिन होता है जिन वीर शहीदों ने हमारे देश को आजाद कराते हुए अपने प्राणों की आहुति दी और वह अधिकार हम देशवासियों को दिया गया कि अब आप स्वतंत्र रूप से आजाद हैं अपने मातृभूमि का हिफाजत सम्मान करते हुए अपने संविधान में बने नियम कानूनों का पालन करते हुए देश की रक्षा करे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel