पंचायत चुनाव को लेकर ग्राम प्रधान दावेदार धार्मिक स्थलों पर टेक रहे मत्था ।

पंचायत चुनाव को लेकर ग्राम प्रधान दावेदार धार्मिक स्थलों पर टेक रहे मत्था ।

पंचायत चुनाव को लेकर ग्राम प्रधान दावेदार धार्मिक स्थलों पर टेक रहे मत्था । प्रदीप दुबे (रिपोर्टर ) औराई भदोही । त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव नजदीक आते ही वर्तमान व पूर्व प्रधान सहित अन्य नए दावेदारों ने मंदिरों पर जाना शुरू कर दिया है। वहीं सुबह शाम दावेदारों द्वारा मतदाताओं के दरवाजे पर दस्तक देना भी

पंचायत चुनाव को लेकर ग्राम प्रधान दावेदार धार्मिक स्थलों पर टेक रहे मत्था ।

प्रदीप दुबे (रिपोर्टर )

औराई भदोही ।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव नजदीक आते ही वर्तमान व पूर्व प्रधान सहित अन्य नए दावेदारों ने मंदिरों पर जाना शुरू कर दिया है। वहीं सुबह शाम दावेदारों द्वारा मतदाताओं के दरवाजे पर दस्तक देना भी शूरु हो गया है।

औराई विकासखंड अंतर्गत समस्त ग्राम सभा पंचायतों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का समय नजदीक आते ही सभी दावेदार अपनी-अपनी व्यवस्थाएं बनाने  में लग गए हैं। साथ ही वर्तमान व पूर्व में रह चुके प्रधान अब मंदिर में पहुंचकर प्रार्थना एवं भगवान का दर्शन करना शुरू कर दिए हैं। जबकि वहीं दूसरी तरफ गांव की दुर्दशा पर मतदाता अपने भाग्य को पछता रहा है।

ग्राम पंचायत के प्रधानों ने कार्यकाल को पूरा कर लिया है लेकिन वह तमाम गांव की स्थिति आज भी ज्यों की त्यों बनी हुई है । शासन द्वारा ग्राम पंचायत के विकास के लिए लाखों रुपए ग्राम पंचायतों को दिये।  जिससे ग्राम पंचायत का चौमुखी विकास हो सके।

किंतु विकास के लिए आई राशि तो खत्म हो गई लेकिन गांव का विकास नहीं हो सका और रास्ते, नाले, वैसे ही बीमारी के शिकार बने हुए हैं। कई ग्राम सभाओं में देखने को मिलता है प्रधानों ने लोगों की समस्याओं पर कम अपने विकास पर जी जान लगा कर रात दिन कड़ी मेहनत किया और खूब फले – फूले।

जहां पंचायत चुनाव में आरक्षण कर निर्वाचन आयोग ने महिलाओं की भागीदारी बढ़ाकर उनको प्रतिनिधित्व करने का मौका दिया है कि महिलाएं भी समाज में आगे बढ़ें लेकिन चुनाव जीत कर आए अधिकांश महिलाएं घूंघट में ही रहती है ,

और उनके पति प्रतिनिधि बनकर कार्य करते हैं। यह   हर पंचायत चुनाव के बाद दिखाई देता है। अब मौका मिला है इसी तरह की चालें चली जा रही हैं महिलाओं को ढाल बनाकर पंचायत चुनाव लड़ने की तैयारीया जोरो से  चल रही है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel