पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिवस जश्ने ईद मिलादुन्नबी आज ।

पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिवस जश्ने ईद मिलादुन्नबी आज । ए• के • फारूखी (रिपोर्टर ) ज्ञानपुर,भदोही । पैगंबर हजरत मोहम्मद सल्लल्लाहो अलेही वसल्लम का यौमे विलादत (जन्म दिवस) जश्ने ईद मिलादुन्नबी आज 30 अक्टूबर बरोज जुम्मा (शुक्रवार) को अकीदत सादगी और एहतराम के साथ मनाया जाएगा। इसमें मुस्लिम भाई अपने अपने मकानों

पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिवस जश्ने ईद मिलादुन्नबी आज ।

ए• के • फारूखी  (रिपोर्टर )

ज्ञानपुर,भदोही ।

  पैगंबर हजरत मोहम्मद सल्लल्लाहो अलेही वसल्लम का यौमे विलादत (जन्म दिवस) जश्ने ईद मिलादुन्नबी आज 30 अक्टूबर बरोज जुम्मा (शुक्रवार) को अकीदत सादगी और एहतराम के साथ मनाया जाएगा। इसमें मुस्लिम भाई अपने अपने मकानों में लाइटिंग, सजावट, रोशनी एवं मिलाद शरीफ का आयोजन करेंगे। इस साल ईद ए मिलादुन्नबी 29 अक्टूबर को ही शुरू होगा और 30 अक्टूबर को शाम तक संपन्न होगा।

बताया जाता है कि वैसे तो हर वर्ष पैगम हजरत मोहम्मद साहब का जन्म दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता रहा। क्योंकि इस बार पैर पसार चुकी बीमारी कोरौना संक्रमण को देखते हुए चंद रसूमात अदा कर सादगी, अकीदत व ऐहतराम के साथ पर्व मनाया जाएगा। मोहम्मद साहब केवल मुसलमानों के ही नहीं थे। बल्कि पूरी दुनिया के लोगों के नबी बन कर आए थे।

यह एक बहुमूल्य सच है, कि हर आने वाले रसूल और नबी के द्वारा उनके धर्म ग्रंथों में अंतिम नबी की भविष्यवाणी की गई है। यह भी इस्लाम धर्म के सत्यता का प्रमाण है, कि प्राचीन ग्रंथों में अत्यंत फेरबदल के बावजूद भी उस मालिक ने अंतिम रसूल के आने की खबर को बदलने नहीं दिया। ताकि कोई यह न कह सके कि हमें खबर नहीं थी ।

हजरत मोहम्मद साहब ने इंसानियत को रोशनी दी तथा अपने नूर से पूरी दुनिया को मुनव्वर कर दिया। खुदा ने कुराने पाक ने फरमाया है हमने मोहम्मद को दुनिया के लिए रहमत बनाकर भेजा। जिस समय हजरत मोहम्मद साहब तशरीफ लाए उस समय दुनिया जेहालत के अंधेरे में गुम थी। आपने भटकी हुई इंसानियत को रोशनी दी।

कुराने पाक में अल्लाह ने फरमाया है की हमने मोहम्मद को दुनिया के लिए रहमत बनाकर भेजा। मोहम्मद साहब ने पूरी दुनिया को अमन का पैगाम दिया। हमें यह तालीम(शिक्षा) मिलती है, कि लोगों के साथ भलाई करें और सभी के साथ समानता का व्यवहार करें।

मोहम्मद साहब ने सभी मजहबों के मानने वालों के साथ बेहतरीन सलूक किया है। उसी का नतीजा है कि आज पूरी दुनिया में इस्लाम का बोलबाला है। मगर कुछ मुसलमान होने का दावा कर दहशत गर्दी फैलाते हुए इस्लाम के नाम को बदनाम कर रहे हैं। जबकि इस्लाम का इन सब से कोई वास्ता सरोकार नहीं है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel