प्रयागराज पहुंचे प्रधानमंत्री ने महिला सशक्तिकरण पर दिया जोर

प्रयागराज पहुंचे प्रधानमंत्री ने महिला सशक्तिकरण पर दिया जोर

बेटियों की शिक्षा समाज और राष्ट्र को गौरवान्वित बनाती हैं-- पीएम


स्वतंत्र प्रभात
प्रयागराज, उत्तर प्रदेश

मंगलवार को प्रयागराज संगम की पवित्र धरती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहुंचने पर उनका जोरदार स्वागत सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने किया। वह अपनी तरह के एक अनूठे कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे,  जिसमें पौने तीन लाख से अधिक महिलाएं शामिल हुईं। उन्होंने कहा कि देश में बेटियों की शादी की उम्र 21 साल करने का सरकार प्रयास कर रही है। मगर इससे किसे दर्द हो रहा है यह देश देख रहा। उन्होंने कहा कि पहले यूपी में लड़कियों को सड़़क पर चलने, घर से निकलने पर डर लगता था। मगर अब योगीजी ने उन गुंडों को जेल में पहुंचाया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो घर दिए जा रहे हैं, वह प्राथमिकता के आधार पर महिलाओं के नाम किए जा रहे हैं। यूपी में 30 लाख महिलाओं को घर मिला है। इनमें से 25 लाख घरों की रजिस्ट्री महिलाओं के नाम पर है। यही तो होता है महिलाओं का सच्चा सशक्तिकरण।

पीएम मोदी ने कहा कि हमने गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण, अस्पतालों में डिलीवरी और गर्भावस्था के दौरान पोषण पर विशेष ध्यान दिया। प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के तहत गर्भावस्था के दौरान 5 हज़ार रुपए महिलाओं के बैंक खाते में जमा किए जाते हैं ताकि वो उचित खान-पान का ध्यान रख सकें‌। गर्भावस्था के समय महिलाओं को कोई दिक्कत न हो इसके लिए कई तरह की योजनाओं का संचालन किया जाता है‌। बेटियां पढ़ाई कर सकें, उन्हें कोई दिक्कत न हो इसके लिए हमारी सरकार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यूपी की विकास की धारा अब किसी के रोके रुकने वाली नहीं है।

यूपी की महिलाओं ने ठान लिया है, योगी सरकार ने यूपी की महिलाओं को सशक्त बनाया है और उनकी गरिमा को बढ़ाया है। अब यूपी का विकास कोई नहीं रोक सकता है। उन्होंने कहा कि बेटियों की शिक्षा समाज और राष्ट्र को गौरवमयी बनाती है इसलिए हमने बेटी के जन्म से लेकर उनके जीवन चक्र की हर अवस्था में मदद देने के लिए योजनाएं चलाई हैं। कन्या सुमंगला योजना के माध्यम से महिलाओं को मिल रहे लाभ के बारे में सबको जानकारी देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार से मिल रही योजनाओं का रुपया अब सीधे लाभार्थियों के खातों में जाता है।

प्रयागराज पहुंचे प्रधानमंत्री ने महिला सशक्तिकरण पर दिया जोर

बैंक सखी की मदद से रुपया घर पहुंच जाता है। पीएम नरेंद्र मोदी ने मंच से महान साहित्यकार आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी को श्रद्धांजलि देते हुए कुंभ में खुद के शामिल होने की यादों को जनसभा से साझा किया...पीएम नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करने से पहले मंच पर आते ही भारत मां के जयकारे लगाए। इसके साथ ही उन्होंने मंच मौजूद सभी लोगों का अभिवादन किया‌।

मंच पर फिल्म दिखाकर दिखाई गईं योजनाएं

योजनाओं के तहत रुपयों का हस्तांतरण रिमोर्ट का बटन दबाकर करने के बाद मंच पर लगे बड़े से स्क्रीन पर केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही महिला विशेष योजनाओं पर आधारित एक फिल्म का संचालन भी किया गया।

रिमोर्ट का बटन दबाकर योजनाओं से किया लाभान्वित

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस भव्य कार्यक्रम के तहत 1000 करोड़ रुपए का ट्रांसफर करके 16 लाख महिलाओं के खाते में रुपया पहुंचाया, इसके बाद उन्होंने रिमोर्ट का बटन दबाकर एक लाख एक हजार लाभार्थियों के खाते में कन्या सुमंगला योजना का लाभ पहुंचा दिया।

प्रधानमंत्री ने महिलाओं को सशक्त बनाया : योगी

सीएम योगी ने कहा कि देश की आधी आबादी जिस अधिकार को पाने के लिए आजादी के बाद से इंतजार कर रही थी, वो उनका अधिकार 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने दिलाया है।

इस पावन अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने भाषण की शुरुआत मंच पर मौजूद पर विशिष्टजनों का स्वागत करके कार्यक्रम को सफल बनाने का प्रयास किया. उन्होंने कहा कि हम सब जानते हैं कि पीएम मोदी ने बेटी-बचाओ, बेटी-बचाओ की शुरुआत करके आधी आबादी को सम्मान दिया था‌। शौचालय के निर्माण से हर महिला के इज्जत की रक्षा, सम्पत्ति पर महिला का अधिकार देने का सपना सच कर दिखाया है तो वह सिर्फ पीएम नरेंद्र मोदी ने ही किया है। वहीं, प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत लाभान्वित होने वाले लोगों को मिल रही सम्पत्ति को भी महिलाओं के ही नाम पर दर्ज किया जा रहा है।

जहां नारी का सम्मान वहीं है खुशहाली : केशव मौर्य


डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि शास्त्रों के माध्यम कहा जाता है कि जहां नारी का सम्मान होता है वहां धर्म होता है. महिलाओं का सम्मान करने का जो बीड़ा पीएम नरेंद्र मोदी ने उठाया है वैसा किसी ने नहीं किया है। उन्होंने इस बीच सफाईकर्मियों के पांव धोने वाले पीएम के कार्य का भी बखान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से मुलाकात करके महिलाओं ने खुलकर अपनी समस्याएं बताई। इनकी समस्याओं को सुनकर मंच पर कुछ देर के लिए माहौल कुछ भावुक सा हो गया।

इन महिलाओं को पीएम मोदी ने अपने कुछ सुझाव भी दिए तथा मदद का आश्वासन भी दिया। वहीं मंच पर मौजूद पीएम नरेंद्र मोदी को प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मां दुर्गा के मंत्रों से लिखा अंगवस्त्र एवं मूर्ति भेंट किया साथ ही कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने इस कार्यक्रम को सबसे पहले संबोधित कर कार्यक्रम शुरू किया। इस कार्यक्रम में प्रयागराज जनपद क्षेत्र के दिग्गज नेताओं समेत उत्तर प्रदेश के तमाम छोटे-बड़े नेताओं सहित

इस अवसर पर मंच पर मौजूद पीएम नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, मंत्री अनुप्रिया पटेल, साध्वी निरंजन ज्योति, प्रभारी मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह, मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह, कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’, मंत्री स्वाति सिंह, गुलाबो देवी, नीलिमा कटियार, संगीता बलवंत, मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी, जिला पंचायत अध्यक्ष वीके सिंह, सांसद हेमा मालिनी, मेनका गांधी, डॉ. रीता बहुगुणा जोशी, केशरी देवी पटेल, रमेश चंद्र बिंद, बेबी रानी मौर्य, संघमित्रा मौर्या, रेखा वर्मा, गीता शक्या की मौजूदगी रही।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel