शरीर को स्वस्थ और एकता की भावना विकसित करना योग का सार- कुंवर बहादुर सिंह

– डीएम उमेश मिश्र, एसपी धवल जायसवाल व सीडीओ गुंजन द्विवेदी ने भी किया योगाभ्यास

शरीर को स्वस्थ और एकता की भावना विकसित करना योग का सार- कुंवर बहादुर सिंह

 कुशीनगर। आज 21 जून 2024 को प्रातः 6.00 बजे से कुशीनगर स्थित बुद्ध महापरिनिर्वाण स्थली (बुद्ध टेंपल) में " स्वयं एवं समाज के लिए योग " की थीम पर आधारित दशम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ मा० जनप्रतिनिधिगण, अपर आयुक्त प्रशासन गोरखपुर मंडल नोडल अधिकारी कुंवर बहादुर सिंह , जिलाधिकारी उमेश मिश्रा एवं  पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल ने किया। उन्होंने आयोजित सामूहिक योग सत्र में योगाभ्यास कर निरोग एवं स्वस्थ्य रहने का संदेश भी दिया। कहा कि योग मानवता के कल्याण के लिए  है। यह हमारी प्राचीन सभ्यता की अमूल देन है, जो ऋषि मुनियों द्वारा दिया गया है। 
 
गौरतलब है कि योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है, यह चेतना और  शरीर की एकता का प्रतीक है। मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है। योग विचारों को संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है, स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है। इसे हम अपने दैनिक जीवन में अपनाकर स्वस्थ्य एवं निरोग रह सकते है। अपर आयुक्त गोरखपुर मंडल गोरखपुर कुंवर बहादुर सिंह ने इस अवसर पर कहा कि अंतरर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए महात्मा बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली का चयन करना ही पवित्र व पूज्यनीय है। अगर योग करते रहेंगे तो शरीर रोग से मुक्त रहेगा।
 
कार्यक्रम के नोडल अधिकारी/अपर आयुक्त प्रशासन ने आज कुशीनगर के मुख्य महापरिनिर्वाण मंदिर परिसर में 10 वें अंतरर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित एक दिवसीय योगाभ्यास कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि योग की विधा प्राचीन के साथ-साथ आधुनिक भी है। सदियों से योग का सार एक ही है। कहा कि शरीर को स्वस्थ रखना व एकता की भावना विकसित करना। ऋषियों व मुनियों ने सदियों पहले जो खोजा और अनुभव किया,वह प्रत्यक्ष रूप से आज भी प्रासंगिक है। भारत ने पूरे विश्व में योग का प्रचार-प्रसार किया। देश को निरोग बनाने का सर्वव्यापी आंदोलन बन गया है। उन्होंने कहा कि दिनचर्या में योग को हिस्सा बनाने का संकल्प लिया जाना चाहिए। कहा कि योग अदभुत सांस्कृतिक विरासत का व्यापक प्रचार-प्रसार होना चाहिए,ताकि पूरे विश्व में लोग इसके प्रयोग से लाभान्वित हो सके।उन्होंने कहा कि 10 वें अंतरर्राष्ट्रीय योग दिवस का थीम 'स्वयं और समाज के लिए योग' है।
 
जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने सभी आगंतुकों के प्रति आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि योग जीवन के सुखमय बनाने कीे मूल संस्कृति है। यह ऋषियों व मुनियों की अदभुत खोज भी है। मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी ने इस अवसर पर कहा कि योगा शरीर और मस्तिष्क के बीच सामंजस्य स्थापित करने के लिए इन दोनों को संयुक्त करने का सबसे अच्छा अभ्यास है यह एक व्यक्ति को सभी आयामों पर जैसे शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और बौद्धिक स्तर पर नियंत्रण के द्वारा उच्च स्तर की संवेदनशीलता प्रदान करता है। योग प्रशिक्षक आशीष पांडेय,अनुज झिंझरिया,तुषार बोस व शिवम कुमार ने योग के विभिन्न विधाओं का अभ्यास कराया।
 
संचालन मनंजय तिवारी ने किया। इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष दुर्गेश राय, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि प्रदीप जायसवाल, चेयरमैन प्रतिनिधि राकेश जायसवाल, एसपी धवल जायसवाल,सीडीओ गुंजन द्विवेदी, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अंकिता जैन, पूर्व विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी, तहसीलदार धर्मवीर सिंह, नायब तहसीलदार शैलेष सिंह, ईओ शैलेंद्र कुमार मिश्र, संरक्षण सहायक शादाब खान, डीडीओ कल्पना मिश्रा, डीपीओ शैलेंद्र राय, डीपीआरओ आलोक प्रियदर्शी, बीएसए डाॅ. रामजियावन मौर्य, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा0 दया शंकर वर्मा, आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर संतराम मौर्य, डॉक्टर धर्मवीर राम, पर्यटन सूचना अधिकारी प्राण रंजन, डॉ0 नीरज कुमार सहित अन्य जनप्रतिनिधि गण व जनपद स्तरीय अधिकारी  कर्मचारी आदि उपस्थित  रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।