2024- अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम "महिला सशक्तिकरण के लिए योग" है,स्वस्थ बनाना है

2024- अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम

आज शुक्रवार 21 जून को भारत समेत अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस मनाया जा रहा है। इस साल,2024 के योग दिवस की थीम "महिला सशक्तिकरण के लिए योग है"। इस थीम का उद्देश्य महिलाओ को सशक्त और स्वस्थ बनाना है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जगई अलख के तहत दुनियां भर के  कई देशों में एक साथ योग किया जा रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी इस बार जम्मू कश्मीर के ढल लेख पर करीब 7000 लोगों के साथ योगासन करेगें। पीएम मोदी दो दिन के दौरे पर जम्मू-कश्मीर की यात्रा पर है। इस दौरान वह हजारों करोड रूपये की विकास योजनाओ का उद्घाटन करेगें।

बता दें कि अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरूआत भारत से ही हुई है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था। संयुक्त राष्ट्र द्वारा 11 दिसंबर,2014 को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव कर लिया गया। इसके बाद पहली बार 21 जून ,2015 को पहला अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।

Screenshot_20240620_144844_Chrome

उल्लेखनीय है कि नियमित योग शारीरिक और मानसिक रूप से सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसीलिए इसे दुनियाभर में बढावा देने के लिए हर साल 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है। इस साल साल 2024 के योग दिवस की थीम "महिला शस्त्रीकरण के लिए योग है"पर आधारित है।दरअसल थीम का उद्देश्य महिलाओ को सशक्त और स्वस्थ बनाना है। इसी उद्देश्य को लेकर भारत समेत दुनिया भर  के  कई देशों में सभी लोग एक साथ मिलकर योग करेगें।इस बार प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अभी-तक योग स्वस्थ सेअछूते रहे जम्मू-कश्मीर  को चुना है। दो दिन के दौरान पीएम का सुरक्षातंत्र खासा मजबूत किया गया है। वह आतंकवादियों को भी इस के द्वारा शांति और सौहार्द का पैगाम देना ही पीएम मोदी का उद्देश्य है।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।