धूमधाम से मनाया गया बकरीद का त्यौहार , लोगों ने नमाज पढ़कर एक दूसरे को दिया मुबाकरबाद 

सुरक्षा व्यवस्था  रहा चाक चौबंद

धूमधाम से मनाया गया बकरीद का त्यौहार , लोगों ने नमाज पढ़कर एक दूसरे को दिया मुबाकरबाद 

रिपोर्ट/बृजनाथ त्रिपाठी
गोलाबाजारगोरखपुर।   ईद  _ उल अजहा( बकरीद) का पर्व सोमवार को पूरे क्षेत्र में अकीदत से साथ मनाया गया।  उपनगर गोला बाजार  सहित ग्रामीण क्षेत्र में धूमधाम से मुसलमानों ने ईदगाह और मस्जिदों में नमाज पढ़ी। साथ ही गले मिलकर एक दूसरे को बकरीद की मुबाकरबाद देते हुए आये हुए मेहमानों का इस्तकबाल किया। इसके बाद घर पहुंचकर जानवरों की कुर्बानी दिया सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह चुस्त दुरुस्त रही।
 
प्राप्त बिबरण के अनुसार बकरीद की नमाज सोमवार को नगर के ईदगाह जामा मस्जिद,नूरी मस्जिद रिज़बिया मस्जिद, सराय मस्जिद सहित तमाम अधिकांश मस्जिदो में नमाज अदा की गई। उलेमाओं ने कुर्बानी की हकीकत को अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कुर्बानी इंसान को आजमाइश होती है। अल्लाह की रजा के लिए कुर्बानी के लिए तैयार रहना चाहिए। जानवरो की कुर्बानी अल्लाह की इबादत समझ कर   की जाए। खुदा को दिखावा बिल्कुल पसंद नहीं है। इसका बदला अल्लाह खुद देगा।
 
बच्चों उत्साह रहा बकरीद को लेकर सुबह से लोग तैयारियों में जुट गए है। बच्चों में खासकर उत्साह देखने को मिला। नए कपड़ो में सजे बच्चे खूब इठला रहें थे। ईदी को लेकर बच्चों ने खास तैयारियां की थी। ईदी पर मिले उपहार को खूबियां दूसरे से बताने में मशगूल रहे।
ईदुल अजहा के त्यौहार पर हिंदू भाइयों में भी उत्साह देखने को मिला। सभी लोग अपने परिचितों के घर पहुंच कर गले मिले और बकरीद की बधाई दी। उनके घर बने व्यंजनों का स्वाद लिया। देर रात तक मेहमानों के आने का सिलसिला चलता रहा।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।