ताले की कैद में जकड़ा, लाखों की लागत से बना सामुदायिक शौचालय

ताले की कैद में जकड़ा, लाखों की लागत से बना सामुदायिक शौचालय

स्वतंत्र प्रभात बीकेटी-लखनऊ

स्थानीय विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत गोहना कला में लाखों की लागत से बने सामुदायिक शौचालय निर्माण पूरा होने के बाद लंबे समय से ताले की कैद में जकड़े हुए हैं। ग्राम प्रधान व विभागीय लापरवाही के चलते इसका पूर्ण उपयोग नहीं हो पा रहा है। ग्राम पंचायत के द्वारा भी सामुदायिक शौचालयों का संचालन करने के प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक वर्ष 2020-21 में स्वच्छ भारत मिशन के तहत ओडीएफ हो चुकी पंचायतों के सार्वजनिक स्थलों पर सुलभ प्रसाधन व्यवस्था के लिए सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया गया।लेकिन वर्तमान में इसका इस्तेमाल नहीं हो रहा है। 


            स्वच्छ भारत मिशन के तहत ब्लाक की सभी ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालयों का निर्माण किया गया है। इसके लिए भारी भरकम राशि खर्च की गई है। शासन का मकसद था शौचालय बनेंगे तो जिनके पास सुविधा नहीं है, वह इनका उपयोग कर सकेंगे। लेकिन, जिम्मेदारों की उपेक्षा से शौचालयों पर ताले लटक रहे हैं। जिससे शासन का उद्देश्य ही पूरा नहीं हो पा रहा।स्वच्छ भारत मिशन के तहत विकासखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय बनवाए गए हैं। ताकि लोगों को खुले में शौच करने से निजात मिल सके, मगर ग्राम प्रधान और अधिकारियों की अनदेखी से लोगों को शौचालयों की सुविधा नहीं मिल पा रही। कारण सामुदायिक शौचालयों पर ताले लगे हैं। ऐसे में सुबह और शाम टहलने के लिए आने वाले महिला, पुरुष एवं बच्चों को लघुशंका या फिर शौच के लिए इधर-उधर भागना पड़ता है। 

ग्राम पंचायत अधिकारी अरुण गुप्ता बोले नहीं खुल रहा शौचालय नहीं हो रहा भगतान 

ग्राम पंचायत अधिकारी अरुण गुप्ता से बात की गई उनके द्वारा साफ तौर पर यह कह दिया ना ही गोहना कला में सामुदायिक शौचालय खुल रहा है और ना ही इसका कोई भुगतान किया जा रहा है।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली  तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली 
International Desk एक तरफ भारत का डंका पश्चिम से लेकर अमेरिका तक बज रहा। दूसरी तरफ पाकिस्तान को भारत ने...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष