इंटरलॉकिंग में हो रहा भ्रष्टाचार का खेल,अधिकारी मौन

इंटरलॉकिंग में हो रहा भ्रष्टाचार का खेल,अधिकारी मौन

स्वतंत्र प्रभात संवाददाता बीकेटी।

प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ भले ही ना खाऊंगा ,ना खाने दूँगा का नारा देते हो, लेकिन राजधानी के बीकेटी विकास खंड  में जमीनी हकीक़त इन सब से परे है।विकासखंड बीकेटी के अंतर्गत ग्राम पंचायत गोहना कला में बनाई जा रही लगभग 60 मीटर इंटरलाकिंग निर्माण कार्य में धड़ल्ले से घटिया निर्माण सामग्री का प्रयोग किया जा रहा है।गांव के लोगों ने ठेकेदार और प्रधान सहित ब्लाक के अधिकारियों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं।

मुख्यमंत्री योगी भ्रष्टाचारियों पर नकेल लगाने की पूरी तरह से कोशिश कर रहे हैं, लेकिन बीकेटी  ब्लाक में मनचाहे ठेकेदारों को सड़क और नाली निर्माण का टेंडर दिया जाता हैं और यह ठेकेदार सड़क और नाली निर्माण में भ्रष्टाचार की ईट लगाने से बाज नहीं आते। गोहना कला गांव में इंटरलॉकिंग निर्माण कार्य में पीली ईंट का प्रयोग किया जा रहा है। विकास के नाम पर इस भ्रष्टाचार के खेल में अधिकारी भी मौन बैठे हैं।

किन्तु विकास के नाम पर गांव में कुछ नया नहीं हुआ। ग्राम विकास अधिकारी,व जेई  की उदासीनता के चलते क्षेत्र के गावों को उचित विकास की डगर नहीं मिल पा रही है। इंटरलॉकिंग सड़क के निर्माण कार्य को लेकर ग्रामीणों न बताया कि मानक विहीन कार्य किया जा रहा है,लेकिन ठेकेदार सुनता नहीं हैं।  गांव के लोगों ने बताया कि खुलेआम पीले ईट से निर्माण कराया जा रहा है। पक्की जोड़ाई में मोरंग ,रेत व सीमेंट भी मानक के अनुसार नहीं मिलाया जा रहा है।  इससे सड़क चंद दिनों में ही जगह-जगह टूटने लग  जाएगी।

 

इंटरलाकिंग की बॉक्सिंग में लग रही पीली ईट 

इंटरलॉकिंग के हो रहे निर्माण में जमकर धांधली हो रही है। इंटरलॉकिंग में पीली ईंटों से बॉक्सिंग की जा रही है। जबकि मजबूती के लिए अव्वल ईंटों से बॉक्सिंग का निर्माण कार्य होने की बात बताई जा रही है। इसके साथ जोड़ाई के लिए जो मैटेरियल उपयोग किया जा रहा है उसमें भी जमकर लापरवाही की जा रही है इसके चलते कुछ दिन बाद ही सड़क बर्बाद हो जायेगी। 

 

इंटरलॉकिंग कार्य में अगर ग्राम प्रधान द्वारा गड़बड़ी की जा रही है तो इसकी एक टीम बनाकर जांच कराई जाएगी अगर कोई गड़बड़ी है तो कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी

 पूजा पांडे खंड विकास अधिकारी बीकेटी लखनऊ

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।