ग्रेस अंक वाले 1563 कैंडिडेट्स की 23 को परीक्षा 30 जून तक परिणाम पर रीनीट नो एग्जाम- SC

ग्रेस अंक वाले 1563 कैंडिडेट्स की 23 को परीक्षा 30 जून तक परिणाम पर रीनीट नो एग्जाम- SC

केन्द्र की नई नवेली सरकार के  शिक्षा मंत्री ने गुरुवार को नीट की -2024 की  परीक्षा में कथित धांधली पर गुरूवार को  सुप्रीमकोर्ट  में सुनवाई हुई। केन्द्र की ओर से शिक्षा मंत्री ने प्रस्ताव रखा गया कि ग्रेस अंक पाने वाले 1563 नीट कंडीडेटस के स्कोरकार्ड  निरस्त होगें।इसके बाद बिना ग्रेस मार्क्स के स्कोरकार्ड जारी किए जाएगें। दरअसल याचिकाकर्ताओं ने नीट परीक्षा में 1563 कैंडिडेट्स को दिए गए ग्रेस मार्क्स पर आपत्ति जताई थी।एनटीए ने  खुद ही इस मामले की जांच के लिए एक कमेटी बनाई थी।इस कमेटी ने,11,12 जून को बैठक की। 

Screenshot_20240613_170254_Google

कमेटी ने सुझाव दिया है कि ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 कैंडिडेट्स के स्कोरकार्ड निरस्त किए जाने चाहिए। और इसके बाद दोबारा परीक्षा कराई जानी चाहिए। ये स्टूडेंट्स  या तो बगैर ग्रेस मार्क्स वाले ओरिजिनल नंबर को माने या दोबारा से परीक्षा दें।  ग्रेस पाए 1563 कैंडिडेट्स के रीएग्जाम का नोटिफिकेशन गुरूवार 13 जून को ही जारी कर दिया गया है। इन स्टूडेंट्स की 23 जून को परीक्षा ली जाएगी। और 30 जून से पहले रिजल्ट भी घोषित कर  दिए जाएगे। 

बता दें कि जंतर-मंतर पर नीट से छल खाए सैंकडों स्टूडेंट्स धरने पर बैठे हुए है।उनका कहना है कि एनटीए जो इन सब धांधली बाजी के लिए जिम्मेदार है ,उसी बिल्ली को ही दूध के पहरे पर क्यों बिठाया गया है। इसकी जांच तो किसी बाहरी बाॅडी जिसमें सीबीआई, या सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में पूरी धांधली बाजी की जांच होनी चाहिए।  इसके साथ ही नए सिरे से नीट की दोबारा परीक्षा ली जानी चाहिए।  बहरहाल धरने पर बैठे स्टूडेंट्स की मांग है कि मौजूदा रिजल्ट के बेस पर कांऊंसिलिंग को रोका जाए। फिलहाल जुलाई के पहले वीक तक कांऊंसिलिंग पर रोक लगा दी है। 

Screenshot_20240613_170705_Dainik Bhaskar

अब इस मामले में अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी। वहीं शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का कहना है कि पेपर लीक के कोई सबूत नहीं मिले है। राजस्थान के एक सैंटर पर अंग्रेजी का पेपर पहुंचा गया था। लेकिन कोई  पेपर लीक नहीं हुआ है।एनटीए पर भ्रष्टाचार के आरोप निराधार है।यह एक बहुत ही विश्वसनीय संस्था है।बहरहाल सुप्रीमकोर्ट इस मामले की सुनवाई कर रहा है और हम उसके निर्णय का पालन करेगे।उन्होने यह भी कहा कि हम सुनिश्चित करेगें कि किसी भी छात्र को नुकसान न हो।

 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

पत्रकार गिउलिया कॉर्टेज़ ने जॉर्जिया मेलोनी पर किया ऐसा कमेंट, केवल 4 फीट की हो, नजर भी नहीं आती, 5 हजार यूरो का फाइन अब देना पड़ेगा पत्रकार गिउलिया कॉर्टेज़ ने जॉर्जिया मेलोनी पर किया ऐसा कमेंट, केवल 4 फीट की हो, नजर भी नहीं आती, 5 हजार यूरो का फाइन अब देना पड़ेगा
International Desk मिलान की एक अदालत ने एक पत्रकार को सोशल मीडिया पोस्ट में इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी का मजाक...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष