19 से 21 जून तक 5:30 बजे से योग प्रोटोकाल का अभ्यास कराया जाएगा -ओम प्रकाश आर्य

19 से 21 जून तक 5:30 बजे से योग प्रोटोकाल का अभ्यास कराया जाएगा -ओम प्रकाश आर्य

बस्ती । विश्व योग दिवस की तैयारी को लेकर आज प्रेस क्लब बस्ती में पतंजलि योग समिति, भारत स्वाभिमान और इंडियन योग एसोसिएशन द्वारा एक पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया। पत्रकारों से बात करते हुए ओम प्रकाश आर्य जिला प्रभारी भारत स्वाभिमान ट्रस्ट यूनिट बस्ती ने बताया कि अत्यधिक गर्मी को देखते हुए शिवहर्ष किसान पी जी कालेज बस्ती के प्रांगण में दिनांक 19 से 21 जून 2024 तक 5:30 बजे से योग प्रोटोकाल का अभ्यास कराया जाएगा जिसमें आमजनमानस के साथ साथ सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं के लोग भी हिस्सा लेंगे।
 
इसके अलावा संस्था द्वारा जिले के विभिन्न हिस्सों में योग प्रोटोकाल का अभ्यास कराया जाएगा। इस शिविर में महिलाओं और बच्चों की भी भागीदारी बढ़ चढ़कर होगी। उनके सहयोग के लिए महिला योग शिक्षिका बहनों को दायित्व सौंपा गया है। उन्होंने कहा कि योग सबके लिए है। जाति धर्म, ऊंच नीच, सबल निर्बल से परे एक सार्वभौमिक प्रक्रिया है जो मानव मात्र को देवतुल्य बनाता है।
 
डा वीरेन्द्र त्रिपाठी ने कहा कि योग से केवल शारीरिक नही मानसिक रोग भी दूर होती है। व्यायाम से शारीरिक सुंदरता, सौम्यता और आरोग्यता प्राप्त होती है वहीं प्राणायाम से मन एकाग्र, सकारात्मक और शान्त होता है जिससे अनेक साध्य असाध्य रोग दूर होते हैं। योगाचार्य गरुण ध्वज पाण्डेय ने कहा कि योग रोगों को नियंत्रण ही नहीं करता बल्कि निर्मूल करता है। यह सर्वविदित है कि एलोपैथ रोगों को दूर नहीं करता बल्कि नियंत्रित करता है जबकि नियमित योग करने से हम रोगों से निवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।