हीटवेव से बचाव के लिए जनसामान्य हेतु जारी किये गये आवश्यक दिशा-निर्देश

हीटवेव से बचाव के लिए जनसामान्य हेतु जारी किये गये आवश्यक दिशा-निर्देश

भदोही 2 जून 2024/ जिलाधिकारी विशाल सिंह के निर्देश के क्रम में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) कुंवर वीरेंद्र मौर्य ने बताया कि मौसम विभाग द्वारा जारी हीट वेव बुलेटिन के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में उष्ण लहर (लू ) की सम्भावना है, जिससे आगामी दिनों में तापमान बढ़ने की सम्भावना के कारण जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण द्वारा आम नागरिकों के लिए हीटवेव (लू) से बचाव हेतु आवश्यक उपायों को अपनाने की सलाह दी गयी है। उन्होंने बताया कि दोपहर में 12 से 4 बजे तक अनावश्यक रूप से धूप में बाहर ना निकले।

यदि अपरिहार्य कारणों से बाहर निकलना पड़ रहा है तो छाता का प्रयोग अवश्य करें, हल्के वस्त्र तथा सिर को ढ़क कर बाहर निकले तथा आवश्यकतानुसार पानी की बोतल अवश्य साथ में रखें एवं समस्त ईंट भट्ठा के मालिक/निर्माण कार्यदायी संस्था अपने यहां काम करने वाले श्रमिकों को तापमान बढ़ने पर दोपहर में 12 से 4 बजे तक काम न करायें बल्कि प्रातःकाल एवं सायंकाल काम कराने का प्रयत्न करें व कार्यस्थल पर श्रमिकों के लिए छायादार व्यवस्था एवं स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाएं एवं बुजुर्ग व्यक्तियों को लू से बचाव करना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि यह उनके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है

तथा मानव जीवन के साथ-साथ पशु पक्षियों का जीवन भी उतना ही महत्वपूर्ण है एवं जन सामान्य पशुओं के लिए साफ पीने के पानी का प्रबन्ध करने के साथ ही पक्षियों के लिए दाना एवं पानी रखेंगे। उन्होंने बताया कि धूप में खड़े वाहनों में बच्चों एवं जानवरो को न छोड़े, तापमान अधिक होने पर ज्यादा मेहनत वाले काम कम करें अथवा सूर्याेदय या सूर्यास्त के बाद करें एवं कॉफी, शराब, सॉफ्ट ड्रिंक का उपयोग कम करें, यह शरीर को डिहाईड्रेड करते है तथा साफ पीने योग्य पानी का अधिकतम प्रयोग करने के साथ नींबू-पानी, छाछ अथवा लस्सी आदि का प्रयोग करें। इस सम्बन्ध में उन्होंने बताया कि किसी भी तरह की बेचैनी, सिरदर्द या शरीर का तापमान बढ़ने पर निकटवर्ती स्वास्थ्य केन्द्र पर सम्पर्क किया जा सकता है, जहां पर हीट स्ट्रोक से बचाव हेतु आवश्यक सुविधा उपलब्ध है।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।