लूना-25 नियंत्रण से हो गया था बहार, मिशन फ़ैल होने का मुख्या कारण

लूना-25 नियंत्रण से हो गया था बहार, मिशन फ़ैल होने का मुख्या कारण

Luna 25: रूस ने मंगलवार को 47 वर्षों में अगस्त में चंद्रमा पर अपने पहले चंद्र मिशन के दुर्घटनाग्रस्त होने के लिए ऑन-बोर्ड नियंत्रण इकाई में खराबी को जिम्मेदार ठहराया। राज्य अंतरिक्ष निगम, रोस्कोस्मोस ने कहा कि नियंत्रण इकाई प्रणोदन प्रणाली को बंद करने में विफल रही, जो यान के चंद्रमा की ओर बढ़ने पर आवश्यकता से डेढ़ गुना अधिक समय तक विस्फोटित हुई। लूना-25 19 अगस्त को नियंत्रण से बाहर हो गया और चंद्रमा से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे मॉस्को की उम्मीदें धराशायी हो गईं। पहले दावा किया जा रहा था कि रूस का लूना चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैडिंग के मामले में चंद्रयान 3 को मात दे देगा। 

इस विफलता ने शीत युद्ध प्रतियोगिता के गौरवशाली दिनों के बाद से रूस की अंतरिक्ष शक्ति में गिरावट को रेखांकित किया, जब मॉस्को पृथ्वी की कक्षा में स्पुतनिक 1 1957 में लॉन्च किया। सोवियत अंतरिक्ष यात्री यूरी गगारिन अंतरिक्ष में यात्रा करने वाले पहले व्यक्ति बने।  रोस्कोसमोस ने कहा कि उसने लूना-25 के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण का प्रारंभिक विश्लेषण किया है। रोस्कोस्मोस ने कहा कि अंतरिक्ष यान को गोलाकार चंद्र कक्षा से अण्डाकार पूर्व-लैंडिंग कक्षा में स्थानांतरित करने के लिए एक सुधारात्मक पल्स जारी करते समय, लूना -25 प्रणोदन प्रणाली ने नियोजित 84 सेकंड के बजाय 127 सेकंड तक काम किया। 

इसमें कहा गया है कि सबसे संभावित कारण यह था कि गलत डेटा कमांड के कारण बीआईयूएस-एल कोणीय वेग मापने वाली इकाई में ऑन-बोर्ड नियंत्रण प्रणाली खराब हो गई थी। परिणामस्वरूप, जरूरत पड़ने पर प्रणोदन प्रणाली को बंद नहीं किया गया। क्रेमलिन ने मिशन की विफलता को अधिक महत्व नहीं देते हुए कहा है कि रूस आगे बढ़ना जारी रखेगा।

 

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

उप चुनाव: बंगाल में भाजपा की पकड़ कमजोर, हिंदी पट्टी में कांग्रेस की बढ़त,। उप चुनाव: बंगाल में भाजपा की पकड़ कमजोर, हिंदी पट्टी में कांग्रेस की बढ़त,।
स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो।   7 राज्यों- हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडु, पंजाब, पश्चिम बंगाल और बिहार - की 13 सीटों...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष