मोदी और अडाणी का क्या रिश्ता है, इस सवाल ने मेरी लोकसभा सदस्यता रद्द कर दी: राहुल गांधी

मोदी और अडाणी का क्या रिश्ता है, इस सवाल ने मेरी लोकसभा सदस्यता रद्द कर दी: राहुल गांधी

छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई हैं. सोमवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी छत्तीसढ़ के बिलासपुर पहुंचे हुए हैं. जहां, आवास न्याय सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने अडाणी का जिक्र कर बीजेपी पर जमकर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि बीजेपी रिमोट दबाती है तो अडाणी को एयरपोर्ट मिल जाता है, चीजे प्राइवेट हो जाती हैं. हम रिमोट दबाते हैं तो किसानों के खाते में पैसा जाता है. देश में दो तरह का रिमोट कंट्रोल है. मैंने अडाणी को लेकर सवाल किया तो मेरी लोकसभा सीट चली गई थी.

राहुल गांधी ने कहा है कि बिलासपुर आकर मुझे काफी खुशी हुई. मैं बैठा तो मुझे एक रिमोट कंट्रोल दिया गया. जैसे हमने इसका बटन दबाया तो हजारों करोड़ रुपए सीधे छत्तीसगढ़ की गरीब जनता के बैंक अकाउंट में चले गए. ग्रामीण आवास न्याय योजना में तकरीबन 50 हजार लोगों को एक दो सेकेंड में बैंक अकाउंट में पैसा मिला.

वहीं, पीएम आवास योजना का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि इसमें केंद्र सरकार की ओर से छत्तीसगढ़ सरकार को जो पैसा मिलना था वो अभी तक नहीं मिला है. सात लाख लोगों को जो आवास दिल्ली की सरकार के पैसे से मिलना था वो नहीं मिला, लेकिन उनके लिए छत्तीसगढ़ की सरकार पैसा दे रही है. बहुत बार छत्तीसगढ़ की सरकार ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया कि आपकी जो जिम्मेदारी है उसे पूरा कीजिए, लेकिन उन्होंने पूरा नहीं किया.

उन्होंने कहा कि हमने चुनाव में आप से दो-तीन वादे किए थे जो कि छोटे नहीं थे. वो वादे छत्तीसगढ़ को बदलने वाले और मजबूत करने वाले थे. इसमें किसानों का कर्ज माफ, बिजली बिल हाफ और धान की खरीदारी के लिए 2500 रुपए प्रति क्विंटल का वादा शामिल था जिसे हमने पूरा किया. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी इन वादों को पूरा नहीं कर सकती है, लेकिन सच्चाई आपके सामने है. हमने सभी वादों को पूरा किया.

छत्तीसगढ़ की सरकार ने 1.3 लाख युवाओं को 2500 रुपए महीना दिया. दूसरी तरफ भी एक रिमोट कंट्रोल है, लेकिन वो छिपे-छिपे दबाती है. बीजेपी जब रिमोट कंट्रोल दबाती है तो अडाणी को मुंबई का एयरपोर्ट मिल जाता है. फिर से दबाते हैं तो अडाणी को रेलवे का कॉन्ट्रैक्ट मिल जाता है, इस तरह से देश में दो रिमोट कंट्रोल चल रहे हैं.

राहुल ने कहा कि हमारा रिमोट कंट्रोल सबसे सामने दबता है. किसानों को पैसा मिलता है, युवाओं को नौकरी मिलती है, लेकिन जब बीजेपी दबाती है तो पब्लिक सेक्टर प्राइवेट हो जाता है. आपका जल जमीन, जंगल अडाणी के हवाले हो जाता है. मैंने उनके रिमोट कंट्रोल के बारे में संसद में बात उठाई, नरेंद्र मोदी से पूछा कि आपका अडाणी के साथ क्या रिश्ता है, उनके हवाई जहाज में जाते है, जवाब मिला उन्होंने मेरी लोकसभा की सदस्यता रद्द कर दी. फिर कोई फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि हम कांग्रेस हैं. हम जो कहते हैं उसे कर के दिखाते हैं.

कांग्रेस नेता ने कहा कि देश में अब एक नया मुद्दा उठा है. पीएम मोदी जहां जाते हैं ओबीसी वर्ग की बात करते हैं. कांग्रेस पार्टी ने जातिगत जनगणना किया था, उसमें देश की हर जाती के कितने लोग हैं, उसका डेटा सरकार के पास पड़ा हुआ है, लेकिन नरेंद्र मोदी वो डेटा पब्लिक को नहीं दिखाना चाहते हैं.

राहुल ने कहा, मैंने लोकसभा में केंद्र सरकार से पूछ था कि आप जातिगत जनगणना से डरते क्यों हैं, आप देश के सामने इस सच्चाई को रखिए, डर क्यों रहे हैं? ओबीसी, दलीतों, आदिवासियों और महिलाओं को भागीदारी देनी है तो जातिगत जनगणना करवाना ही होगा. अगर केंद्र सरकार यह काम नहीं करती है तो जैसे ही छत्तीसगढ़ में हमारी सरकार दोबारा आएगी पहला कदम जातिगत जनगणना होगा. ओबीसी को जो भागीदारी मिलनी चाहिए वो कांग्रेस पार्टी देगी.



About The Author

Related Posts

Post Comment

Comment List

Online Channel