आगामी दौरे से पहले वेस्टइंडीज ने की नए टी20आई और वनडे कप्तानों की घोषणा

आगामी दौरे से पहले वेस्टइंडीज ने की नए टी20आई और वनडे कप्तानों की घोषणा

स्वतंत्र प्रभात।

क्रिकेट वेस्टइंडीज ने बुधवार को वेस्टइंडीज के नए वनडे और टी20 इंटरनेशनल कप्तानों की घोषणा कर दी है। वेस्टइंडीज क्रिकेट ने पुष्टि की कि शाई होप और रोवमैन पॉवेल को क्रमशः वनडे और टी20आई कप्तान के रूप में निकोलस पूरन से पदभार संभालेंगे। दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले यह फैसला लिया गया है। 

नवंबर के आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में वेस्टइंडीज के जल्दी बाहर होने के बाद पूरन ने सफेद गेंद के दोनों प्रारूपों में कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया था। शाई होप एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम के कप्तान के रूप में उनकी जगह लेंगे इस साल के अंत में क्षितिज पर क्रिकेट विश्व कप के साथ अगर वेस्टइंडीज क्वालीफाई करने में सक्षम होता है। इस बीच पिछले साल न्यूजीलैंड में पहली बार टी20आई में टीम का नेतृत्व करने वाले  रोवमैन पॉवेल टी20आई पक्ष की कमान संभालेंगे। 

होप ने एकदिवसीय क्रिकेट में वेस्टइंडीज के लिए 104 मैच खेले हैं और कई मौकों पर टीम की उप-कप्तानी की है। उनके उत्कृष्ट व्यक्तिगत प्रदर्शन ने उन्हें 2022 के लिए ICC ODI टीम ऑफ द ईयर में भी जगह दिलाई। मार्च में दक्षिण अफ्रीका में तीन मैचों के बाद होप के जून में जिम्बाब्वे में होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर में अपनी टीम का नेतृत्व करने की संभावना है, क्योंकि हालात के अनुसार वेस्टइंडीज के स्वचालित रूप से क्वालीफाई करने की संभावना नहीं है। 

होप ने क्रिकेट वेस्टइंडीज द्वारा जारी एक बयान में कहा, 'एक ऐसी टीम का नेतृत्व करना जो न केवल मेरे और मेरे साथियों के लिए बल्कि दुनिया भर के प्रशंसकों के लिए अविश्वसनीय महत्व रखती है, एक बच्चे के रूप में एक सपना है।' 'मुझे इस विशाल अवसर को सौंपने के लिए मैं सीडब्ल्यूआई को धन्यवाद देना चाहता हूं। वेस्टइंडीज क्रिकेट को सही दिशा में ले जाना मेरी मौलिक प्राथमिकता होगी और इसके लिए मैं अविश्वसनीय रूप से प्रतिबद्ध रहूंगा। मेरे साथियों और हमारे समर्पित प्रशंसकों के समर्थन के साथ मैं कप्तान के रूप में एक लंबे और संतोषजनक कार्यकाल की आशा करता हूं। 

वेस्टइंडीज अगले आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप की सह-मेजबानी कर रहा है और पॉवेल 2024 में उस टूर्नामेंट के लिए एक टीम बनाने की उम्मीद करेंगे। पॉवेल ने कहा, 'वेस्टइंडीज का नेतृत्व करने का यह अद्भुत अवसर दिए जाने के लिए मैं वास्तव में आभारी हूं। मेरे लिए यह विश्वास का एक बड़ा वोट है और मैं इसे अपने करियर के सबसे बड़े सम्मान के रूप में देखता हूं।' कैरेबियाई लोगों के लिए इस क्षेत्र में क्रिकेट में कोई बड़ी भूमिका नहीं है - यह काम पहले वेस्टइंडीज क्रिकेट के कुछ महानतम सेवकों द्वारा किया जाता था। उन्होंने कहा, 'मैं आने वाले वर्षों में टीम का मार्गदर्शन करने की अनुमति देने के लिए सीडब्ल्यूआई को भी धन्यवाद देना चाहता हूं, क्योंकि हम आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप पर नजरें गड़ाए हुए हैं।' 

दोनों कप्तानों के लिए पहला काम मार्च में दक्षिण अफ्रीका का आगामी दौरा होगा जहां आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में दो मैचों के बाद 16 मार्च से 28 मार्च तक वेस्टइंडीज का सामना तीन वनडे और तीन टी20 मैचों में होगा। 

About The Author

Related Posts

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel