कुशीनगर : छठ घाटों पर उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, भक्तिमय हुआ नगर व गांव

शाम को अघ्र्य देने के लिए समूह में गीत गाते घाट पर पहुंची व्रती महिलायें

रंग-विरंगी रोशनी में देखने लायक रही छठ घाटों की शोभा, सेवादारों की रही मौजूदगी

प्रमोद रौनियार/राघवेंद्र मल्ल 
पडरौना, कुशीनगर। छठ पर्व पर घाटों, तालाबों पर श्रद्धा का सैलाब उमड़ पडा। रंग-बिरंगी रोशनी में आकर्षक ढंग से सजाये गये घाट सहसा सभी को लुभा रहे थे। त्योहारी उत्साह देखते बन रहा था। माथे पर पूजन सामग्री लिये बच्चों व घर के पुरूषों के साथ समूह में गीत गाते घाटों पर पहुंची व्रती महिलाओं की खुशियां परवान चढ़ती रही। तालाब, पोखरे के पानी उतरकर व्रती महिलाओं ने भगवान सूर्य का अराधना किया और परिवार के सभी सदस्यों के कुशलक्षेम की दुआएं मांगी।
भगवान सूर्य के प्रति अटूट श्रद्धा व भक्ति भाव का पर्व छठ गांव से लेकर नगर तक हर घर पहुंच रहा है। हनुमान इंटर कालेज स्थित सुराजी पोखरा, बावली चैक पर स्थित पोखरा, रामधाम स्थित पोखरा, अंबे चैक स्थित पोखरा, छावनी स्थित पोखरे पर श्रद्धालुओं की भीड़ का आकलन कर पाना मुश्किल भरा हो रहा था। घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे। बच्चों के खोने पर उन्हें परिजनों से मिलाने की मुकम्मल व्यवस्था की गयी थी। पुलिस का सख्त पहरा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम की गवाही दे रहा था। जन प्रतिनिधि पर्व पर सेवा भाव से मौजूद रह कर एक दूसरे का कुशल क्षेम जानने में लगे थे। घाटों पर बज रहे छठ गीत से माहौल भक्ति भाव में डूबा रहा।
वही जटहां बाजार के जरार छठ घाट पर श्रद्धालु व्रती महिलाओं ने माथे पर छठ पूजा प्रसाद से सजी धजी डाला लेकर पहुंची वहा छठ मईया की वेदी की पूजा अर्चना के बाद नारायणी गंगा से निकली बासी गंगा में खड़ी होकर स्ताचल सूर्य आराधना कर पुनः डाला लेकर घर पहुंची जो पुनः छठ उपासना रखी व्रती महिलाएं सुबह डाला लेकर पहुंचेगी और उगते सूर्य आराधना करेगी।
इस दौरान छठ घाट पर सुरक्षा व्यवस्था में लगे पडरौना कोतवाली एसआई अजय यादव जटहां बाजार थाना से एसआई अमीन अहमद नितेश कुमार यादव सूरज गिरी कोतवाली पडरौना एसआई अजय कुमार यादव मौजूद रहे। इस दौरान ग्राम प्रधान प्रतिनिधि उपेंद्र कुमार गौतम पंकज गुप्ता सिद्धार्थ कुशवाहा नंद जी जायसवाल प्रदीप जायसवाल पूर्व ग्राम प्रधान सतीश गौतम आदि सैकड़ों श्रद्धालु भक्त उपस्थित रहे।
छितौनी प्रतिनिधि के अनुसार नगर पंचायत छितौनी में पूजा समिति के सहयोग से की गयी सफाई और प्रकाश की व्यवस्था का निरीक्षण उप जिलाधिकारी भावना सिंह ने किया। एसडीएम ने पनियहवा, स्टेशन रोड, मिल टोला, श्रीपत नगर, छितौनी, बलुआ टोला का अवलोकन किया। सामाजिक कार्यकर्ता संजय सिंह ने घाटों पर जलपान की निः शुल्क व्यवस्था किया। छितौनी चैकी इंचार्ज अजय सिंह, अनिल यादव दलबल के साथ सुरक्षा व्यवस्था में डटे रहे।
घाटों पर श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। प्राचीन शिवमन्दिर शिवाला टोला सिरसिया दीक्षित पर स्थित पोखरे पर महापर्व छठ के शुभ पर्व पर भव्य मेले का आयोजन शिवमन्दिर जीर्णोधार समिति द्वारा आयोजित किया गया, जिसमे सभी छठ व्रतियों ने पवित्र पोखरे पर भगवान सूर्य की उपासना किया और अपने पूरे परिवार के शुभ के लिए भगवान आदित्य से जल में खड़े होकर उपासना किया समिति द्वारा सभी व्रतियों के लिए लाइट ब बैठने की समुचित व्यवस्था किया गया समिति के संरक्षक श्री अश्विनी कुमार पांडेय जी ,रविंद्र नारायण पाण्डेय,
कृष्णमोहन ग्राम प्रधान,अभयानंद जी,महेश जी,कछु साधु जी,सरवन ,सुरेश , रूदल यादव,हरिदयाल, छोटे,धर्मेंद्र,
रामबिलास,नथुनी,खजांची,नागेंद्र,जयकुमार,लालू,राजेश,सुरेंद्र ,लालपहाड़ी,पूजन जी आदि ग्रामवासी उपस्थित रहे।
 

About The Author: Swatantra Prabhat UP