राष्ट्र के अच्छे दिन; प्रधानमंत्री मोदी ने 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों को राष्ट्र को किया समर्पित 

राष्ट्र के अच्छे दिन; प्रधानमंत्री मोदी ने 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों को राष्ट्र को किया समर्पित 

स्वतंत्र प्रभात 

PM नरेंद्र मोदी ने आज के दिन (रविवार) को 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों को राष्ट्र को समर्पित किया। इस बीच उन्होंने कहा, आम लोगों के जीवन को सरल बनाने के लिए चल रहे अभियान में डिजिटल बैंकिंग इकाइयां एक और महत्वपूर्ण अंग हैं। यह कड़ी मानव जीवन को बेहतर और सरल बनाएगा। यह एक ख़ास बैंकिंग सुविधा है, जो न्यूनतम डिजिटल बुनियादी ढांचे के माध्यम से अधिकतम सेवाएं प्रदान करेगी, जिसके लाभ विभिन्न है। 

भारत के सामान्य मानव जीवन को बेहतर और सरल बनाने का जो अभियान देश में चल रहा है, डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स उस दिशा में एक और बड़ा पहलु है। ये ऐसी विशेष बैंकिंग व्यवस्था है, जो मिनिमम डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर से मैक्सिमम सेवाएं देने का काम करेगी।

PM मोदी ने कहा, भाजपा सरकार ने दो चीजों पर बहुत विशेष और एक साथ काम किया है। एक है, बैंकिग व्यवस्था को सुधारना, मजबूत करना और पारदर्शिता लाना और दूसरा काम वित्तीय समावेशन लाना। उन्होंने कहा,  हमने बैंकिग सेवाओं को दूर-सुदूर में, घर-घर तक पहुंचाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी। आज भारत के 99% से ज्यादा गांवों में पांच किमी के अंदर कोई न कोई बैंक ब्रांच, बैकिंग आउटलेट या बैंकिंग मित्र मौजूद है। आज देश में हर एक लाख वयस्क आबादी पर जितनी बैंक शाखाएं मौजूद हैं, वो जर्मनी, चीन और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों से भी ज्यादा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा हम सामान्य मानव के जीवन स्तर को सूधारने और बदलने का संकल्प लेकर दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। हमारा संकल्प है, व्यवस्थाओं में सुधार का। पारदिर्शता लाने का और आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक पहुंचने का।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel