टीम भावना से काम करें सभी अधिकारी ताकि शान्तिपूर्ण, स्वतंत्र एंव पारदर्शी चुनाव कराया जा सकें-सीडीओ

टीम भावना से काम करें सभी अधिकारी ताकि शान्तिपूर्ण, स्वतंत्र एंव पारदर्शी चुनाव कराया जा सकें-सीडीओ

टीम भावना से काम करें सभी अधिकारी ताकि शान्तिपूर्ण, स्वतंत्र एंव पारदर्शी चुनाव कराया जा सकें-सीडीओ

 बस्ती जिले में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 में तैनात किए गये सभी अधिकारी-कर्मचारी टीम भावना से काम करें ताकि शान्तिपूर्ण, स्वतंत्र एंव पारदर्शी चुनाव कराया जा सकें। उक्त निर्देश मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी कार्मिक डॉ0 राजेश कुमार प्रजापति ने दिये। वे विकास भवन सभागार में लगभग 100 मास्टर ट्रेनर्स को ईवीएम तथा वीवीपैट मशीनों एवं मतदान प्रक्रिया के ट्रेनिंग सत्र को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में पीठासीन एंव मतदान अधिकारियों की ट्रेनिंग किसान डिग्री कालेज में करायी जायेंगी, जिसके लिए एक हाल एवं 20 कमरें आरक्षित कर लिए गये है। मास्टर ट्रेनर्स 50-50 के बैच में पीठासीन एवं मतदान अधिकारी प्रथम को प्रशिक्षण देंगे। इस दौरान वे मतदान प्रक्रिया की सैद्धांतिक एवं मशीनों पर मतदान कराकर प्रैक्टिकल जानकारी भी देंगे। इसलिए आवश्यक है कि सभी मास्टर ट्रेनर्स भली-भांति ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन के क्रियाकलापों से पूरी तरह परिचित हों। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर मास्टर ट्रेनर्स को सेक्टर मजिस्ट्रेट भी बनाया जाएगा ताकि वे फील्ड में रहकर मशीनों में आई खराबी को तत्काल ठीक कर सकें।
जिला प्रशिक्षण अधिकारी डॉ0 विवेक ने ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन से मतदान प्रक्रिया की पूरी जानकारी दिया। उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा इस बार मशीन को सील करने की विधि में परिवर्तन किया गया है। पहले ग्रीनसिल पर ए बी सी डी लिखा रहता था और इसको मिलाकर कंट्रोल यूनिट मशीन को सील करते थे, अब उसके स्थान पर केवल ए एंड बी ग्रीनसिल का प्रयोग किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि बैलट यूनिट को वीवीपैट से जोड़ा जाएगा तथा वीवीपैट को कंट्रोल यूनिट से जोड़ा जाएगा। उन्होेने कहा कि माकपोल में 50 मतों का मतदान कराया जायेंगा। पीठासीन अधिकारी को माकपोल का प्रमाण पत्र भी देना होगा। उन्होने प्रॉक्सी मत टेंडर वोट, अब्सेण्ट शिफ्टेड तथा डुब्लीकेट मतदाताओं के बारे में जानकारी दिया। उन्होने कहा कि अब्सेण्ट शिफ्टेड तथा डुब्लीकेट का मतदान कराने पर उसका हस्ताक्षर तथा अगूॅठा दोनों लगवाया जायेगा तथा पीठासीन अधिकारी उसकी फोटो भी खिचेंगे।
जिला विकास अधिकारी अजीत श्रीवास्तव ने बताया कि जिले के बाहर के मतदान कार्मिको को प्रपत्र 12 भरना होंगा, जिसे वे अपने ड्यूटी प्रमाण पत्र के साथ जमा करेगे। उन्हें पोस्टल बैलेट से मतदान की सुविधा दी जायेंगी। स्थानीय मतदान कार्मिको को दूसरे प्रशिक्षण के दौरान मतदान करने की सुविधा दी जायेंगी। प्रशिक्षण के दौरान राजाशेर सिंह तथा प्रशिक्षार्थीगण उपस्थित रहें। उन्होने बताया कि दिनॉक 29 जनवरी को विकास भवन में 10.00 बजे से जोनल एंव सेक्टर मजिस्ट्रेट की ट्रेनिंग करायी जायेंगी।
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel